1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Published on: June 06, 2021 14:53 IST
  • अगर आपका पेट अच्छी तरह साफ नहीं होता है, तो आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। गर्मी के मौसम में कई बार कुछ भारी, मसालेदार या गैस बनाने वाली चीजें खा लेने के बाद पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इन आहारों का सेवन करेंगे, तो पेट जल्दी ठीक होगा और पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
 
    Image Source : freepik.com

    अगर आपका पेट अच्छी तरह साफ नहीं होता है, तो आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। गर्मी के मौसम में कई बार कुछ भारी, मसालेदार या गैस बनाने वाली चीजें खा लेने के बाद पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इन आहारों का सेवन करेंगे, तो पेट जल्दी ठीक होगा और पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

     

  • बार-बार दस्त की समस्या होने पर एक चम्मच सूखा जीरा चबाकर खाएं और फिर पानी पी लें। इसके अलावा आप दही में भुने जीरे का पाउडर मिलाकर भी खा सकते हैं।
    Image Source : freepik.com

    बार-बार दस्त की समस्या होने पर एक चम्मच सूखा जीरा चबाकर खाएं और फिर पानी पी लें। इसके अलावा आप दही में भुने जीरे का पाउडर मिलाकर भी खा सकते हैं।

  • पेट में इंफेक्शन के कारण पेट दर्द, बार-बार दस्त और उल्टी आदि की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच अदरक के रस को पिएं और 2 घूंट पानी पी लें। अगर आपको अदरक का रस पीने में समस्या है, तो अदरक को पानी में उबालकर अदरक का पानी पी लें। 
 
    Image Source : freepik.com

    पेट में इंफेक्शन के कारण पेट दर्द, बार-बार दस्त और उल्टी आदि की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच अदरक के रस को पिएं और 2 घूंट पानी पी लें। अगर आपको अदरक का रस पीने में समस्या है, तो अदरक को पानी में उबालकर अदरक का पानी पी लें। 

     

  •  पेट दर्द और दस्त की समस्या से परेशान हैं, तो एक ग्लास बेल का शर्बत पिएं। इसमें फाइबर भरपूर होता है। साथ ही ये काफी गाढ़ा होता है और पेट को बांधने का काम करता है। 
 
    Image Source : instagram/moodie_.foodie_

     पेट दर्द और दस्त की समस्या से परेशान हैं, तो एक ग्लास बेल का शर्बत पिएं। इसमें फाइबर भरपूर होता है। साथ ही ये काफी गाढ़ा होता है और पेट को बांधने का काम करता है। 

     

  • पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो पाचन क्रिया को सुधारने में काफी मदद करता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत रहती है उनके लिए पुदीने का सेवन लाजवाब है।
 
    Image Source : instagram/#pudinajuice

    पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो पाचन क्रिया को सुधारने में काफी मदद करता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत रहती है उनके लिए पुदीने का सेवन लाजवाब है।

     

Next Photo Gallery
X