Friday, April 26, 2024
Advertisement

Gujarat News: राजकोट में इस मौके पर मांस की बिक्री पर लगी रोक, 29 जुलाई से शुरू

Gujarat News: एक अधिसूचना में कहा गया है कि सावन के चार सोमवार एक, आठ, 15 और 22 अगस्त को बूचड़खाने बंद रहेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 26, 2022 23:07 IST
Gujarat News- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) Gujarat News

Highlights

  • पाबंदी 29 जुलाई से शुरू होगी
  • प्रतिबंध जन्माष्टमी पर भी लागू रहेगा
  • मांस की बिक्री की इजाजत नहीं होगी

Gujarat News: गुजरात में राजकोट नगर निगम (RMC) ने सावन माह के चार सोमवार के दौरान चिकन, मटन और मछली की बिक्री और भंडारण करने को पाबंदी लगा दी है। यह पाबंदी 29 जुलाई से शुरू होगी और हिंदू त्यौहार जन्माष्टमी पर भी लागू रहेगा। 

एक अधिसूचना में कहा गया है कि सावन के चार सोमवार एक, आठ, 15 और 22 अगस्त को बूचड़खाने बंद रहेंगे और इन तारीखों को मांस, मटन, मछली और चिकन की बिक्री और भंडारण पर रोक रहेगी। 22 जुलाई को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 19 अगस्त को जन्माष्टमी (भगवान कृष्ण के जन्म) के अवसर पर भी मांस की बिक्री की इजाजत नहीं होगी। 

सावन के दौरान सप्ताह में एक दिन पाबंदी लागू रहेगी

RMC के ठोस कचरा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को अधिसूचना की पुष्टि की और कहा कि सावन के दौरान सप्ताह में एक दिन पाबंदी लागू रहेगी। सावन का महीना हिंदू समुदाय के लिए पवित्र माना जाता है और भगवान शिव के भक्त उपवास रखते हैं और पूजा अर्चना और जलाभिषेक करते हैं। 

अयोध्या में सावन का प्राचीन मेला और कावड़ यात्रा मेला 

वहीं, भगवान राम की जन्मस्थली यूपी के अयोध्या में सावन का प्राचीन मेला और कावड़ यात्रा मेला चल रहा है। कल सावन के दूसरे सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने सुबह 3:00 बजे से सरयू नदी के दर्शन कर शिवालयों में जलाभिषेक किया और सरयू नदी से लेकर अपने-अपने गंतव्य की तरफ जल चढ़ाने के लिए रवाना हुए। 

राम नगरी की सुरक्षा व्यवस्था और कावड़ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर लखनऊ जोन के एडीजी बृजभूषण शर्मा ने अयोध्या का दौरा किया। एडीजी ने नागेश्वर नाथ मंदिर में प्रशासनिक व्यवस्था का भी जायजा  लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement