Friday, April 26, 2024
Advertisement

Gujarat Corona Update: गुजरात में 24 घंटे में कोरोना के 2276 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत

गुजरात में पिछले 24 घंटों में शनिवार (27 मार्च) को कोरोना के 2276 नए मामले सामने आए हैं वहीं 5 और मरीजों की मौत हुई है।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: March 27, 2021 23:37 IST
गुजरात में 24 घंटे में कोरोना के 2276 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गुजरात में 24 घंटे में कोरोना के 2276 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत 

गुजरात। गुजरात में पिछले 24 घंटों में शनिवार (27 मार्च) को कोरोना के 2276 नए मामले सामने आए हैं वहीं 5 और मरीजों की मौत हुई है। गुजरात में कोरोना के अब तक के ये सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। अहमदाबाद में कोरोना वायरस के 612, सूरत में 760, वडोदरा में 226 और राजकोट में 172 नए मामले सामने आए हैं। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल ने शनिवार को कहा कि 1 अप्रैल से अन्य राज्यों से गुजरात में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को कोविड नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा, रिपोर्ट 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए।

गुजरात में प्रवेश के लिए कोविड-19 मुक्त होने का प्रमाण पत्र अनिवार्य 

गुजरात सरकार ने शनिवार को घोषणा की दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए एक अप्रैल से आरटी-पीसीआर जांच कराना और कोविड-19 मुक्त होने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। इससे पहले प्रदेश सरकार ने यह नियम केवल पड़ोसी महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए बनाया था जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने अधिसूचना में कहा, ‘‘कई राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण की दर बढ़ रही है। यह भी देखा गया है कि यात्रा करने वालों के संक्रमित होने की आशंका अधिक है।’’ विभाग ने कहा कि इसलिए गुजरात में दाखिल होने वालों को यहां आने से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच कराना और संक्रमण मुक्त होने का रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

कोविड-19: आईआईएम-अहमदाबाद में 40 और आईआईटी-गांधीनगर में 25 मरीज 

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण की नई लहर से दो प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम-अहमदाबाद और आईआईटी-गांधीनगर काफी प्रभावित हुए हैं और इन दो संस्थानों में सक्रिय मामलों की संख्या दोहरे अंकों में है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में इस समय संक्रमण के 40 मरीज हैं जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर में 25 मरीज हैं।

आईआईएम-गांधीनगर ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘12 मार्च तक कुछ मामलों को छोड़कर आईआईएम-अहमदाबाद का परिसर लगभग कोविड-19 मुक्त था। लेकिन इसके बाद संक्रमित विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने लगी। इनमें से कई में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं।’’ बयान में बताया गया कि संक्रमण के शुरुआती पांच मामले 12-13 मार्च को सामने आए थे। अहमदाबाद नगर निगम के उप स्वास्थ्य अधिकारी मेहुल आचार्य ने बताया कि संस्थान में जांच के दौरान 22 विद्यार्थी और एक प्रोफेसर संक्रमित पाए गए थे और उन्हें पृथक-वास में रखा गया है। बाद में फिर 17 अन्य व्यक्ति संक्रमित पाए गए।

आईआईएम-अहमदाबाद ने एक बयान में कहा कि संक्रमित पाए गए विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं दी गई। आईआईएम-अहमदाबाद सभी विद्यार्थियों और वहां रहने वाले लोगों की निशुल्क आरटी-पीसीआर जांच कर रही है और नए मामलों के मद्देनजर जांच की गति बढ़ा दी गई है। गांधीनगर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

संस्थान के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘पिछले कुछ दिनों में 25 विद्यार्थी संक्रमित पाए गए। उन्हें पृथक-वास में रखा गया है और चिकित्सा टीम उनका ध्यान रख रही है। अब तक संकाय के सदस्य या कर्मी संक्रमित नहीं पाए गए हैं।’’ गुजरात में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 2,190 नए मामले सामने आए हैं, जो कि अब तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले है। राज्य में इस समय 10,134 मरीजों का उपचार चल रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement