Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोरबी पुल हादसे में 9 लोग गिरफ्तार, 2 नवंबर को रखा जाएगा गुजरात में राज्यव्यापी शोक

गुजरात के मोरबी में रविवार को हुए हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों घायल हैं। हादसे में होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है और रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर चल रहा है। गौरतलब है कि ये हादसा मच्छू नदी पर केबल ब्रिज टूटने की वजह से हुआ।

Reported By : Nirnaya Kapoor Written By : Rituraj Tripathi Updated on: November 01, 2022 23:57 IST
मोरबी पुल हादसे के बाद राहत कार्य जारी- India TV Hindi
Image Source : AP मोरबी पुल हादसे के बाद राहत कार्य जारी

LIVE: गुजरात के मोरबी में रविवार को हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 134 लोगों की मौत हो चुकी है और ये संख्या अभी बढ़ सकती है। गौरतलब है कि मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज टूटने से यहां कई लोग नदी में गिर गए थे। ये हादसा रविवार शाम को हुआ था, जब लोग छठ मना रहे थे। मिली जानकारी के मुताबिक, केबल पुल पर सैकड़ों लोग मौजूद थे और अचानक ये पुल टूट गया। राहत कार्य के लिए लगातार रेस्क्यू टीम काम कर रही है। घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया जा रहा है। इस मामले में 9 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

Morbi Gujarat Live: 31 OCT 2022

Auto Refresh
Refresh
  • 11:35 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी पुल हादसे पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

    मोरबी पुल हादसे पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल हुई है। विशाल तिवारी नाम के वकील ने PIL फ़ाइल की है। कल इस याचिका की मेंशनिंग CJI के सामने की जा सकती है।

  • 10:11 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी पुल हादसे के मृतकों के लिए 2 नवंबर को गुजरात में राज्यव्यापी शोक

    मोरबी पुल हादसे में मृतकों के लिए 2 नवंबर को गुजरात में राज्यव्यापी शोक मनाने का निर्णय लिया गया। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट किया, राज्य में सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई समारोह/मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

  • 9:19 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी हादसे में गुजरात सरकार की कोई भूमिका नहीं- पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल

    मोरबी हादसे को लेकर गुजरात के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि पुल का नवीनीकरण और उद्घाटन मोरबी प्रशासन द्वारा किया गया था। इसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से गुजरात सरकार की कोई भूमिका नहीं थी। पुराना पुल छोटा था और निजी इस्तेमाल के लिए बनाया गया था, लेकिन पर्यटकों की आवाजाही के लिए इसे जनता के लिए खोल दिया गया था। 

  • 8:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी में स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री ने की हाई लेवल बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजभवन, गांधीनगर में मोरबी में स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने मोरबी में हुई दुर्घटना के बाद से जारी बचाव और राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली।

     

  • 6:54 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी हदासे में अब तक 9 लोगों की हुई गिफ्तारी

    गुजरात के मोरबी पुल हादसे में जांच की जा रही है। इस मामले में अब तक 9 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

  • 5:23 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी त्रासदी में ओरेवा कंपनी के 4 लोग गिरफ्तार किए गए

    गुजरात के मोरबी पुल हादसे में जांच समिति बनाकर मामले की गहनता से तहकीकात की जा रही है। इस मामले में अब ओरेवा कंपनी के 4 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

  • 4:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी हादसे पर भावुक हुए पीएम मोदी

    गुजरात के बनासकांठा में मोरबी पुल त्रासदी के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए।

  • 3:55 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मोरबी पुल हादसे पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जताया दुख

    रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने मोरबी हादसे पर शोक जताते हुए कहा, "माननीय श्रीमती राष्ट्रपति, श्रीमान प्रधानमंत्री, कृपया गुजरात में पुल ढहने की दुखद घटना पर गहरी संवेदना स्वीकार करें। कृपया मृतकों के परिवारों के प्रति सहानुभूति के शब्द व्यक्त करें और आपदा में सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

  • 2:47 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हादसे पर सामने आया हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर का बयान

    हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह बहुत दुखद घटना है। ब्रिज के टूट जाने से सैकड़ों लोगों की जान चली गई। मैं इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी मृतकों के परिजनों को अपनी ओर से संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हम उनके साथ खड़े हैं।

  • 1:58 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मोरबी के एसपी का बयान आया सामने

    मोरबी के एसपी राहुल त्रिपाठी ने कहा है कि हमने मैनेजमेंट के कुछ लोगों को पकड़ा है और उनसे पूछताछ कर रहे हैं। 

     

  • 1:34 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    पीएम मोदी मंगलवार को जाएंगे मोरबी

    पीएम मोदी मंगलवार (1 नवंबर) को मोरबी जाएंगे। वह दोपहर बाद यहां पहुंचेंगे और हालात का जायजा लेंगे। 

  • 12:06 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मोरबी ब्रिज हादसे में मरने वालोंं की संख्या 134 पहुंची, 9 लोग हिरासत में लिए गए

    मोरबी ब्रिज हादसे में मरने वालोंं की संख्या 134 पहुंच गई है। इस मामले में पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया है। 

  • 11:40 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर कही ये बात

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह बहुत दुखद घटना है। किस कारण से ये पुल नीचे गिरा, इस पर सरकार को निष्पक्ष जांच के आदेश देने चाहिए और दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। घायलों को बेहतर इलाज उपलब्ध करवाया जाए।

  • 10:34 AM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    दलदल वाले एरिया में सर्च जारी, लोगों के फंसे होने की आशंका - NDRF

    मोरबी हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही NDRF ने बताया है कि दलदल वाले इलाके में सर्च अभियान जारी है। झूले के नीचे लोगों के फंसे होने की आशंका है। दलदल की वजह से रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है।  

  • 10:26 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हादसे पर यह कहा

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम कांग्रेस पार्टी और अपनी ओर से मृतक के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। साथ ही जो भी लोग इस ब्रिज को बनाने में शामिल थे इसकी जांच की जानी चाहिए। मृतकों के परिवार को जल्द सरकार की ओर से राहत मिलना चाहिए, घायलों को राहत दी जानी चाहिए। कांग्रेस पार्टी के कई नेता घटनास्थल पर पहुंचे और अशोक गहलोत भी घटनास्थल पर पहुंचे रहे हैं। हम अभी इस पर किसी तरह की राजनीति नहीं करना चाहते हैं। इस ब्रिज को ठीक करने के बाद इसका उद्घाटन हुआ और मरम्मत के बाद ही ब्रिज गिर गया इसके पीछे क्या कारण है? इसकी जांच हो। साथ ही इतने लोगों के एक साथ एक समय में ब्रिज पर उपस्थिति का कारण क्या था इसका भी पता लगाया जाए।

     

  • 10:13 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसीन शाहिदी ने हादसे पर कही ये बात

    एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसीन शाहिदी ने हादसे पर कहा कि स्थानीय प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 132 शव बरामद हुए और 2 अभी भी लापता हैं। उनका पता लगाने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। एनडीआरएफ की 5 टीमें मौके पर तैनात हैं। इसके अलावा एसडीआरएफ, फायर ब्रिगेड, सेना, गरुड़ कमांडो भी हैं। रेस्क्यू में समय लगता है। सर्च ऑपरेशन जल्द ही खत्म हो जाएगा।

  • 10:02 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हाई लेवल कमेटी ने हादसे की जांच शुरू की, केस दर्ज

    हाई लेवल कमेटी ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। ब्रिज का मेंटिनेंस देखने वाली कंपनी पर केस दर्ज किया गया है। 

     

  • 9:50 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल मोरबी में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे

    गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल आज तड़के मोरबी में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने सर्च ऑपरेशन, राहत-बचाव अभियान, घायलों के इलाज सहित सभी मामलों की जानकारी ली और घटना में व्यवस्था को आवश्यक निर्देश दिए।

     

  • 9:49 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मोरबी घटना पर बोले पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने मोरबी हादसे पर कहा कि अस्पताल में लगातार इलाज चल रहा है। हादसे की खबर मिलने के बाद ही CM भूपेंद्र पटेल मोरबी पहुंच गए थे। जांच के लिए एक कमेटी बनाई गई है। राहत और बचाव कार्य में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

     

  • 9:22 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राजकोट जिला कलेक्टर अरुण महेश बाबू ने क्या कहा

    अरुण ने कहा कि SDRF की 2 टीमें यहां आई हैं, एक NDRF की स्थानीय टीम और दूसरी टीम बड़ौदा से आई है। सेना, वायु सेना, अग्निशमन विभाग और नगर पालिका की टीमें भी यहां मौजूद हैं। सभी ने साथ मिलकर काम किया है।

     

  • 9:21 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    रेस्क्यू के लिए टीमें कर रहीं काम

    राजकोट फायर ब्रिगेड ने 6 नाव, 6 एम्बुलेंस, 2 बचाव वैन, 60 जवान तैनात किए। बड़ौदा, अहमदाबाद, गोंडल, जामनगर, कच्छ से कुल 20 बचाव नौकाएं रेस्कयू का काम कर रही हैं। 12 फायर टेंडर, बचाव वैन, 15 से ज्यादा एम्बुलेंस यहां हैं। राजकोट के मुख्य अग्निशमन अधिकारी इलेश खेर ने ये जानकारी दी है।  

     

  • 9:20 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    NDRF कमांडेंट वी.वी.एन. प्रसन्ना कुमार ने हादसे पर कही ये बात

    NDRF कमांडेंट वी.वी.एन. प्रसन्ना कुमार ने कहा कि पानी गंदा होने की वजह से जब पानी के अंदर सर्च करते हैं तो विजिबिलिटी की दिक्कत होती है। झूले के गिरने के कारण वहां कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है, उसके मलबे को निकालकर वहां भी सर्च करेंगे।

     

  • 8:40 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    ब्रिज गिरने की घटना के चश्मदीद ने बताई पूरी कहानी

    मोरबी में केबल ब्रिज गिरने की घटना के चश्मदीद ने बताया कि पुल 6-6:30 बजे गिरा। कई लोग पानी में गिरे और कई लोगों ने ब्रिज में लगे जाल को पकड़ कर बचने की कोशिश की। कई बच्चों, महिलाओं को मैं खुद अस्पताल लेकर आया, एक महिला थी जो गर्भवती थी, उन्हें भी अस्पताल लाया गया लेकिन उनकी मृत्यु हो गई। 

  • 8:10 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हादसे में 132 लोगों की मौत: गुजरात के गृह मंत्री

    गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि अब तक कुल 132 लोगों की मृत्यु इस हादसे में हुई है। नेवी, NDRF,वायुसेना और सेना तेजी से काम कर रही है। पूरी रात (खोज और बचाव कार्यों के लिए) 200 से अधिक लोगों ने काम किया है। 

  • 7:56 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिया ये बयान

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात में कल की घटना में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है। सबसे पहले मैं दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए सभी लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। जिन लोगों की मृत्यु हुई है उन्हें शांति मिले। 

     

  • 7:29 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मोरबी पहुंच सकते हैं पीएम मोदी, हादसे के बाद रद्द किया आज का रोड शो

    पीएम मोदी इस समय गुजरात के दौरे पर हैं लेकिन मोरबी में हुए हादसे की वजह से उनका सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला रोड शो रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी का गांधीनगर में एक नवंबर को होने वाला पेज समिति कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी आज मोरबी पहुंच सकते हैं और हालातों का जायजा ले सकते हैं। 

     

  • 7:10 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    सामने आईं आज सुबह की तस्वीरें, गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी मौके पर मौजूद

    गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटने से हड़कंप मचा हुआ है। आज सुबह से यहां की जो तस्वीरें आई हैं, उनमें हादसे का सूनापन साफ दिखाई दे रहा है। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी मौके पर मौजूद हैं। 

  • 7:03 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    गुजरात: मोरबी में युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

    आर्मी के 8 कॉलम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं। अब तक 177 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। एनडीआरएफ की 2 टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। आर्मी, एयरफोर्स और नेवी लगातार राहत कार्य कर रही है। 

  • 7:02 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    गुजरात: मोरबी हादसे में अब तक 143 से ज्यादा की मौत, सैकड़ों घायल

    गुजरात के मोरबी में हुए हादसे में अब तक 143 से ज्यादा की मौत हुई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement