Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. 'हासिल' से लेकर 'अंग्रेजी मीडियम' तक इन फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोहा मनवा चुके हैं इरफान खान

'हासिल' से लेकर 'अंग्रेजी मीडियम' तक इन फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोहा मनवा चुके हैं इरफान खान

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 29, 2020 16:16 IST
  • बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का निधन हो गया है। इरफान की तबीयत काफी समय से सही नहीं थी।उन्हें  मंगलवार को कोलन इंफेक्शन की वजह से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार को शाम को तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। इरफान ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार किरदार निभाए हैं। आइए आपको उनके बॉलीवुड करियर के शानदार किरदारों के बारे में बताते हैं।
 
    Image Source : TWITTER

    बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का निधन हो गया है। इरफान की तबीयत काफी समय से सही नहीं थी।उन्हें  मंगलवार को कोलन इंफेक्शन की वजह से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार को शाम को तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। इरफान ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार किरदार निभाए हैं। आइए आपको उनके बॉलीवुड करियर के शानदार किरदारों के बारे में बताते हैं।

     

  • हासिल: 2003 में आई फिल्म हासिल इरफान ने विलेन का किरदार निभाया था। हासिल में निगेटिव किरदार से ही इरफान को बॉलीवुड में पहचान मिली थी। इस फिल्म के लिए इरफान को निगेटिव रोल में बेस्ट एक्टर के लिए  फिल्मफेयर अवार् ड से नवाजा गया था।

    हासिल: 2003 में आई फिल्म हासिल इरफान ने विलेन का किरदार निभाया था। हासिल में निगेटिव किरदार से ही इरफान को बॉलीवुड में पहचान मिली थी। इस फिल्म के लिए इरफान को निगेटिव रोल में बेस्ट एक्टर के लिए  फिल्मफेयर अवार् ड से नवाजा गया था।

  • मकबूल: विशाल भारद्वाज की फिल्म मकबूल में इरफान ने मुंबई माफिया का किरदार निभाया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई थी मगर इरफान ने अपने किरदार में जान डाल दी थी।

    मकबूल: विशाल भारद्वाज की फिल्म मकबूल में इरफान ने मुंबई माफिया का किरदार निभाया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई थी मगर इरफान ने अपने किरदार में जान डाल दी थी।

  • लाइफ इन ए मेट्रो: 2006 में मल्टीस्टारर फिल्म लाइफ इन ए मेट्रो में इरफान ने 35 साल के आदमी का किरदार निभाया था जो मेट्रिमोनियल साइट्स पर अपने लिए लड़की ढूंढ रहा था।  इस फिल्म को अनुराग बासु ने डायरेक्ट किया था।

    लाइफ इन ए मेट्रो: 2006 में मल्टीस्टारर फिल्म लाइफ इन ए मेट्रो में इरफान ने 35 साल के आदमी का किरदार निभाया था जो मेट्रिमोनियल साइट्स पर अपने लिए लड़की ढूंढ रहा था।  इस फिल्म को अनुराग बासु ने डायरेक्ट किया था।

  • पान सिंह तोमर: तिमांशु धुलिया की 2012 में फिल्म पान सिंह तोमर में इरफान पान सिंह तोमर के किरदार में ही नजर आए थे। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड से नवाजा गया था। यह एक भारतीय सैनिक और एथलीट की कहानी थी जो समय से पहले सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद अपने पैतृक गांव लौट आए। बाद में चंबल के डाकू बन गए।

    पान सिंह तोमर: तिमांशु धुलिया की 2012 में फिल्म पान सिंह तोमर में इरफान पान सिंह तोमर के किरदार में ही नजर आए थे। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड से नवाजा गया था। यह एक भारतीय सैनिक और एथलीट की कहानी थी जो समय से पहले सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद अपने पैतृक गांव लौट आए। बाद में चंबल के डाकू बन गए।

  • द लंच बॉक्स: 2013 में आई द लंच बॉक्स इरफान खान की शानदार मूवीस में से एक है।  फिल्म में जिंदगी नें रोजाना की परेशानियां दिखाई गई हैं। साथ ही एक रिटायर पुरुष की एक गृहणी के साथ दोस्ती दिखाई गई है।

    द लंच बॉक्स: 2013 में आई द लंच बॉक्स इरफान खान की शानदार मूवीस में से एक है।  फिल्म में जिंदगी नें रोजाना की परेशानियां दिखाई गई हैं। साथ ही एक रिटायर पुरुष की एक गृहणी के साथ दोस्ती दिखाई गई है।

  • पीकू: साल 2015 में आई फिल्म पीकू दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण के साथ-साथ इरफान खान नजर आएं थे। इस फिल्म में इरफान की एक्टिंग को काफी सराहा गया था।

    पीकू: साल 2015 में आई फिल्म पीकू दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण के साथ-साथ इरफान खान नजर आएं थे। इस फिल्म में इरफान की एक्टिंग को काफी सराहा गया था।

  • अंग्रेजी मीडियम : इस फिल्‍म को लेकर दर्शक खासा उत्‍साहित थे क्‍योंकि कैंसर से जंग लड़ने के बाद यह इरफान की कमबैक मूवी थी। इसके साथ ही इरफान की ये आखिरी फिल्म बन गई। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म में इरफान एक ऐसे पिता के किरदार निभा रहे थे जो अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कसर नही छोड़ता है।

    अंग्रेजी मीडियम : इस फिल्‍म को लेकर दर्शक खासा उत्‍साहित थे क्‍योंकि कैंसर से जंग लड़ने के बाद यह इरफान की कमबैक मूवी थी। इसके साथ ही इरफान की ये आखिरी फिल्म बन गई। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म में इरफान एक ऐसे पिता के किरदार निभा रहे थे जो अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कसर नही छोड़ता है।