Friday, May 17, 2024
Advertisement

गुजरात की नई सरकार में 17 में से 16 मंत्री 'करोड़पति', चार मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले

यह एडीआर रिपोर्ट विधायकों के शपथपत्रों पर आधारित है। रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाधिक घोषित संपत्ति वाले मंत्री बलवंत सिंह राजपूत हैं। वह 372.65 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 13, 2022 18:16 IST
bhupendra patel and bjp leaders- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य बीजेपी नेता

अहमदाबाद: गुजरात में नवगठित मंत्रिमंडल में करीब 24 फीसदी आपराधिक पृष्ठभूमि वाले मंत्री शामिल हैं। बीजेपी सरकार के 17 में से चार मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जिसमें एक के खिलाफ तो गंभीर अपराध के आरोप हैं। ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (ADR) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित कम से कम 16 मंत्री करोड़पति हैं, या उनके पास एक करोड़ रुपये या उससे ज्यादा की संपत्ति है।

पुरुषोत्तम सोलंकी पर धारा 420 के तहत धोखाधड़ी के आरोप

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रचंड जीत के बाद सोमवार को नए मंत्रिपरिषद ने शपथ ली। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, मत्स्य पालन और पशुपालन राज्य मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी के दो आरोप हैं, धारा 467 के तहत ‘‘महत्वपूर्ण सुरक्षा की जालसाजी’’ का एक आरोप है, जबकि धारा 465 के तहत भी जालसाजी का आरोप है। रिपोर्ट के मुताबिक, तीन अन्य मंत्रियों - हर्ष सांघवी, ऋषिकेश पटेल और राघवजी पटेल - पर आईपीसी की धारा 188 के तहत लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा करने और धारा 500 के तहत मानहानि जैसे मामूली आरोप हैं।

372.65 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं बलवंत सिंह राजपूत
एडीआर ने कहा कि यह रिपोर्ट विधायकों के शपथपत्रों पर आधारित है। रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाधिक घोषित संपत्ति वाले मंत्री बलवंत सिंह राजपूत हैं। वह 372.65 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। वहीं, बच्चूभाई खबाद के पास सबसे कम 92.85 लाख रुपये की संपत्ति है।

PM मोदी की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल और मंत्रियों ने ली शपथ
बीजेपी के नेता भूपेंद्र पटेल ने पीएम मोदी की मौजूदगी में सोमवार को गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है। साथ ही 16 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें से आठ कैबिनेट रैंक के हैं। इनमें 11 पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। कैबिनेट मंत्रियों में कनूदेसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा, कुबेर डिंडोर और भानुबेन बावरिया शामिल हैं। हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली राज्य के छह अन्य मंत्रियों में पुरुषोत्तम सोलंकी, बच्चूभाई खाबाद, मुकेश पटेल, प्रफुल्ल पंशेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी हलपति शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement