Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के नाम ये 5 बड़े रिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं नाममुकिन है!

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के नाम ये 5 बड़े रिकॉर्ड, तोड़ना मुश्किल ही नहीं नाममुकिन है!

Govind Singh Written By: Govind Singh Published on: April 23, 2023 21:12 IST
  • सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उनकी विस्फोटक बैटिंग के सभी दीवाने थे। वह सोमवार 24 अप्रैल को अपना 50वां जन्मदिन मनाएंगे। उनका करियर 24 साल लंबा था। उन्होंने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। वहीं, साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। आज हम अपनी रिपोर्ट में आपको सचिन तेंदुलकर के उन 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना लगभग नामुमकिन है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उनकी विस्फोटक बैटिंग के सभी दीवाने थे। वह सोमवार 24 अप्रैल को अपना 50वां जन्मदिन मनाएंगे। उनका करियर 24 साल लंबा था। उन्होंने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। वहीं, साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। आज हम अपनी रिपोर्ट में आपको सचिन तेंदुलकर के उन 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना लगभग नामुमकिन है।
  • सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा 15921 रन और वनडे फॉर्मेट में 18426 रन बनाए हैं। इतने रन बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है। वहीं, टेस्ट में उनका औसत 53.78 और वनडे में उनका औसत 44.83 है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा 15921 रन और वनडे फॉर्मेट में 18426 रन बनाए हैं। इतने रन बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है। वहीं, टेस्ट में उनका औसत 53.78 और वनडे में उनका औसत 44.83 है।
  • सचिन तेंदुलकर के नाम ही  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक (टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक) लगाए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली का नंबर है। उन्होंने 74 शतक लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर के नाम ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक (टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक) लगाए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली का नंबर है। उन्होंने 74 शतक लगाए हैं।
  • सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 62 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड अपने नाम किया है। वहीं, टेस्ट में 14 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता है। इस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने कुल 76 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 62 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड अपने नाम किया है। वहीं, टेस्ट में 14 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता है। इस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने कुल 76 बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीता है।
  • सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक वर्ल्ड कप में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस रिकॉर्ड तक पहुंच पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहने वाला है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक वर्ल्ड कप में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस रिकॉर्ड तक पहुंच पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहने वाला है।
  • सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक (तीनों ही फॉर्मेट) लगाए हैं। जो कि किसी भी टीम के खिलाफ एक बल्लेबाज द्वारा लगाए सबसे ज्यादा शतक हैं। उनके बाद डॉन ब्रैडमैन का नाम है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतक लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक (तीनों ही फॉर्मेट) लगाए हैं। जो कि किसी भी टीम के खिलाफ एक बल्लेबाज द्वारा लगाए सबसे ज्यादा शतक हैं। उनके बाद डॉन ब्रैडमैन का नाम है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतक लगाए हैं।