Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज कैसे होगा आसानी से कंट्रोल, बाबा रामदेव ने बताए ये टिप्स

डायबिटीज कैसे होगा आसानी से कंट्रोल, बाबा रामदेव ने बताए ये टिप्स

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Updated on: March 03, 2023 17:04 IST
  • खराब लाइफ स्टाइल के कई साइड इफेक्ट हैं और इसकी शुरुआत होती है मीठे से, जो कि सौगात में मिठास वाली बीमारी दे जाती है। खराब लाइफ स्टाइल की वजह से जब पैन्क्रियाज प्रॉपर एक्टिव नहीं होती तो इंसुलिन सही तरीके से प्रोड्यूस नहीं होता और तब खानपान से मिलने वाला ग्लूकोज एनर्जी में तब्दील नहीं होता।  और फिर यही ग्लूकोज ब्लड में मिलकर शुगर लेवल बढ़ा देता है नतीजा लोग डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स काम आ सकते हैं।
    Image Source : freepik
    खराब लाइफ स्टाइल के कई साइड इफेक्ट हैं और इसकी शुरुआत होती है मीठे से, जो कि सौगात में मिठास वाली बीमारी दे जाती है। खराब लाइफ स्टाइल की वजह से जब पैन्क्रियाज प्रॉपर एक्टिव नहीं होती तो इंसुलिन सही तरीके से प्रोड्यूस नहीं होता और तब खानपान से मिलने वाला ग्लूकोज एनर्जी में तब्दील नहीं होता। और फिर यही ग्लूकोज ब्लड में मिलकर शुगर लेवल बढ़ा देता है नतीजा लोग डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स काम आ सकते हैं।
  • डायबिटीज में बार-बार शुगर चेक करते रहना बेहद जरूरी है। ये न सिर्फ आपको इस बीमारी से बचाव में मदद करता है बल्कि, ये शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार है।
    Image Source : INDIATV
    डायबिटीज में बार-बार शुगर चेक करते रहना बेहद जरूरी है। ये न सिर्फ आपको इस बीमारी से बचाव में मदद करता है बल्कि, ये शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार है।
  • डायबिटीज हो जाने पर शरीर में अलग-अलग प्रकार के लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में आपको इन लक्षणों के बारे में जानना चाहिए और इनसे अपना बचाव करना चाहिए।
    Image Source : INDIATV
    डायबिटीज हो जाने पर शरीर में अलग-अलग प्रकार के लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में आपको इन लक्षणों के बारे में जानना चाहिए और इनसे अपना बचाव करना चाहिए।
  • डायबिटीज के मरीजों को खाने में चीनी और नमक का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको इन बातों पर और रोजाना इनके सेवन पर खास ध्यान देना चाहिए।
    Image Source : INDIATV
    डायबिटीज के मरीजों को खाने में चीनी और नमक का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको इन बातों पर और रोजाना इनके सेवन पर खास ध्यान देना चाहिए।
  • डायबिटीज सिर्फ डाइट से जुड़ी कमियों की वजह से नहीं होता है। बल्कि, ये इन जैसे दूसरी वजहों से भी हो सकता है। ऐसे में कारणों से बचने की कोशिश करें।
    Image Source : INDIATV
    डायबिटीज सिर्फ डाइट से जुड़ी कमियों की वजह से नहीं होता है। बल्कि, ये इन जैसे दूसरी वजहों से भी हो सकता है। ऐसे में कारणों से बचने की कोशिश करें।
  • शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाना बेहद जरूरी है और इस काम में योग आपकी मदद कर सकता है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो ये योग करें।
    Image Source : INDIATV
    शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाना बेहद जरूरी है और इस काम में योग आपकी मदद कर सकता है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो ये योग करें।
  • डायबिटीज में इन पौधों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये शुगर कंट्रोल करने के साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं।
    Image Source : INDIATV
    डायबिटीज में इन पौधों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये शुगर कंट्रोल करने के साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं।
  • शुगर का इलाज इन 3 लाइफस्टाइल चीजों के साथ आसान हो सकता है। तो, बाबा रामदेव के ये टिप्स अपनाएं और डायबिटीज कंट्रोल करने की कोशिश करें।
    Image Source : INDIATV
    शुगर का इलाज इन 3 लाइफस्टाइल चीजों के साथ आसान हो सकता है। तो, बाबा रामदेव के ये टिप्स अपनाएं और डायबिटीज कंट्रोल करने की कोशिश करें।