Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. क्रीज के बाहर रहते साउथ अफ्रीका के नील मैकेंजी ने ठोक डाले 65 शतक, जानिए क्या थी वजह

क्रीज के बाहर रहते साउथ अफ्रीका के नील मैकेंजी ने ठोक डाले 65 शतक, जानिए क्या थी वजह

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 21, 2020 21:59 IST
  • क्रिकेट के खेल में दुनिया भर के खिलाड़ी अन्धविश्वासी होते हैं जिसके चलते कोई अपनी जर्सी का नंबर बदलता है, तो कोई दांया पैड पहले पहनता है, कोई हर बार पिच को ठोकता है तो साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी नील मैकेंजी ड्रेसिंग रूम के सभी टॉयलेट की सीट नीचे कर क्रीज पर जाते थे।
    Image Source : Getty

    क्रिकेट के खेल में दुनिया भर के खिलाड़ी अन्धविश्वासी होते हैं जिसके चलते कोई अपनी जर्सी का नंबर बदलता है, तो कोई दांया पैड पहले पहनता है, कोई हर बार पिच को ठोकता है तो साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी नील मैकेंजी ड्रेसिंग रूम के सभी टॉयलेट की सीट नीचे कर क्रीज पर जाते थे।

  • मैकेंजी सिर्फ यही नहीं बल्कि वो कभी क्रीज की सफेद रेखा पर पैर ( यानी क्रीज के अंदर नहीं खड़े हुए ) नहीं रखते थे। हर गेंद का सामना करने से पहले लेग साइड की ओर देखते थे। मैकेंजी पहले स्कवायर लेग और उसके बाद फाइन लेग की ओर देखते थे और उसके बाद वो गेंदबाज को देखते थे। नील मैकेंजी हर गेंद पर ऐसा ही करते थे।
    Image Source : Getty

    मैकेंजी सिर्फ यही नहीं बल्कि वो कभी क्रीज की सफेद रेखा पर पैर ( यानी क्रीज के अंदर नहीं खड़े हुए ) नहीं रखते थे। हर गेंद का सामना करने से पहले लेग साइड की ओर देखते थे। मैकेंजी पहले स्कवायर लेग और उसके बाद फाइन लेग की ओर देखते थे और उसके बाद वो गेंदबाज को देखते थे। नील मैकेंजी हर गेंद पर ऐसा ही करते थे।

  • साल 2000 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मैकेंजी ने साउथ अफ्रीका के लिए 3 हजार से ज्यादा टेस्ट रन और 1600 से ज्यादा वनडे रन बनाए। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 शतक लगाए।
    Image Source : Getty

    साल 2000 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मैकेंजी ने साउथ अफ्रीका के लिए 3 हजार से ज्यादा टेस्ट रन और 1600 से ज्यादा वनडे रन बनाए। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 शतक लगाए।

  • वहीं फर्स्ट क्लास करियर में 280 मैच खेले जिसमें उन्होंने 53 शतकों की मदद से 19041 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 86 अर्धशतक भी निकले। लिस्ट ए क्रिकेट में मैकेंजी ने 12 शतकों की मदद से 8571 रन बनाए। इस तरह अपने पूरे करियर में मैकेंजी ने 65 शतक ठोके।
    Image Source : Getty

    वहीं फर्स्ट क्लास करियर में 280 मैच खेले जिसमें उन्होंने 53 शतकों की मदद से 19041 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 86 अर्धशतक भी निकले। लिस्ट ए क्रिकेट में मैकेंजी ने 12 शतकों की मदद से 8571 रन बनाए। इस तरह अपने पूरे करियर में मैकेंजी ने 65 शतक ठोके।

  • नील मैकेंजी को आज भी साउथ अफ्रीका बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटर माना जाता है। हालांकि वो इन दिनों बांग्लादेश क्रिकेट टीम को कोचिंग दे रहे हैं।
    Image Source : Getty image

    नील मैकेंजी को आज भी साउथ अफ्रीका बेहतरीन टेस्ट क्रिकेटर माना जाता है। हालांकि वो इन दिनों बांग्लादेश क्रिकेट टीम को कोचिंग दे रहे हैं।