1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. भारतीय क्रिकेट के 3 ऐसे जांबाज बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी से एक पारी में झटके हैं 5 विकेट

भारतीय क्रिकेट के 3 ऐसे जांबाज बल्लेबाज जिन्होंने गेंदबाजी से एक पारी में झटके हैं 5 विकेट

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Updated on: June 03, 2020 20:36 IST
  • वर्ल्ड क्रिकेट में कई ऐसे धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं जिनके अंदर पार्ट टाइम गेंदबाजी करके विरोधी खेमे में खलबली मचाने की काबिलियत भी होती है। भारतीय क्रिकेट की बात करें तो ऐसे कई धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी पार्ट टाइम गेंदबाजी से भी ना सिर्फ धमाल मचाया है बल्कि टीम को जीत भी दिलाई है। ऐसे में हम आपको बतायेंगे भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने एक मैच में 5 विकेट लेकर मचा डाला अपनी गेंदबाजी से धमाल।
    Image Source : Getty

    वर्ल्ड क्रिकेट में कई ऐसे धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं जिनके अंदर पार्ट टाइम गेंदबाजी करके विरोधी खेमे में खलबली मचाने की काबिलियत भी होती है। भारतीय क्रिकेट की बात करें तो ऐसे कई धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी पार्ट टाइम गेंदबाजी से भी ना सिर्फ धमाल मचाया है बल्कि टीम को जीत भी दिलाई है। ऐसे में हम आपको बतायेंगे भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने एक मैच में 5 विकेट लेकर मचा डाला अपनी गेंदबाजी से धमाल।

  • महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी कारनामा किया है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने दो बार पांच विकेट हासिल किये हैं। संयोग की बात यह है कि दोनों बार ऐसा कोच्चि में हुआ है। 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेंदुलकर ने 10 ओवर में 32 रन देकर पांच विकेट झटके और भारत को जीत दिलाई। दूसरी बार सचिन ने ये कारनामा 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। भारत को इस मैच में भी जीत मिली। 
    Image Source : Getty

    महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी कारनामा किया है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने दो बार पांच विकेट हासिल किये हैं। संयोग की बात यह है कि दोनों बार ऐसा कोच्चि में हुआ है। 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेंदुलकर ने 10 ओवर में 32 रन देकर पांच विकेट झटके और भारत को जीत दिलाई। दूसरी बार सचिन ने ये कारनामा 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। भारत को इस मैच में भी जीत मिली। 

  • कनाडा में पाकिस्तान के खिलाफ 1997 में सौरव गांगुली ने गेंदबाजी से कारनामा किया था। उन्होंने इस मैच वनडे मैच में 16 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे। भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 182 रन बनाए और जवाब में पाकिस्तान की टीम 148 रन पर आउट हो गई। सौरव गांगुली को 'मैन ऑफ़ द मैच' चुना गया।
    Image Source : Getty

    कनाडा में पाकिस्तान के खिलाफ 1997 में सौरव गांगुली ने गेंदबाजी से कारनामा किया था। उन्होंने इस मैच वनडे मैच में 16 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे। भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 182 रन बनाए और जवाब में पाकिस्तान की टीम 148 रन पर आउट हो गई। सौरव गांगुली को 'मैन ऑफ़ द मैच' चुना गया।

  • वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किये हैं। दिल्ली में 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में सहवाग ने यह कारनामा किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी के दौरान सहवाग ने 104 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये थे। इस तरह यह मैच ड्रॉ समाप्त हो गया लेकिन वीरेंदर सहवाग इसमें छा गए।
    Image Source : Getty

    वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किये हैं। दिल्ली में 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में सहवाग ने यह कारनामा किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी के दौरान सहवाग ने 104 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये थे। इस तरह यह मैच ड्रॉ समाप्त हो गया लेकिन वीरेंदर सहवाग इसमें छा गए।

Next Photo Gallery
X