Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. फेसबुक रखना है सुरक्षित तो अपनाएं ये टॉप टेन टिप्स

फेसबुक रखना है सुरक्षित तो अपनाएं ये टॉप टेन टिप्स

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 25, 2016 13:11 IST
  • फेसबुक इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को कईं बार ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है जब उनकी फ्रैंडलिस्ट में कुछ अंजाने लोग ऐड हो जाते हैं। यह गलती अंजाने में गलत बटन के दबाने और अवेयनैस की कमी के कारण होता है। अंजान लोगों के ऐड होने से आप अनचाहे टैग और घटिया पोस्ट के शिकार हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप उन लोगों तुरंत अनफ्रैंड करें जिन्हें आप जानते नहीं हैं।
    फेसबुक इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को कईं बार ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है जब उनकी फ्रैंडलिस्ट में कुछ अंजाने लोग ऐड हो जाते हैं। यह गलती अंजाने में गलत बटन के दबाने और अवेयनैस की कमी के कारण होता है। अंजान लोगों के ऐड होने से आप अनचाहे टैग और घटिया पोस्ट के शिकार हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप उन लोगों तुरंत अनफ्रैंड करें जिन्हें आप जानते नहीं हैं।
  • आप फेसबुक की सेटिंग को अपने हिसाब से बना सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी फोटो और आपके पोस्ट केवल आपकी फ्रैंडलिस्ट में ऐड लोग ही देखें तो आप सेटिंग बदल सकते हैं।
    आप फेसबुक की सेटिंग को अपने हिसाब से बना सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी फोटो और आपके पोस्ट केवल आपकी फ्रैंडलिस्ट में ऐड लोग ही देखें तो आप सेटिंग बदल सकते हैं।
  • आप फेसबुक पर अनचाहे एप्लीकेशन को लाइक करने से बचें। केवल उन्हीं एप्लीकेशन को लाइक करें जो आपके लिए जरूरी हो। इससे आपका डाटा कम इस्तेमाल होगा।
    आप फेसबुक पर अनचाहे एप्लीकेशन को लाइक करने से बचें। केवल उन्हीं एप्लीकेशन को लाइक करें जो आपके लिए जरूरी हो। इससे आपका डाटा कम इस्तेमाल होगा।
  • सभी जगह पर एक जैसा पासवर्ड ना रखे। जब कभी भी आप ऑफिस या कैफे में अपना फेसबुक इस्तेमाल कर रहें हो तो उसे ध्यान से लॉगआउट करें।
    सभी जगह पर एक जैसा पासवर्ड ना रखे। जब कभी भी आप ऑफिस या कैफे में अपना फेसबुक इस्तेमाल कर रहें हो तो उसे ध्यान से लॉगआउट करें।
  • इस बात का ध्यान रहे कि जिस भी कंप्यूटर पर आप फेसबुक लॉगिन करे वो आपकी आईडी और लॉगिन पासवर्ड स्टोर न करता हो। पासवर्ड डालते वक्त 'remember you' के ऑप्शन को नजरअंदाज करें तो बेहतर होगा।
    इस बात का ध्यान रहे कि जिस भी कंप्यूटर पर आप फेसबुक लॉगिन करे वो आपकी आईडी और लॉगिन पासवर्ड स्टोर न करता हो। पासवर्ड डालते वक्त 'remember you' के ऑप्शन को नजरअंदाज करें तो बेहतर होगा।
  • फेसबुक पर कोई गलत पोस्ट डालने से बचे। ऐसा कोई भी पोस्ट ना डाले जिससे आपकी सुरक्षा पर कोई मुसीबत आए।
    फेसबुक पर कोई गलत पोस्ट डालने से बचे। ऐसा कोई भी पोस्ट ना डाले जिससे आपकी सुरक्षा पर कोई मुसीबत आए।
  • फेसबुक के नाम से ललचाने वाले ई-मेल या ऑफर मिले तो रिप्लाई करने से पहले सौ बार सोचें।
    फेसबुक के नाम से ललचाने वाले ई-मेल या ऑफर मिले तो रिप्लाई करने से पहले सौ बार सोचें।
  • अगर आपके फेसबुक से किसी दोस्त को मैसेज जाता है तो समझ जाइए कि आपका फैसबुक हैक हो चुका है। ऐसा होने पर अपना पासवर्ड चेंज करें।
    अगर आपके फेसबुक से किसी दोस्त को मैसेज जाता है तो समझ जाइए कि आपका फैसबुक हैक हो चुका है। ऐसा होने पर अपना पासवर्ड चेंज करें।
  • किसी और एप के जरिए फेसबुक चलाने के बाद उसे वहां से लॉगआउट कर दें।
    किसी और एप के जरिए फेसबुक चलाने के बाद उसे वहां से लॉगआउट कर दें।
  • फेसबुक पर आजकल ऐसी पोस्ट्स की भरमार है जो फेक अकाउंट से डाली जाती हैं। अगर आपको लगता है कि कोई आपके वाल में कुछ लिख रहा है तो इसकी जांच करें।
    फेसबुक पर आजकल ऐसी पोस्ट्स की भरमार है जो फेक अकाउंट से डाली जाती हैं। अगर आपको लगता है कि कोई आपके वाल में कुछ लिख रहा है तो इसकी जांच करें।