Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Gujarat News: गुजरात के कई हिस्सों में बारिश का कहर, छह की मौत, सीएम ने किया प्रभावित इलाकों का दौरा

Gujarat News: गुजरात के कई हिस्सों में मंगलवार को भी भारी बारिश का दौर जारी रहा। आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से कुल 27,896 लोगों को निकाला गया।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 12, 2022 18:50 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • 'बारिश से हुई घटनाओं में एक जून से अभी तक 69 लोगों की जान जा चुकी है'
  • बाढ़ प्रभावित इलाकों से कुल 27,896 लोगों को निकाला गया: आपदा प्रबंधन मंत्री
  • IMD ने कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया

Gujarat News: गुजरात के कई हिस्सों में मंगलवार को भी भारी बारिश का दौर जारी रहा। इसके कारण पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में और छह लोगों की जान चली गई। अधिकारियों के मुताबिक राज्य में बारिश संबंधी घटनाओं में एक जून से अभी तक 69 लोगों की जान जा चुकी है। आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से कुल 27,896 लोगों को निकाला गया। इनमें से 18,225 अब भी आश्रय गृह में है और बाकी अपने घर लौट गए हैं।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी छोटा उदयपुर जिले के बारिश प्रभावित बोडेली कस्बे और कुछ अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण गुजरात के जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश जारी है। इसके अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र में कच्छ तथा राजकोट के कुछ इलाकों में सोमवार रात से भारी बारिश हो रही है। 'स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर' (SEOC) के मुताबिक, कच्छ के अंजार तालुका में मंगलवार सुबह छह बजे से छह घंटे में 167 मिमी बारिश हुई। जबकि जिले के गांधीगनगर तालुका में 145 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

IMD ने पूर्वानुमान लगाते हुए रेड अलर्ट किया जारी

दक्षिण गुजरात के नर्मदा, सूरत, डांग, वलसाड तथा तापी जिलों और राज्य के मध्य भाग के पंचमहल तथा छोटा उदयपुर में पिछले एक दिन में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सौराष्ट्र क्षेत्र के वलसाड, नवसारी, सूरत, तापी, डांग, नर्मदा, छोटा उदयपुर जिलों के साथ-साथ कच्छ, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका और मोरबी में बुधवार सुबह तक बहुत भारी बारिश का अंदाजा लगाते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। नवसारी जिले में भारी बारिश जारी रहने से पूर्णा तथा अम्बिका नदियां उफान पर हैं, जिससे कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। एक अधिकारी ने बताया कि नवसारी जिले के प्रभावित इलाकों से 9500 लोगों को अभी तक निकाला गया है। उन्होंने बताया कि फायर वर्कर्स ने बाढ़ से घिरे एक आवासी सोसायटी से पांच दिन के एक बच्चे समेत 20 लोगों को बचाया। 

NDRF तथा SDRF ने मिलकर चलाया बचाव अभियान

NDRF तथा SDRF ने एक संयुक्त अभियान में सोमवार रात नर्मदा जिले में राजपीपला के पास कर्जन नदी तट पर अचानक पानी बढ़ने से फंसे 21 लोगों को निकाला। SEOC के अनुसार, राजकोट जिले में मंगलवार को कुछ ही घंटों में 196 मिमी बारिश दर्ज की गई। नर्मदा जिले के देदियापाडा में मंगलवार सुबह छह बजे तक पिछले 24 घंटे में 534 मिमी बारिश हुई। तिलकवाड़ा तथा सग्बरा तालुकों में क्रमश: 508 मिमी और 422 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सूरत के उमर्पदा में 427 मिमी और वलसाड के करपाडा में 401 मिमी हुई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement