Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सीएम भूपेंद्र पटेल ने 'सिंह सूचना' ऐप किया लॉन्च, शेरों की गतिविधियों पर निगरानी होगी आसान

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शेरों पर निगरानी रखने के लिए एक मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है। उन्होंने 'विश्व शेर दिवस' के अवसर पर 'सिंह सूचना' नाम के मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: August 10, 2023 20:47 IST
CM Bhupendra Patel launched Singh Soochna app monitoring the activities of lions will be easy- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीएम भूपेंद्र पटेल ने 'सिंह सूचना' ऐप किया लॉन्च

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को विश्व शेर दिवस के मौके पर एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस मोबाइल ऐप की मदद से शेरों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। गांधीनगर में आयोजित समारोह में 'सिंह सूचना' नाम के ऐप की शुरुआत की गई। मुख्यमंत्री ने गिर-सोमनाथ जिले के ऊना कस्बे के समीप शेर सफारी पार्क स्थापित किए जाने की भी घोषणा की, जिससे सासन-गिर में गिर राष्ट्रीय उद्यान पर बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। ऐप शुरू करने के बाद पटेल ने कहा, ''सिंह सूचना ऐप का इस्तेमाल कर आम लोग अपने इलाके में शेरों की गतिविधियों के बारे में सीधे वन विभाग को सूचित कर सकते हैं, जिससे वक्त पर कदम उठाए जा सकते हैं।" 

शेरों की निगरानी होगी आसान

उन्होंने कहा कि इस मोबाइल ऐप से हमें शेरों की स्थिति का पता लगाने और प्राधिकारियों को इंसान-जानवर के बीच संघर्ष को रोकने में मदद मिलेगी।' उन्होंने कहा, ''सासन-गिर में पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए राज्य सरकार ने गिर वन के पूर्वी छोर पर शेरों के एक अन्य सफारी पार्क को स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दी है। यह सफारी पार्क गिर-सोमनाथ जिले के ऊना तालुका के नलिया-मांडवी गांव के समीप स्थापित किया जाएगा।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एशियाई शेरों के संरक्षण के लिए 'प्रोजेक्ट लॉयन' के अंतर्गत 2900 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। एशियाई शेर केवल गुजरात में ही पाए जाते हैं। 

गुजरात से यूपी आएंगे शेर

बता दें कि जल्द ही गुजरात के शेर गोरखपुर जिले के अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान में भी देखने को मिल सकते हैं। हालांकि पहले भी यहां गुजरात से शेर मंगाए जा चुके हैं, लेकिन अब ये शेर बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में चिड़ियाघर प्रशासन गुजरात से शेरों को मंगाने की तैयारी कर रही है। चिड़ियाघर प्रशासन ने गुजरात से शेर का जोड़ा मंगाने का फैसला किया है। इसके लिए गुजरात सरकार को पत्र भेजा गया है. ये शेर सेंट्रल जू अथॉरिटी के निर्देश पर शिफ्ट होंगे।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement