Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने खर्चे इतने अरब रुपये, EC को सौंपी रिपोर्ट

भाजपा ने 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटें जीती थी। विधानसभा चुनाव में मिली बंपर जीत से इस बार भी भाजपा के हौसले बुलंद हैं।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 17, 2023 23:05 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

साल 2022 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सभी विरोधियों को पस्त करते हुए बंपर जीत दर्ज की थी। अब इस बात का खुलासा हुआ है कि भाजपा ने राज्य चुनाव में कितने पैसे खर्च किए थे। पार्टी ने चुनाव आयोग को इस खर्चे का पूरा लेखा-जोखा सौंप दिया है। 

दो अरब से अधिक खर्च

चुनाव आयोग को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कुल दो अरब से ज्यादा रुपये खर्च किए थे। गुरुवार को चुनाव आयोग ने इस व्यय रिपोर्ट को सार्वजनिक कर दिया है। भाजपा ने सामान्य पार्टी प्रचार और उम्मीदवारों के वित्तपोषण पर 209.97 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

कहां-कहां गए पैसे?
चुनाव आयोग को दिए गए खर्चे के रिपोर्ट में भाजपा ने बताया है कि उसने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को लगभग 41 करोड़ रुपये का भुगतान किया और विमान तथा हेलीकॉप्टर के उपयोग सहित यात्रा व्यय पर 15 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए। वहीं, पार्टी ने सामान्य प्रचार पर 160.62 करोड़ रुपये खर्च किए।

एकतरफा चुनाव जीती थी भाजपा
भाजपा बीते साल दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव में भारी जीत हासिल कर सत्ता में लौटी थी। पार्टी ने राज्य की 182 में से 156 सीटें जीतकर पुराने सभी रिकॉर्ड्स तोड़ डाले थे। वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस को केवल 17 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

लोकसभा चुनाव पर नजर
भाजपा विधानसभा चुनाव मिले इस बंपर जीत को आगामी लोकसभा चुनाव में भी दोहराना चाहेगी। पार्टी ने 2014 और 2019 दोनों ही लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी। पार्टी 2024 में भी इसी लय को बरकरार रखना चाहेगी। 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस पार्टी में हुए बड़े बदलाव, अजय राय, सुरजेवाला और वासनिक को मिली नई जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के खिलाफ लड़ा था चुनाव, अब कांग्रेस ने अजय राय को दी उत्तर प्रदेश की कमान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement