Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. आजादी का जश्न, तिरंगे में रंगा पूरा कश्मीर; हजारों लोग तिरंगा रैली में शामिल

आजादी का जश्न, तिरंगे में रंगा पूरा कश्मीर; हजारों लोग तिरंगा रैली में शामिल

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Akash Mishra Published on: August 13, 2023 13:57 IST
  • कश्मीर के इतिहास में पहली बार आजादी के जश्न पर श्रीनगर में बेहद खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली है। कश्मीर के खूबसूरत ज़बरवान पहाड़ियों में स्थित डल झील के किनारे से बॉटेनिकल गार्डन तक एक विशाल तिरंगा रैली निकाली गई। इस रैली में पूरा कश्मीर तिरंगे में रंगा हुआ दिखा। हजारों की संख्या मे लोग तिरंगा रैली में शामिल हुए।
    Image Source : India tv
    कश्मीर के इतिहास में पहली बार आजादी के जश्न पर श्रीनगर में बेहद खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली है। कश्मीर के खूबसूरत ज़बरवान पहाड़ियों में स्थित डल झील के किनारे से बॉटेनिकल गार्डन तक एक विशाल तिरंगा रैली निकाली गई। इस रैली में पूरा कश्मीर तिरंगे में रंगा हुआ दिखा। हजारों की संख्या मे लोग तिरंगा रैली में शामिल हुए।
  • जम्मू कश्मीर के उपराज्पाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फहरा कर रैली का किया उद्घाटन किया और खुद भी रैली में हुए शामिल। आजादी के 77वें दिवस के समारोह पर कश्मीर की हिस्ट्री में पहली बार आजादी के जश्न की एक अनौखी तस्वीर सामने आई। जिसमें बिना किसी खौफ के हजारों लोग हाथो में तिरंगा लिए श्रीनगर की सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हुए नजर आए।
    Image Source : Indiatv
    जम्मू कश्मीर के उपराज्पाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फहरा कर रैली का किया उद्घाटन किया और खुद भी रैली में हुए शामिल। आजादी के 77वें दिवस के समारोह पर कश्मीर की हिस्ट्री में पहली बार आजादी के जश्न की एक अनौखी तस्वीर सामने आई। जिसमें बिना किसी खौफ के हजारों लोग हाथो में तिरंगा लिए श्रीनगर की सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हुए नजर आए।
  • डल झील के किनारे skicc से त्रिरंगा रैली शुरू हुई जो बॉटेनिकल गार्डन में समाप्त हुई ,इस दौरान पूरा श्रीनगर त्रिरंगा के रंग में डूबा हुआ नज़र आया ,एक तरफ से सड़कों पर एक विशाल रैली के रूप में लोग तिरंगे को हाथो में लेकर गर्व महसूस कर रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ विश्व प्रसिद्ध डल लेक में माजूद शिकारों पर लहराते त्रिरंगा कश्मीर की बदलती हुई तस्वीर को पेश कर रहा था।
    Image Source : Indiatv
    डल झील के किनारे skicc से त्रिरंगा रैली शुरू हुई जो बॉटेनिकल गार्डन में समाप्त हुई ,इस दौरान पूरा श्रीनगर त्रिरंगा के रंग में डूबा हुआ नज़र आया ,एक तरफ से सड़कों पर एक विशाल रैली के रूप में लोग तिरंगे को हाथो में लेकर गर्व महसूस कर रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ विश्व प्रसिद्ध डल लेक में माजूद शिकारों पर लहराते त्रिरंगा कश्मीर की बदलती हुई तस्वीर को पेश कर रहा था।
  • तिरंगा रैली में शामिल लोगों ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके कारण लोग आज खुली हवा में बिना किसी डर के तिरंगा यात्रा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बदलाव के कारण ही यह मुमकिन हो सका है कि पूरा कश्मीर आज अपने देश की आज़ादी के जश्न को मना रहा है।
    Image Source : Indiatv
    तिरंगा रैली में शामिल लोगों ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके कारण लोग आज खुली हवा में बिना किसी डर के तिरंगा यात्रा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बदलाव के कारण ही यह मुमकिन हो सका है कि पूरा कश्मीर आज अपने देश की आज़ादी के जश्न को मना रहा है।
  • रैली में शामिल लोगों ने यह भी कहा कि कश्मीर का एक दौर ऐसा भी था,जब लोग तिरंगा को हाथ में लेना बहुत दूर की बात बल्कि इसकी तरफ देखने से भी डर महसूस करते थे। लेकिन आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद  कश्मीर के इतिहास में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है जब कश्मीर का हर नागरिक बिना किसी डर के न सिर्फ हाथों में तिरंगा लहराता हुआ नजर आ रहा है, बल्कि तिरंगा का सम्मान करना भी अपना पहला कर्तव्य समझते हैं।
    Image Source : Indiatv
    रैली में शामिल लोगों ने यह भी कहा कि कश्मीर का एक दौर ऐसा भी था,जब लोग तिरंगा को हाथ में लेना बहुत दूर की बात बल्कि इसकी तरफ देखने से भी डर महसूस करते थे। लेकिन आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर के इतिहास में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है जब कश्मीर का हर नागरिक बिना किसी डर के न सिर्फ हाथों में तिरंगा लहराता हुआ नजर आ रहा है, बल्कि तिरंगा का सम्मान करना भी अपना पहला कर्तव्य समझते हैं।
  • लोगों ने यह भी कहा कि कश्मीर के इतिहास में यह अभी तक की सबसे बड़ी आजादी की रैली है जिसमें क्या बच्चे क्या बुजुर्ग और क्या महलाएं, सभी एक तरफ से शामिल हुए हैं। लोगों की यह बदलती सोच यह बयान करने के लिए काफी है कि कश्मीर अब बदल रहा है। इस त्रिरंगा यात्रा में सेठिन्य लोग, श्रीनगर एडमिनिस्ट्रेशन, सुरक्षाबल के जवानों के साथ साथ युवा खिलाडी भी शामिल हुए थे।
    Image Source : Indiatv
    लोगों ने यह भी कहा कि कश्मीर के इतिहास में यह अभी तक की सबसे बड़ी आजादी की रैली है जिसमें क्या बच्चे क्या बुजुर्ग और क्या महलाएं, सभी एक तरफ से शामिल हुए हैं। लोगों की यह बदलती सोच यह बयान करने के लिए काफी है कि कश्मीर अब बदल रहा है। इस त्रिरंगा यात्रा में सेठिन्य लोग, श्रीनगर एडमिनिस्ट्रेशन, सुरक्षाबल के जवानों के साथ साथ युवा खिलाडी भी शामिल हुए थे।