Saturday, May 11, 2024
Advertisement

गुजरात: अहमदाबाद की साइंस सिटी में पहुंचे PM मोदी, रोबोट्स के बारे में ली जानकारी, देखें VIDEO

पीएम मोदी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी में पहुंचे। यहां मौजूद रोबोट्स को देखकर उन्होंने इसके बारे में डिटेल में जाना और अपनी राय दी। इसका वीडियो भी सामने आया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 27, 2023 14:36 IST
PM MODI- India TV Hindi
Image Source : ANI/VIDEO SCREENGRAB पीएम मोदी

अहमदाबाद: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद रोबोट्स को बारीकी से देखा और उनके बारे में जानकारी दी। इस दौरान गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और सीएम भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद रहे।

बीज अब पेड़ बन गया: पीएम

इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका लक्ष्य भारत को वैश्विक विकास का इंजन बनाना है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि देश जल्द ही दुनिया की आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरेगा। ‘वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन’ के 20 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उन्होंने 20 साल पहले ‘वाइब्रेंट गुजरात’ के छोटे-छोटे बीज बोए थे और आज यह एक बड़े पेड़ के रूप में विकसित हो गया है। 

उन्होंने कहा, 'हमने राज्य को भारत का विकास इंजन बनाने के लिए वाइब्रेंट गुजरात का आयोजन किया। 2014 के बाद हमारा लक्ष्य भारत को वैश्विक वृद्धि का इंजन बनाना है।' उन्होंने कहा कि देश ऐसे मोड़ पर खड़ा है कि वह जल्द ही वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरेगा। 

भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह मेरी आपको गारंटी है कि अब से कुछ वर्षों में, आपकी आंखों के सामने, भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।' मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे एक साधारण शुरुआत से, वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम एक संस्थान में बदल गया है और बाद में कई राज्यों ने इसका अनुसरण करते हुए निवेश शिखर सम्मेलन आयोजित किए। 

मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात की सफलता के विभिन्न चरणों का उल्लेख करते हुए कहा, 'स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि हर काम तीन चरणों से गुजरता है- पहले उसका मजाक उड़ाया जाता है, बाद में उसे विरोध का सामना करना पड़ता है और अंत में उसे स्वीकार किया जाता है, खासकर तब जब विचार समय से पहले का होता है।' प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ऐसे समय में सफल हुआ जब तत्कालीन केंद्र सरकार (पूर्ववर्ती संप्रग सरकार) राज्य की औद्योगिक प्रगति के प्रति 'उदासीन' थी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

नोएडा: पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देकर 2 महिलाओं से 21 लाख से ज्यादा की ठगी, जानें पूरा मामला 

कुत्ता पालने के शौकीन लोगों के लिए सख्त किए गए नियम, जुर्माने की राशि दोगुनी हुई, आवारा डॉग्स के लिए भी गाइडलाइन जारी

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement