Friday, April 26, 2024
Advertisement

Gujarat Election 2022: चुनाव में वोटरों को साधने के लिए राजनितिक पार्टियों ने शुरू की चुनावी यात्राएं

एक तरफ जहा आप 'तिरंगा यात्रा' लेकर निकली है तो वही कांग्रेस 'आजाद गौरव यात्रा' के जरिए गुजरात की जनता को लुभाने में लग गई है। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी ने 'अमृत महोत्सव यात्रा' और 'बाइक रैली' निकाली है।

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Published on: April 06, 2022 16:32 IST
AAP Gujarat Tiranga Yatra- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (FILE PHOTO) AAP Gujarat Tiranga Yatra

Highlights

  • इस साल के अंत में होंगे गुजरात विधानसभा के चुनाव
  • कांग्रेस अपनी यात्रा में 1013 किलोमीटर तक का सफर पूरा करेगी
  • बीजेपी की रैली 80 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी

अहमदाबादः गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में गुजरात में सियासी हलचल बढ़ने लगी है। सत्तारूढ़ बीजेपी, कांग्रेस समेत आम आदमी पार्टी ने गुजरात में चुनाव से पहले अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है। तीनों ही दलों ने गुजरात में अभी से चुनाव प्रचार की शुरूआत कर दी है। तीनों ही दलों ने गुजरात की जनता को साधने के लिए चुनावी यात्रा की शुरूआत कर दी है। एक तरफ जहा आप 'तिरंगा यात्रा' लेकर निकली है तो वही कांग्रेस 'आजाद गौरव यात्रा' के जरिए गुजरात की जनता को लुभाने में लग गई है। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी ने 'अमृत महोत्सव यात्रा' और 'बाइक रैली' निकाली है। अब किसकी चुनावी यात्रा उसे सत्ता के सिंहासन तक ले जायेगी ये तो वक्त ही बताएगा। 

कांग्रेस ने शुरू की "आजादी की गौरव यात्रा"

विपक्ष की मुख्‍य पार्टी कांग्रेस महंगाई को लेकर धरने प्रदर्शन, सांप्रदायिक सद्भाव के लिए लंबी यात्रा कर आम जनता से जुड़ने के लिए हर प्रयास कर रही है। अब आज से कांग्रेस पार्टी की ओर से स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में "आजादी की गौरव यात्रा" की शुरूआत की गई है, जो 1013 किलोमीटर तक का सफर पूरा करेगी। बता दें कि कांग्रेस की ये यात्रा चार राज्यों से होकर गुजरेगी। कांग्रेस की "आजादी गौरव यात्रा" की शुरूआत गुजरात के साबरमती आश्रम की पावन भूमि से की गई है, जो 1 जून को दिल्ली के राज घाट पर अंतिम गंतव्य तक पहुंचेंगी। जाहिर है कांग्रेस इस यात्रा के जरिये कई सालो से गुजरात की सत्ता का जो वनवास भोग रही है उसे ख़त्म करने की जुगत में है। ज़ाहिर है चुनावी साल है और चुनाव को कुछ महीने ही बचे है ऐसे में सत्ता के सिहासन तक पहुंचने के लिए कांग्रेस यात्रा पर निकल पड़ी है। 

बीजेपी ने निकाली बाइक रैली

वहीं बीजेपी ने आजादी एक अमृत महोत्सव को लेकर बाइक रैली और यात्रा निकाली है। इत्तेफाक से आज बीजेपी का स्थापना दिवस भी है तो इस उपलक्ष ने बीजेपी ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया था। लेकिन कांग्रेस की यात्रा के मुकाबले आज से गुजरात बीजेपी की युवा शाखा ने 20 दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव यात्रा का आयोजन किया है। 3,000 किलोमीटर के इस मार्च को अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जो 25 अप्रैल को सूरत में समापन से पहले 80 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

सैकड़ो बाइकर्स भी इस यात्रा में शामिल हुए है। यात्रा में 400 वेलकम पॉइंट रखे गए हैं। यात्रा के इन 20 दिनों के दौरान राज्य भर में करीब 150 जनसभाएं होंगी। स्वतंत्रता सेनानियों के घरों के अलावा, युवा विंग के कार्यकर्ता स्वतंत्रता के बाद से ड्यूटी के दौरान मारे गए सैनिकों के घरों के साथ-साथ अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के घरों का दौरा करेंगे, जो कोविड -19 से लड़ते हुए मारे गए।

आप की तिरंगा यात्रा 

वहीं आप पार्टी पहले ही गुजरात में तिरंगा यात्रा पर है। हाल ही में पार्टी के मुखिया और दिल्ली सीएम केजरीवाल और पंजाब सीएम भागवत मान भी अहमदाबाद में तिरंगा यात्रा निकाल कर अपना दमखम दिखा चुके हैं। इस यात्रा के जरिए उन्होंने यह संदेश देने की कोशिश की इस बार गुजरात में सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला नहीं है बल्कि आप भी इस बार मैदान में है। ऐसे में अब किसकी यात्रा सफल होगी इसके लिए अभी कुछ महीनो राह देखनी होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement