Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Corona XE Variant in India: गुजरात में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, जानें कितना खतरनाक है ये

इससे पहले खबरें आई थीं कि ये वैरिएंट काफी संक्रामक है, जो तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाता है। गुजरात से पहले महाराष्ट्र के मुंबई में ये वैरिएंट पाया गया था।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: April 09, 2022 13:25 IST
Corona XE Variant in India- India TV Hindi
Image Source : PTI Corona XE Variant in India

Highlights

  • गुजरात के वडोदरा में XE वैरिएंट का पहला मामला सामने आया
  • नया वैरिएंट XE,  BA.2 वाले वैरिएंट से है ज्यादा संक्रामक
  • GNLU गांधीनगर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में भी कोरोना के 34 मामले सामने आए

वडोदरा: देश में कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। गुजरात में कोरोना के नए वैरिएंट XE ने दस्तक दे दी है। गोत्री के पुरुष मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और ये गुजरात के वडोदरा में XE वैरिएंट का पहला मामला है। अब इस रोगी के यात्रा इतिहास की जांच की जा रही है।

इससे पहले खबरें आई थीं कि ये वैरिएंट काफी संक्रामक है, जो तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाता है। गुजरात से पहले महाराष्ट्र के मुंबई में ये वैरिएंट पाया गया था। कहा जा रहा है कि ये नया वैरिएंट  BA.2 वाले वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक है। 

मीडिया रिपोर्ट्स में ये बात पहले ही सामने आ चुकी है कि नए वैरिएंट XE भी ओमिक्रॉन का ही सब वैरिएंट है। हालांकि ये वायरस ज्यादा खतरनाक तो नहीं है, लेकिन बहुत तेजी से फैलता है। अभी तक XE वैरिएंट के जो 2 मामले सामने आए हैं, उनमें कोई गंभीर लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं। 

ऐसे में कई एक्सपर्ट्स का कहना ये है कि नए वैरिएंट आते रहेंगे, हालांकि उनसे होने वाला खतरा कम ही दिखाई दे रहा है क्योंकि इससे पहले जब BA.2 वैरिएंट सामने आया था, तो उसने कोई गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाए थे। 

इसके अलावा एक बड़ी खबर ये भी सामने आई है कि GNLU गांधीनगर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में कोरोना के 34 मामले सामने आए हैं। कोरोना के लगातार बढ़ रहे ये केस चिंता का विषय है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने 5 राज्यों को पत्र लिखकर अलर्ट भी किया और कोरोना हालातों पर नजर बनाए रखने के लिए कहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement