Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. 4 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने भारत की तरफ से खेलते हुए वनडे क्रिकेट में चटकाई 'हैट्रिक'

4 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने भारत की तरफ से खेलते हुए वनडे क्रिकेट में चटकाई 'हैट्रिक'

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 26, 2020 19:52 IST
  • टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में अपार सफलताएं हासिल की हैं। जिसमें सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अभी तक उनके नाम है। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक मारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है। इसी बीच गेंदबाजों ने भी अपना जलवा दिखाया है। आज हम बात करेंगे भारत के उन चार गेंदबाजों कि जिन्होंने वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेकर हासिल किया सर्वोच्च मुकाम। 
    Image Source : Getty

    टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में अपार सफलताएं हासिल की हैं। जिसमें सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अभी तक उनके नाम है। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक मारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है। इसी बीच गेंदबाजों ने भी अपना जलवा दिखाया है। आज हम बात करेंगे भारत के उन चार गेंदबाजों कि जिन्होंने वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेकर हासिल किया सर्वोच्च मुकाम। 

  • वनडे में भारत की तरफ से सबसे पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड चेतन शर्मा के नाम है। उन्होंने 1987 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में ये कारनामा किया था। अपनी हैट्रिक के दौरान उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट किया था।
    Image Source : Getty

    वनडे में भारत की तरफ से सबसे पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड चेतन शर्मा के नाम है। उन्होंने 1987 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में ये कारनामा किया था। अपनी हैट्रिक के दौरान उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट किया था।

  • भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में हैट्रिक ली थी। उन्होंने रोशन महानमा, रमेश रत्नायके और सनथ जयसूर्या को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी। कपिल ने अपने वनडे करियर में 225 वनडे मैच खेले और 253 विकेट चटकाए। 43 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।
    Image Source : Getty

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में हैट्रिक ली थी। उन्होंने रोशन महानमा, रमेश रत्नायके और सनथ जयसूर्या को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी। कपिल ने अपने वनडे करियर में 225 वनडे मैच खेले और 253 विकेट चटकाए। 43 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

  • कुलदीप यादव दो बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। सबसे पहले उन्होंने 2017 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक विकेट चटकाई थी। उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को 3 लगातार गेंदों पर आउट किया था। इसके बाद कुलदीप यादव ने 18 दिसंबर 2019 को विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक चटकाई। कुलदीप ने शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की। कुलदीप अभी तक अपने करियर में कुल 60 वनडे मैच खेले हैं और 104 विकेट चटकाए हैं। 
    Image Source : Getty

    कुलदीप यादव दो बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। सबसे पहले उन्होंने 2017 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक विकेट चटकाई थी। उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को 3 लगातार गेंदों पर आउट किया था। इसके बाद कुलदीप यादव ने 18 दिसंबर 2019 को विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक चटकाई। कुलदीप ने शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की। कुलदीप अभी तक अपने करियर में कुल 60 वनडे मैच खेले हैं और 104 विकेट चटकाए हैं। 

  • मोहम्मद शमी ने 2019 वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी। उन्होंने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था। शमी ने अभी तक 77 वनडे मैच खेले हैं और कुल 144 विकेट चटका चुके हैं।
    Image Source : Getty

    मोहम्मद शमी ने 2019 वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी। उन्होंने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था। शमी ने अभी तक 77 वनडे मैच खेले हैं और कुल 144 विकेट चटका चुके हैं।