Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शपथ लेते ही एक्शन में आ गए भूपेंद्र पटेल, पहली कैबिनेट बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इसके लिए सरकार कमेटी पहले ही बना चुकी है और सिफारिशों के आधार पर काम किया जाएगा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 17, 2022 23:25 IST
bhupendra patel jp nadda- India TV Hindi
Image Source : PTI भूपेंद्र पटेल और जेपी नड्डा

अहमदाबाद: गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अपनी टीम के साथ शपथ के बाद एक्शन में आ गए हैं। आज शाम 5 बजे ही भूपेंद्र पटेल कैबिनेट की पहली बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। बता दें कि जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इसके लिए सरकार कमेटी पहले ही बना चुकी है और सिफारिशों के आधार पर काम किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूपेंद्र पटेल की शपथ के बाद ट्वीट करके भी उन्हें बधाई दी। पीएम ने भूपेंद्र पटेल के साथ शपथ लेने वाले 16 मंत्रियों को भी बधाई दी। मोदी ने लिखा, 'भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाला मंत्रिपरिषद इस पश्चिमी प्रदेश को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।'

PM मोदी की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल ने ली शपथ

बीजेपी के नेता भूपेंद्र पटेल ने पीएम मोदी की मौजूदगी में आज गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है। साथ ही 16 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें से आठ कैबिनेट रैंक के हैं। इनमें 11 पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। कैबिनेट मंत्रियों में कनूदेसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा, कुबेर डिंडोर और भानुबेन बावरिया शामिल हैं। हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली राज्य के छह अन्य मंत्रियों में पुरुषोत्तम सोलंकी, बच्चूभाई खाबाद, मुकेश पटेल, प्रफुल्ल पंशेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी हलपति शामिल हैं।

शाह, योगी समेत कई BJP शासित राज्यों के CM रहे मौजूद
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी। शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ ही केंद्रीय मंत्री और उन राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए जहां पार्टी सत्ता में है। इनमें गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शामिल थे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रामदास आठवले और सर्बानंद सोनोवाल ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की।

BJP ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीटें जीती
हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती हैं। यह गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लगातार सातवीं जीत है। कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (AAP) को पांच सीट पर जीत मिली है। 60 वर्षीय पटेल ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके। उन्हें शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था। पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी। पटेल को पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान मिली थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement