1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गुजरात
  4. गुजरात: भूपेंद्र पटेल ने बदल डाले सारे मंत्री, जानिए किसे मिला इनाम, थोड़ी देर में शुरू होगी कैबिनेट मीटिंग

गुजरात: भूपेंद्र पटेल ने बदल डाले सारे मंत्री, जानिए किसे मिला इनाम, थोड़ी देर में शुरू होगी कैबिनेट मीटिंग

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सरकार में 24 मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई है। नए मंत्रियों के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहली कैबिनेट मीटिंग करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 16, 2021 17:28 IST

गांधी नगर. गुजरात में आज भूपेंद्र पटेल सरकार में नए मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सरकार में 24 मंत्रियों को शपथ दिलवाई। इनमें से 10 कैबिनेट मंत्री और 14 राज्य मंत्री हैं। राज्य मंत्रियों में से पांच पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं। नए मंत्रियों के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहली कैबिनेट मीटिंग थोड़ी देर में शुरू होने वाली है।

भूपेंद्र पटेल की सरकार में पिछली सरकार के किसी भी मंत्री को जगह नहीं दी गई है। कई लोगों का मानना है कि पुराने चेहरों को जगह न दिया जाने का यह फार्मूला 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रस्तावित किया गया है क्योंकि दो दशक से ज्यादा वक्त से गुजरात में सत्ता में काबिज भाजपा साफ-सुथरी छवि के साथ मतदाताओं के बीच जाना चाहती है। भूपेंद्र सरकार की कैबिनेट में 7 विधायक ऐसे हैं जिन्हें पहली बार मंत्री पद की शपथ दिलवाई गई है।

कैबिनेट का सामुदायिक संतुलन

कैबिनेट में पटेल समाज के 8, ओबीसी समुदाय से 8, अनुसूचित समुदाय से 2, अनुसूचित जनजाति से 3, ब्राह्मण समाज के 2 और जैन समाज से 1 विधायक को मंत्री बनाया गया है।इसी तरह नए सीएम की नई कैबिनेट में शामिल मंत्रियों की बात करें तो इन प्रमुख चेहरों को भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में जगह मिली है।

उत्तर गुजरात 
ऋषिकेश पटेल (विसनगर) (पटेल)
गजेंद्र परमार (प्रतिंज) (ओबीसी) 
किरीट सिंह वाघेला (कंकराज) (ओबीसी)

दक्षिण गुजरात 
नरेश पटेल, गणदेवी (ST) 
कानू देसाई, पारडी (ब्राह्मण) 
जीतू चौधरी (कपराडा) ST 
हर्ष संघवी (मजुरा) जैन 
मुकेश पटेल (ओलपाड) कोली (obc) 
पूर्णेश मोदी सूरत (obc)
वीनू मोर्दिया (कतरगाम) पटेल

सौराष्ट्र 
अरविंद रैयानी (राजकोट) पटेल 
राघवजी पटेल (पटेल) जामनगर 
ब्रिजेश मेरजा (पटेल) मोरबी 
देव मालम (केशोद) कोली (obc)
किरीट सिंह राणा (लिंबडी) (obc) 
आर.सी. मकवाना (महुवा, भावनगर (कोली)) 
जीतू वघानी: भावनगर पश्चिम (पटेल) 

मध्य गुजरात
जगदीश पांचाल (निकोल) ओबीसी
निमिषा सुथार (मोरवा हदफ) ST
प्रदीप परमार (असरवा) एस.सी. 
अर्जुन सिंह चौहान (महमदवाद) ओबीसी) 
कुबेर डिंडोर (संतरामपुर) एसटी 
मनीषा वकील : एससी
राजेंद्र त्रिवेदी (रावपुरा) वड़ोदरा (ब्राह्मण)

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी के गत शनिवार को अचानक इस्तीफा देने के बाद सोमवार को भूपेंद्र पटेल (59) ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। पटेल को रविवार को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था और सोमवार को गांधीनगर में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी। उस समय अकेले उन्होंने ही शपथ ली थी। आज गुजरात मंत्रिमंडल में विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

भूपेंद्र पटेल को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश की वर्तमान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है। गुजरात में अगले साल दिसंबर 2022 में राज्य विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है, भाजपा ने चुनाव में जीत के लिए भूपेंद्र पटेल पर भरोसा जताया है, जो कि एक पाटीदार हैं। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य विधानसभा की 182 सीटों में से 99 सीटें जीतीं थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

विजय रुपाणी सरकार में ये नेता थे मंत्री
नितिन पटेल, रणछोड़ भाई फालदू, भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा, कौशिक जमनादास पटेल, सौरभ पटेल, गणपत वसावा, जयेश रागड़िया, दिलीप ठाकोर, ईशवरभाई परमार, कुंवरजीभाई भावालिया, जवाहरभाई चावड़ा, प्रदीप सिंह जड़ेजा, पुरुषोत्तम सोलंकी, बाचूभाई खाबड़, जयद्रत्त सिंह परमार, ईश्वर सिंह पटेल, वासनभाई अहीर, विभवहारी दवे, रमनलाल नानूभाई, किशोर कन्हाई, योगेश पटेल, धर्मेंद्र सिंह जड़ेजा

Click Mania
bigg boss 15