Thursday, May 16, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: गुजरात की भरूच सीट पर BJP और AAP में कांटे की टक्कर, मनसुखभाई वसावा और चैतर वसावा आमने-सामने

Hot seats in Lok Sabha Elections 2024: गुजरात की भरूच सीट पर बीजेपी के मनसुखभाई वसावा और आम आदमी पार्टी के चैतर वसावा आमने सामने हैं। भरुच लोकसभा सीट से मनसुख वसावा वर्तमान में बीजेपी सांसद हैं। वहीं चैतर वसावा डेडियापाड़ा से विधायक हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 16, 2024 14:19 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX मनसुखभाई वसावा और चैतर वसावा आमने सामने

भरूच: लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में सभी पार्टियां आगामी चुनाव के लिए जोर-शोर से अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। इस बार भी 7 चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे, जिसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी, वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठवां चरण 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। नतीजे 4 जून को आएंगे।

भरूच सीट का क्या है हाल?

गुजरात की भरूच सीट पर बीजेपी के मनसुखभाई वसावा और आम आदमी पार्टी के चैतर वसावा के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। एक तरफ मनसुखभाई के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है, वहीं दूसरी तरफ चैतर वसावा भी आदिवासी समाज में काफी लोकप्रिय माने जाते हैं।

भरूच में वसावा VS वसावा

भरुच लोकसभा सीट से मनसुख वसावा वर्तमान में बीजेपी सांसद हैं। वह इस सीट से लगातार 6 चुनाव जीत चुके हैं और बड़ा आदिवासी चेहरा हैं। उन्होंने पहला चुनाव 1998 में यहां से जीता था। मनसुखभाई केंद्र में मंत्री भी रहे हैं और जनता पर उनकी पकड़ मजबूत मानी जाती है।

वहीं आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी चैतर वसावा लोकप्रिय आदिवासी चेहरा हैं। वह आप के विधायक हैं और 8 दिसंबर 2022 से डेडियापाड़ा विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व कर रहे हैं। जिस डेडियापाड़ा विधानसभा से चैतर विधायक हैं, वह विधानसभा भी भरूच लोकसभा में ही आती है। हालांकि बीते कुछ समय से वह जेल में हैं क्योंकि उन पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर पर वन कर्मचारियों को धमकाया था। 

चैतर आम आदमी पार्टी के लिए कितना महत्व रखते हैं, इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि आप संयोजक अरविंद केजरीवाल उनसे जेल में भी मिलने गए थे। बता दें कि भरुच में वसावा समाज की आबादी करीब 38 प्रतिशत है। 

ये भी पढ़ें: 

'पता नहीं 10 करोड़ रुपए के चुनावी बॉण्ड का लिफाफा कौन दे गया', JDU ने चुनाव आयोग को दी चौंकाने वाली जानकारी

कोलकाता के मेटियाब्रुज में 5 मंजिला निर्माणाधीन इमारत ढही, 2 की मौत, 15 घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement