Monday, May 06, 2024
Advertisement

मुंद्रा पोर्ट पर फिर आया स्मगलिंग का मामला, चोरी-छुपे ले जाया जा रहा था करोड़ों का कीमती सामान

राजस्व खुफिया निदेशालय के द्वारा जब्त की गईं कई वस्तुएं कीमती पत्थरों, सोने, चांदी से बनी थीं या उन पर सोने/चांदी की परत चढ़ी हुई थी। जब्त की गई अधिकांश वस्तुएं यूरोपीय देशों, विशेषकर ब्रिटेन और नीदरलैंड से हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 11, 2023 22:59 IST
Gujarat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुंद्रा पोर्ट पर फिर आया स्मगलिंग का मामला

कच्छ: देश के बाहर से मंहगे और कीमती सामान के स्मगल करने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से राजस्व खुफिया निदेशालय करोड़ों का कीमती सामान जब्त किया है। जानकारी के अनुसार, डीआरआई को एक ख़ुफ़िया जानकारी मिली थी। इस जानकारी के आधार पर जब एक कंटेनर को पकड़ा गया और उसे खुलवाया गया तो अधिकारियों की आंखें खुली रह गईं। 

 डीआरआई ने जब जब्त किए गए कंटेनर को खुलवाया तो उसमें से पुरानी मूर्तियां, बर्तन, पेंटिंग, फर्नीचर और अन्य कीमती सामान पाए। इन तमाम सामान की कीमत लगभग 27 करोड़ आंकी गई है। इनमें से कई वस्तुएं कीमती पत्थरों, सोने, चांदी से बनी थीं या उन पर सोने/चांदी की परत चढ़ी हुई थी। जब्त की गई अधिकांश वस्तुएं यूरोपीय देशों, विशेषकर ब्रिटेन और नीदरलैंड से हैं। इन्हें संयुक्त अरब अमीरात के जेबेल अली से आयात किया गया था। 

Gujarat

Image Source : INDIA TV
मुंद्रा पोर्ट पर फिर आया स्मगलिंग का मामला

वहीं इससे पहले पिछले साल सितंबर में राजस्व खुफिया निदेशालय ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से ही 48 करोड़ रुपये की ई-सिगरेट जब्त की थीं। जांच में पता चला था कि इसे फ्लोर क्लीन मॉप्स बताया गया था। जांच के दौरान एक-एक कर कंटेनर के अंदर के सभी डिब्बों को बाहर निकाल कर खोला गया। इस दौरान ई-सिगरेट के बॉक्स जब्त किए गए। जानकारी के मुताबिक ऐसे 251 कार्टन थे,  250 डिब्बों में 2 लाख ई-सिगरेट रखी हुई थीं। ये ई-सिगरेट चीन में तैयार की गई थीं और सभी फ्लेवर्ड सिगरेट थीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement