Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. 3 ऐसे बल्लेबाज जिन्हने बिना 'शतक' टेस्ट क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा रन, एक भारतीय भी शामिल

3 ऐसे बल्लेबाज जिन्हने बिना 'शतक' टेस्ट क्रिकेट में बनाए सबसे ज्यादा रन, एक भारतीय भी शामिल

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 11, 2020 20:24 IST
  • टेस्ट क्रिकेट में वहीं बल्लेबाज सफल होता है जिसे संयम, कौशल और तकनीक इन तीनों चीज़ों पर महारथ हासिल होती है। हलांकि क्रिकेट के इस असली फॉर्मेट में हर एक बल्लेबाज सफल होना चाहता हैं, मगर बहुत ही कम खिलाड़ी टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज बन लाल गेंद के खेल में शतक जड़ पाते हैं। इस तरह हम आपको 3 ऐसे बल्लेबाजों के नाम बतायेंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में रन तो बहुत बनाए लेकिन कभी शतक जड़ बल्ला हवा में नहीं लहरा पाए।  
    Image Source : Getty

    टेस्ट क्रिकेट में वहीं बल्लेबाज सफल होता है जिसे संयम, कौशल और तकनीक इन तीनों चीज़ों पर महारथ हासिल होती है। हलांकि क्रिकेट के इस असली फॉर्मेट में हर एक बल्लेबाज सफल होना चाहता हैं, मगर बहुत ही कम खिलाड़ी टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज बन लाल गेंद के खेल में शतक जड़ पाते हैं। इस तरह हम आपको 3 ऐसे बल्लेबाजों के नाम बतायेंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में रन तो बहुत बनाए लेकिन कभी शतक जड़ बल्ला हवा में नहीं लहरा पाए।  

  • इस कड़ी में पहले नंबर पर नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न का, जो इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों की 199 टेस्ट पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 3154 रन बनाए और 12 अर्धशतक जड़ें मगर एक भी टेस्ट शतक लगाने में वो नाकाम रहे। हालांकि उनका हाई स्कोर टेस्ट मैच की एक पारी में 99 रन है, जिसके चलते वो एक रन से शतक नहीं बना पाए।
    Image Source : Getty

    इस कड़ी में पहले नंबर पर नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न का, जो इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों की 199 टेस्ट पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 3154 रन बनाए और 12 अर्धशतक जड़ें मगर एक भी टेस्ट शतक लगाने में वो नाकाम रहे। हालांकि उनका हाई स्कोर टेस्ट मैच की एक पारी में 99 रन है, जिसके चलते वो एक रन से शतक नहीं बना पाए।

  • इस कड़ी में दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व खिलाड़ी चेतन चौहान का नाम आता है। चेतन ने अपने करियर में 40 टेस्ट मैच खेले और 16 फिफ्टी की मदद से कुल 2084 रन बनाए। हलांकि इसके बावजूद उनका टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 97 रहा और वो शतक कभी नहीं लगा पाए। 
    Image Source : Twitter- @Oye_Vijaay

    इस कड़ी में दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व खिलाड़ी चेतन चौहान का नाम आता है। चेतन ने अपने करियर में 40 टेस्ट मैच खेले और 16 फिफ्टी की मदद से कुल 2084 रन बनाए। हलांकि इसके बावजूद उनका टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 97 रहा और वो शतक कभी नहीं लगा पाए। 

  • सबसे अंत में नाम आता है वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज डेरिक मुरे का, जिन्होंने 70 के दशक में वेस्टइंडीज के लिए 62 टेस्ट मैचों की 96 पारियों में 11 फिफ्टी की मदद से 1993 रन बनाए। इस दौरान उनका हाई स्कोर 91 रहा मगर वो भी टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज की तरफ से कभी शतक नहीं लगा पाए।
    Image Source : Twitter- @windiescricket

    सबसे अंत में नाम आता है वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज डेरिक मुरे का, जिन्होंने 70 के दशक में वेस्टइंडीज के लिए 62 टेस्ट मैचों की 96 पारियों में 11 फिफ्टी की मदद से 1993 रन बनाए। इस दौरान उनका हाई स्कोर 91 रहा मगर वो भी टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज की तरफ से कभी शतक नहीं लगा पाए।