Friday, April 26, 2024
Advertisement

COVID-19 की वजह से नहीं बस पाया कुंवारों का घर, अकेले गुजरात में 30,000 शादियां हुईं कैंसल

कुछ लोग कोर्ट मैरिज कर रहे हैं और उनकी योजना स्थिति सामान्य होने के बाद सही तरीके से विवाह समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 27, 2020 16:20 IST
30,000 weddings cancelled in Guj amid COVID-19 pandemic- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE 30,000 weddings cancelled in Guj amid COVID-19 pandemic

अहमदाबाद। कोविड-19 महामारी और उसकी वजह से हुए लॉकडाउन के कारण गुजरात में विवाह उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। पिछले दो महीने में यहां लगभग 30,000 शादियां या तो कैंसल हुई हैं या टाल दी गई हैं। होटल एंड रेस्‍टॉरेंट एसोसिएशन (गुजरात) के प्रवक्‍ता अभिजीत देशमुख ने कहा कि मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य संकट के मद्देनजर पिछले दो महीने के दौरान राज्‍य में लगभग 30,000 शादियां या तो कैंसल कर दी गईं या आगे के लिए टाल दी गईं।

मार्च और अप्रैल विवाह के लिए सबसे व्‍यस्‍त समय होता है, इन दो माह में राज्‍य के भीतर सबसे ज्‍यादा संख्‍या में शादियां होती हैं। वेडिंग प्‍लानर देवांग शाह ने कहा कि बड़ी और खर्चीली शादियों से बचने के लिए कुछ युगलों ने आठ से दस रिश्‍तेदारों की उपस्थिति में ही शादी की।

उन्‍होंने कहा कि 18 मई को हालांकि लॉकडाउन में कुछ राहत दी गई है लेकिन होटल, रेस्‍टॉरेंट, पार्टी स्‍थल और मंदिर अभी भी बंद हैं, ऐसे में लोगों को शादी और उससे जुड़े समारोह आयोजित करने में परेशानी हो रही है।

लोगों ने अपनी बुकिंग कैंसल कर दी हैं और वे अब अगले सीजन दिसंबर और जनवरी की बुकिंग करवा रहे हैं। जो लोग इंतजार नहीं कर सकते वो घर पर ही कुछ चुनिंदा पारिवारिक सदस्‍यों की उपस्थिति में शादी कर रहे हैं।

डेकोरेटर और कैटरर अमाल गांधी ने कहा कि लोगों को 50 लोगों की उपस्थिति में शादी समारोह आयोजित करने की अनुमति है लेकिन बहुत कम लोग ऐसा करने में रुचि दिखा रहे हैं। गांधी ने कहा कि कोई भी लोगों के मास्‍क पहने हुए फोटोग्राफ वाली एल्‍बम नहीं चाहेगा। इतना ही नहीं किसी भी कैटरर के लिए केवल 50 लोगों के लिए खाना बनाना व्‍यवहारिक नहीं होगा। इसलिए लोग अपनी शादियां कैंसल कर रहे हैं और स्थिति के दोबारा सामान्‍य होने का इंतजार कर रहे हैं।  

गांधी ने कहा कि कुछ लोग कोर्ट मैरिज कर रहे हैं और उनकी योजना स्थिति सामान्‍य होने के बाद सही तरीके से विवाह समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement