Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. वनडे क्रिकेट इतिहास के दो ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने पहले और आखिरी मैच में जड़ा शतक

वनडे क्रिकेट इतिहास के दो ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने पहले और आखिरी मैच में जड़ा शतक

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 07, 2020 23:36 IST
  • किसी भी बल्लेबाज के लिए अपने पहले वनडे मैच में शतक जड़ना एक सपने की तरह होता है। डेब्यू वनडे में शतक किसी भी बल्लेबाज के लिए उसके करियर को उछाल देने में काफी अहम साबित होता है। लेकिन बहुत ही कम क्रिकेटर होते हैं जो अपने पहले और आखिरी वनडे मैच में शतक जड़ने का अनोखा कारनामा करने में कामयाब हो पाते हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो ही क्रिकेटर आज तक ये कारनामा करने में सफल रहे हैं।
    Image Source : Getty Images

    किसी भी बल्लेबाज के लिए अपने पहले वनडे मैच में शतक जड़ना एक सपने की तरह होता है। डेब्यू वनडे में शतक किसी भी बल्लेबाज के लिए उसके करियर को उछाल देने में काफी अहम साबित होता है। लेकिन बहुत ही कम क्रिकेटर होते हैं जो अपने पहले और आखिरी वनडे मैच में शतक जड़ने का अनोखा कारनामा करने में कामयाब हो पाते हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो ही क्रिकेटर आज तक ये कारनामा करने में सफल रहे हैं।

  • वनडे क्रिकेट में अपने पहले और आखिरी मैच में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी का नाम है डेनिस एमिस जिन्होंने इंग्लैंड की ओर से खेलते हुए 24 अगस्त 1972 को मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 134 गेंदों में 103 रन की पारी खेली थी।
    Image Source : Getty

    वनडे क्रिकेट में अपने पहले और आखिरी मैच में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी का नाम है डेनिस एमिस जिन्होंने इंग्लैंड की ओर से खेलते हुए 24 अगस्त 1972 को मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 134 गेंदों में 103 रन की पारी खेली थी।

  • डेनिस एमिस ने 6 जून 1977 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही द ओवल में 146 गेंदों में 108 रन की पारी खेली थी। दुर्भाग्य से एमिस के वनडे करियर का ये आखिरी वनडे मैच साबित हुआ।
    Image Source : Getty

    डेनिस एमिस ने 6 जून 1977 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही द ओवल में 146 गेंदों में 108 रन की पारी खेली थी। दुर्भाग्य से एमिस के वनडे करियर का ये आखिरी वनडे मैच साबित हुआ।

  • वनडे क्रिकेट में अपने पहले और आखिरी मैच में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज डेसमंड हेंस जिन्होंने 22 फरवरी 1978 को अपने करियर का पहला वनडे मैच खेला था। पहले ही मैच में 136 गेंदों में 148 रन की तूफानी पारी खेलने के साथ ही हेंस ने तहलका मचा दिया था।
    Image Source : Getty

    वनडे क्रिकेट में अपने पहले और आखिरी मैच में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज डेसमंड हेंस जिन्होंने 22 फरवरी 1978 को अपने करियर का पहला वनडे मैच खेला था। पहले ही मैच में 136 गेंदों में 148 रन की तूफानी पारी खेलने के साथ ही हेंस ने तहलका मचा दिया था।

  • वनडे क्रिकेट में 16 साल बिताने के बाद डेसमंड हेंस 5 मार्च 1994 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी वनडे मुकाबले में भी शतक बनाने में सफल रहे। करियर के आखिरी वनडे मैच में उन्होंने 112 गेंदों में 115 रन की पारी खेली और अपना नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करा दिया।
 
    Image Source : Getty

    वनडे क्रिकेट में 16 साल बिताने के बाद डेसमंड हेंस 5 मार्च 1994 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी वनडे मुकाबले में भी शतक बनाने में सफल रहे। करियर के आखिरी वनडे मैच में उन्होंने 112 गेंदों में 115 रन की पारी खेली और अपना नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करा दिया।