Monday, April 29, 2024
Advertisement

तो अब बदल जाएगा अहमदाबाद का नाम? बजरंग दल ने सरकार को इस नाम का दिया प्रस्ताव

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दोनेरिआ ने सरकार से जल्द ही अहमदाबाद का नाम बदलने की अपील की है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Swayam Prakash Published on: February 11, 2023 18:11 IST
अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग उठी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग उठी

बीते कई सालों से मोदी सरकार में देश के कई बड़े शहरों और ऐतिहासिक महत्व रखने वाली जगहों के नाम बदले गए हैं। इस क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात के अहम शहर अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग उठने लगी है।

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दोनेरिआ ने सरकार से जल्द ही अहमदाबाद का नाम बदलने की अपील की है। बजरंग दल ने ना सिर्फ गुजरात अहम शहरों में से एक अहमदाबाद का नाम बदलने का आग्रह किया बल्कि नया नाम भी सुझाया है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक ने अपनी मांग में अहमदाबाद का नाम बदलकर इसे कर्णावती करने की मांग रखी है।

राजपथ से लेकर मुगल गार्डन के बदले नाम
बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘‘ अमृत उद्यान ’’ कर दिया है। वहीं पिछले साल मोदी सरकार ने ऐतिहासिक राजपथ को भी नया नाम दिया और इसे अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाने लगा है। पिछले साल राजपथ का नाम बदलने के साथ-साथ इसे संवारा भी गया है। इसके अलावा पिछले साल मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने प्रसिद्ध गोंड रानी के नाम पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया था जबकि भोपाल से लगभग 80 किलोमीटर दूर होशंगाबाद जिले का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया गया। 

भोपाल के इस्लाम नगर का बदला नाम
बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की राजधानी भोपाल के पास स्थित ऐतिहासिक इस्लाम नगर का भी नाम बदलकर जगदीशपुर कर दिया है। जगदीशपुर इस इलाके का पहले का नाम था। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नाम बदलने की घोषणा करने वाली राजपत्र अधिसूचना बुधवार को जारी की गई। विपक्षी दल कांग्रेस ने इस पर रोष जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह के कृत्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा भ्रष्टाचार और विकास की कमी से लोगों का ध्यान हटाने के लिए किए जा रहे हैं। इस्लाम नगर, अफगान-मुगल शासक दोस्त मोहम्मद खान द्वारा स्थापित भोपाल रियासत की राजधानी था। 

ये भी पढ़ें-

उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर का नाम बदला, जानिए सीएम शिवराज ने क्या ऐलान किया

दिल्ली के राजपथ का नाम बदलकर क्यों हुआ कर्तव्यपथ, जानें इसका पूरा इतिहास
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement