Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सूरत के चिड़ियाघर में जानवरों की ठाट, देखें कैसे राजशाही जीवन जी रहा जंगल का राजा शेर

गर्मी बढ़ते ही जानवरों के बाड़े में कूलर का इंतजाम किया जाता है। खासतौर पर बाघ, शेर और भालू के बाड़े में ताकि गर्मी ना लगे। वहीं सांप के कमरों में एसी भी चलाई जाती है। वहीं जानवरों के बाड़े में समय-समय पर पानी का छिड़काव भी किया जाता है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: April 05, 2023 9:54 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : MITZY123/PIXABAY सांकेतिक तस्वीर

गुजरात: तापमान में बढ़ोतरी के कारण जानवरों को दिक्कतें ना हो इसलिए सूरत चिड़ियाघर में जानवरों के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। जानवरों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट पाउडर और मल्टीविटामिन टैबलेट दिया जा रहा। कूलर, और फव्वारे का इंतजाम किया गया है। आप वीडियों में देख सकते हैं पिंजरे के पीछे बैठा शेर कैसे फव्वारे का आनंद ले रहा है। शेर ऐसे मौज में बैठा है जैसे कोई इंसान बरसात के मौसम में बालकनी में बैठकर चाय-पकौड़े का आनंद ले रहा हो। पशु डॉक्टर राजेश पटेल ने बताया, "सूरत चिड़ियाघर में हम प्रति वर्ष व्यवस्था करते हैं। हम मुख्य रूप से उनके खाने-पीने का विशेष ध्यान रखते हैं। डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट पाउडर और मल्टीविटामिन टैबलेट देते हैं।" 

गर्मी के कारण जानवर दबाव की स्थिति में आ जाते हैं

दरअसल, गर्मी के कारण जानवर दबाव की स्थिति में आ जाते हैं। इससे उनकी उत्पादन तथा प्रजनन क्षमता में भी गिरावट आती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में जानवरों की उचित देखभाल बहुत जरूरी है। इसी के मद्देनजर गर्मी आते ही देशभर के चिड़ियाघरों में रह रहे जानवरों के लिए हर साल विशेष इंतजाम किया जाता है ताकि इनको सुरक्षित रखा जा सके।

सांप के कमरों में AC चलाई जाती है

अक्सर देखा जाता है कि गर्मी बढ़ते ही जानवरों के बाड़े में कूलर का इंतजाम किया जाता है। खासतौर पर बाघ, शेर और भालू के बाड़े में ताकि गर्मी ना लगे। वहीं सांप के कमरों में एसी भी चलाई जाती है। वहीं जानवरों के बाड़े में समय-समय पर पानी का छिड़काव भी किया जाता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement