Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. वेस्टइंडीज के इन कप्तानों ने किया है इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा

वेस्टइंडीज के इन कप्तानों ने किया है इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 23, 2020 23:05 IST
  • वेस्टइंडीज की टीम इस समय इंग्लैंड में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। शुरुआती 2 टेस्ट मैचों के बाद दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही हैं। ऐसे में मैनचेस्टर में 24 जुलाई से खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच निर्णायक साबित होगा। अगर वेस्टइंडीज टीम तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लेती है तो कप्तान जेसन होल्डर इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले 7वें विंडीज कप्तान बन जाएंगे।आइए जानते हैं इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाले वेस्टइंडीज के कप्तानों के बारे में.......
    Image Source : Getty Images

    वेस्टइंडीज की टीम इस समय इंग्लैंड में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। शुरुआती 2 टेस्ट मैचों के बाद दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही हैं। ऐसे में मैनचेस्टर में 24 जुलाई से खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच निर्णायक साबित होगा। अगर वेस्टइंडीज टीम तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लेती है तो कप्तान जेसन होल्डर इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले 7वें विंडीज कप्तान बन जाएंगे।आइए जानते हैं इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाले वेस्टइंडीज के कप्तानों के बारे में.......

  • इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले जॉन गोडार्ड वेस्टइंडीज के पहले कप्तान थे। जॉन गोडार्ड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 1950 में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से मात देकर इतिहास रचा था।
    Image Source : getty

    इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले जॉन गोडार्ड वेस्टइंडीज के पहले कप्तान थे। जॉन गोडार्ड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 1950 में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से मात देकर इतिहास रचा था।

  • इसके बाद फ्रैंक वॉरेल ने साल 1963 में इस कारनामे को दोहराया। वॉरेल की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड दौरे पर मेजबान टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराया।
 
    Image Source : test

    इसके बाद फ्रैंक वॉरेल ने साल 1963 में इस कारनामे को दोहराया। वॉरेल की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड दौरे पर मेजबान टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराया।

     

  • इंग्लैंड में गैरी सोबर्स टेस्ट सीरीज जीतने वाले वेस्टइंडीज के तीसरे कप्तान बने। सोबर्स ने 1966 में इंग्लैंड को हराकर 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया।
    Image Source : pti

    इंग्लैंड में गैरी सोबर्स टेस्ट सीरीज जीतने वाले वेस्टइंडीज के तीसरे कप्तान बने। सोबर्स ने 1966 में इंग्लैंड को हराकर 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया।

  • साल 1973 में इंग्लैंड दौरे पर गई रोहन कन्हाई की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में एक बार फिर 3-1 से जीत मिली। 5 मैचों की इस सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा।
    Image Source : Getty

    साल 1973 में इंग्लैंड दौरे पर गई रोहन कन्हाई की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में एक बार फिर 3-1 से जीत मिली। 5 मैचों की इस सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा।

  • वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइल लॉयड भी इस लिस्ट में शुमार है जिनकी अगुवाई में विंडीज टीम ने 5-0 से इंग्लैंड का सूपड़ा साफ किया था।
    Image Source : pti

    वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइल लॉयड भी इस लिस्ट में शुमार है जिनकी अगुवाई में विंडीज टीम ने 5-0 से इंग्लैंड का सूपड़ा साफ किया था।

  • आखिरी बार वेस्टइंडीज की टीम विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। रिचर्ड्स की कप्तानी में विंडीज टीम ने 1988 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज फतह की थी।
    Image Source : Twitter/sachin_rt

    आखिरी बार वेस्टइंडीज की टीम विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। रिचर्ड्स की कप्तानी में विंडीज टीम ने 1988 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज फतह की थी।