Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. हिमाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों की दुनिया भी है दीवानी, देखिए मनमोहक तस्वीरें

हिमाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों की दुनिया भी है दीवानी, देखिए मनमोहक तस्वीरें

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey Updated on: November 20, 2022 20:18 IST
  • हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है जो अपनी खूबसूरती और अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना जाता है। यहां की पहाड़ियां, ऊंची-ऊंची घाटियां, प्राचीन मंदिरों, झीलें, शांत वातावरण और खूबसूरत नजारे इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। तो चलिए आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आपका तुरंत जाने का मन होगा।
    Image Source : instagram/ the.wizwaz/ kangrafort
    हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है जो अपनी खूबसूरती और अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना जाता है। यहां की पहाड़ियां, ऊंची-ऊंची घाटियां, प्राचीन मंदिरों, झीलें, शांत वातावरण और खूबसूरत नजारे इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। तो चलिए आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आपका तुरंत जाने का मन होगा।
  • ये तस्वीर हिमाचल प्रदेश में स्थित कुल्लू की ब्यास नदी की है। सुबह-सुबह यहां की हसीन वादियां खिलखिला उठती है। कुछ यूं हिमाचल की असीम खूबसूरती यहां आने वालों का स्वागत करती है।
    Image Source : INSTAGRAM/ traveller_splash
    ये तस्वीर हिमाचल प्रदेश में स्थित कुल्लू की ब्यास नदी की है। सुबह-सुबह यहां की हसीन वादियां खिलखिला उठती है। कुछ यूं हिमाचल की असीम खूबसूरती यहां आने वालों का स्वागत करती है।
  • मसरूर मंदिर कांगड़ा से 32 किलोमीटर और धर्मशाला से 47 किमी दूर है स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान किया था।
    Image Source : INSTAGRAM/ _maninder_badh_
    मसरूर मंदिर कांगड़ा से 32 किलोमीटर और धर्मशाला से 47 किमी दूर है स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान किया था।
  • कांगड़ा फोर्ट धर्मशाला शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह फोर्ट हिमालय के सबसे बड़े और सबसे पुराने किलों में से एक है। कांगड़ा फोर्ट घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
    Image Source : INSTAGRAM
    कांगड़ा फोर्ट धर्मशाला शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह फोर्ट हिमालय के सबसे बड़े और सबसे पुराने किलों में से एक है। कांगड़ा फोर्ट घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
  • पराशर झील है हिमाचल के मंडी जिले में 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह झील स्थानीय आस्था के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी खास आकर्षण का केंद्र है।
    Image Source : instagram/ travel_with_mutant
    पराशर झील है हिमाचल के मंडी जिले में 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह झील स्थानीय आस्था के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी खास आकर्षण का केंद्र है।
  • अनंतपुरगढ़ के शिखर पर कंचना माता का भव्य मंदिर स्थित है। इस मंदिर से चारों ओर का दृश्य बड़ा ही मनमोहक लगता है।
    Image Source : INSTAGRAM/: HIMACHAL TOURISM OFFICIAL
    अनंतपुरगढ़ के शिखर पर कंचना माता का भव्य मंदिर स्थित है। इस मंदिर से चारों ओर का दृश्य बड़ा ही मनमोहक लगता है।