Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. इंटरनेशनल क्रिकेट के वो 5 मौके जब रिजर्व डे पर गया मैच, हर बार टीम इंडिया थी सामने

इंटरनेशनल क्रिकेट के वो 5 मौके जब रिजर्व डे पर गया मैच, हर बार टीम इंडिया थी सामने

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Published on: September 10, 2023 22:49 IST
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में बारिश के कारण अक्सर मैचों को धुलते देखा जाता है। इसी कारण आईसीसी टूर्नामेंट और मल्टीनेशन बड़े टूर्नामेंट में रिजर्व डे का नियम रखा जाने लगा है। अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में चार बार ऐसा हुआ था। अब पांचवीं बार भारत और पाकिस्तान का एशिया कप 2023 का सुपर 4 मैच मुकाबला रिजर्व डे पर गया है। खास बात यह है कि सभी मौकों पर टीम इंडिया सामने थी। आइए जानते हैं क्या थे वो सभी मौके:-
    Image Source : Getty
    इंटरनेशनल क्रिकेट में बारिश के कारण अक्सर मैचों को धुलते देखा जाता है। इसी कारण आईसीसी टूर्नामेंट और मल्टीनेशन बड़े टूर्नामेंट में रिजर्व डे का नियम रखा जाने लगा है। अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में चार बार ऐसा हुआ था। अब पांचवीं बार भारत और पाकिस्तान का एशिया कप 2023 का सुपर 4 मैच मुकाबला रिजर्व डे पर गया है। खास बात यह है कि सभी मौकों पर टीम इंडिया सामने थी। आइए जानते हैं क्या थे वो सभी मौके:-
  • 1- इंग्लैंड बनाम भारत, 1999 वनडे वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप 1999 का मुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे पर गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 63 रनों से जीत दर्ज की थी। एकमात्र मौका है जब भारत ने रिजर्व डे पर जीत दर्ज की थी।
    Image Source : Getty
    1- इंग्लैंड बनाम भारत, 1999 वनडे वर्ल्ड कप: भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप 1999 का मुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे पर गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 63 रनों से जीत दर्ज की थी। एकमात्र मौका है जब भारत ने रिजर्व डे पर जीत दर्ज की थी।
  • 2- भारत बनाम श्रीलंका, 2002 चैंपियंस ट्रॉफी: चैंपियंस ट्रॉफी 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला होना था। पहले दिन बारिश के कारण यह मैच नहीं हो पाया। फिर रिजर्व डे पर यह मैच गया और वहां रिजर्व डे पर भी मैच का फैसला नहीं आया था।
    Image Source : Getty
    2- भारत बनाम श्रीलंका, 2002 चैंपियंस ट्रॉफी: चैंपियंस ट्रॉफी 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला होना था। पहले दिन बारिश के कारण यह मैच नहीं हो पाया। फिर रिजर्व डे पर यह मैच गया और वहां रिजर्व डे पर भी मैच का फैसला नहीं आया था।
  • 3- भारत बनाम न्यूजीलैंड, 2019 वर्ल्ड कप: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला गया था। इस मैच का रिजल्ट भी पहले दिन बारिश के कारण नहीं आ पाया था। फिर रिजर्व डे पर इस मैच का नतीजा आया और टीम इंडिया को 18 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।
    Image Source : Getty
    3- भारत बनाम न्यूजीलैंड, 2019 वर्ल्ड कप: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला गया था। इस मैच का रिजल्ट भी पहले दिन बारिश के कारण नहीं आ पाया था। फिर रिजर्व डे पर इस मैच का नतीजा आया और टीम इंडिया को 18 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।
  • 4- भारत बनाम न्यूजीलैंड, WTC फाइनल 2021: फिर साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला गया। यह मैच भी रिजर्व डे पर गया और इसमें भी टीम इंडिया को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी।
    Image Source : Getty
    4- भारत बनाम न्यूजीलैंड, WTC फाइनल 2021: फिर साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला गया। यह मैच भी रिजर्व डे पर गया और इसमें भी टीम इंडिया को 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी।
  • 5- भारत बनाम पाकिस्तान, एशिया कप 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का मुकाबला भी अब रिजर्व डे पर पहुंच गया है। इस मुकाबले में पहले दिन भारत ने 24.1 ओवर में 2 विकेट पर 147 रन बना लिए हैं। अब रिजर्व डे पर देखना होगा क्या नतीजा आता है।
    Image Source : Getty
    5- भारत बनाम पाकिस्तान, एशिया कप 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का मुकाबला भी अब रिजर्व डे पर पहुंच गया है। इस मुकाबले में पहले दिन भारत ने 24.1 ओवर में 2 विकेट पर 147 रन बना लिए हैं। अब रिजर्व डे पर देखना होगा क्या नतीजा आता है।