Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गुजरात के अहमदाबाद का बदल जाएगा नाम? जानें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने क्या कहा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की मांग को लेकर एक अभियान शुरू करेगी।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: March 24, 2023 21:38 IST
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल - India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

जब से बीजेपी की सरकार आई है। देश के कई राज्यों में कई शहरों के नाम बदले गए हैं। गुजरात के अहमदाबाद का नाम भी बदला जाएगा इसको लेकर भी काफी समय से चर्चा हो रही है। इस मामले पर गुजरात सरकार का जवाब आया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि गुजरात सरकार ने अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती करने के लिए पिछले दो वर्ष में केंद्र सरकार को कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है। कांग्रेस के सदस्य अमित चावड़ा ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा कि क्या पिछले दो वर्षों में भाजपा सरकार ने ऐसा कोई प्रस्ताव भेजा है और इस पर केंद्र की प्रतिक्रिया क्या है? 

अहमदाबाद अब हो जाएगा कर्णावती? 

जिसके जवाब में सामान्य प्रशासन मंत्री पटेल ने एक लिखित उत्तर में कहा कि दो साल में नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया। दरअसल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की मांग को लेकर एक अभियान शुरू करेगी। करीब पांच साल पहले, तत्कालीन उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा था कि अगर कानूनी बाधाओं को दूर कर दिया जाए तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने को तैयार है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement