Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

अब गुजरात में भी पी सकेंगे शराब, सरकार ने दी मंजूरी, जानें कैसे मिलेगी परमिशन

गुजरात सरकार ने राज्य में शराब के सेवन को लेकर बड़ी छूट देने का ऐलान किया है। बता दें कि एक लंबे अरसे से पूरे गुजरात में शराब बंदी लागू है। इसलिए इसमें ढ़ील देना एक बड़ा फैसला माना जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 22, 2023 21:18 IST
गुजरात में भी पी सकेंगे शराब। - India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात में भी पी सकेंगे शराब।

एक लंबे अरसे से ड्राइ स्टेट का दर्जा रखे गुजरात में शराब पीने पर ढ़ील दी गई है। गुजरात सरकार ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) में "वाइन एंड डाइन" की पेशकश करने वाले होटलों/रेस्तरां/क्लबों में शराब पीने की अनुमति दी है। पूरे GIFT सिटी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों/मालिकों को शराब एक्सेस परमिट दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने प्रत्येक कंपनी के अधिकृत मेहमानों को उस कंपनी के स्थायी कर्मचारियों की उपस्थिति में अस्थायी परमिट वाले ऐसे होटलों/रेस्तरां/क्लबों में शराब का सेवन करने की अनुमति देने का प्रावधान भी किया है।

बोतलें नहीं बेच सकेंगे

सरकारी की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि GIFT सिटी में आने वाले होटल/रेस्तरां/क्लब, वहां वाइन और डाइन सुविधा यानी FL3 लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे। गिफ्ट सिटी के आधिकारिक तौर पर सेवारत कर्मचारी और आधिकारिक तौर पर आने वाले मेहमान होटल/क्लब/रेस्तरां में शराब का सेवन कर सकते हैं। हालाँकि, होटल/क्लब/रेस्तरां शराब की बोतलें नहीं बेच सकते। 

क्या है GIFT सिटी?

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी यानी की GIFT सिटी गांधीनगर में स्थित है और इसकी  परिकल्पना साल 2007 में की गई थी। GIFT सिटी को भारत का पहला ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी और इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विस सेंटर (IFSC) माना जाता है। यहां पर ओरेकल, बैंक ऑफ अमेरिका, सिरिल अमरचंद मंगलदास लॉ फर्म, सिटी बैंक जैसे कई बड़े कार्यालय स्थित हैं।

कैसे बनी थी नींव की योजना?

साल 2008 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि राज्य सरकार गांधीनगर में एक नैनो शहर और गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी का निर्माण करेगी। इसका मकसद संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और सिंगापुर जैसे देशों को टक्कर देना था। GIFT सिटी अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 12 किमी और साबरमती के तट पर गांधीनगर से 8 किमी दूर है। 

ये भी पढ़ें- मुश्किल में फंसे अरविंद केजरीवाल! ED ने पूछताछ के लिए जारी किया तीसरा समन

ये भी पढ़ें- पहलवान साक्षी मलिक से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, बोलीं- जो इनके साथ हुआ वो बहुत घिनौना...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement