PM Modi News: पीएम मोदी आज से दो दिन के गुजरात और तमिलनाडु के दौरे पर, गृहराज्य में देंगे 1 हजार करोड़ रुपए की सौगात

PM Modi Gujarat Visit: पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे राज्य के साबरकांठा में गंधोड़ा चौकी स्थित साबर डेयरी की 1 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इस डेयरी की क्षमता रोजाना करीब 1.20 लाख टन की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 28, 2022 8:12 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO PM Narendra Modi

Highlights

  • साबर डेयरी की 1 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे
  • साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे
  • तमिलनाडु में शतरंज ओलिंपियाड का करेंगे शुभारंभ

PM Modi News: पीएम नरेंद्र मोदी आज 28 जुलाई से दो दिन के गुजरात और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। वे अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे के दौरान कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे राज्य के साबरकांठा में गंधोड़ा चौकी स्थित साबर डेयरी की 1 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। बता दें कि इस डेयरी की क्षमता रोजाना करीब 1.20 लाख टन की है। इन परियोजनाओं से स्थानीय किसानों और दुग्ध उत्पादकों को काफी लाभ होगा और उनकी आय बढ़ेगी।साथ ही इससे क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।

एमटीपीडी का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी साबर डेयरी में लगभग 120 मिलियन टन प्रति दिन एमटीपीडी की क्षमता वाले पाउडर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इस पूरी परियोजना की कुल लागत 300 करोड़ रुपये से अधिक है। पीएमओ के मुताबिक लगभग जीरो उत्सर्जन वाले इस संयंत्र में ऊर्जा की काफी कम खपत होती है। साथ ही यह नई और पूरी तरह से ऑटोमेटिक बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है। पीएम मोदी साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह साबर चीज एंड व्हे ड्रायिंग प्लांट परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

तमिलनाडु में शतरंज ओलिंपियाड का करेंगे शुभारंभ

गुरुवार 29 जुलाई को वे तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक पीएम मोदी 44वें अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओलिंपियाड का उद्घाटन करने के लिए गुरुवार को चेन्नई पहुंचेंगे और 29 जुलाई को अन्ना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान वहां कड़ी सुरक्षा और निगरानी रखी जा रही है।

29 जुलाई को तमिलनाडु से फिर गुजरात लौटेंगे

इसके बाद वह फिर 29 जुलाई को गुजरात लौटेंगे और गांधीनगर के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक.सिटी, गिफ्ट सिटी में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज की शुरुआत करेंगे। वह इस दौरान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे।

आगामी चुनाव के बीच पीएम मोदी का दौरा बीजेपी के लिए अहम

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव के बीच पीएम मोदी के हाल के समय में लगातार गुजरात के दौरे हो रहे हैं। वे पिछले माह भी गुजरात दौरे पर गए थे। इससे पहले भी उन्होंने गुजरात दौरा किया। अपने हर दौरे के दौरान उन्होंने विकास कार्यों की सौगात दी है। वैसे भी गुजरात मॉडल को देश में विकसित करना मोदी सरकार का उद्देश्य रहा है। गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अन्य पार्टियो सहित बीजेपी ने भी कमर कस ली है। इसी बीच पिछले माह भी पीएम मोदी गुजरात दौरे पर आए थे। तब उन्होंने दौरे के दौरान अपनी मां के 100वें जन्मदिन पर उनसे मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले माह गुजरात दौरे पर आए थे। तब उन्होंने 21000 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उनकी मां हीराबेन मोदी कल 18 जून को 100 वर्ष की हुईं। तब उन्होंने सुबह घर जाकर मां से मुलाकात की और उनके चरणस्पर्श कर आशीर्वाद लिया था।  

पावागढ़ में कालिका मंदिर का किया था उद्घाटन

18 जून को पावागढ़ में पुनर्विकसित श्री कालिका माता मंदिर का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान किया था। उन्होंने वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ.साथ रेलवे क्षेत्र में अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी थी। पीएम मोदी मातृ और शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना, की शुरुआत की। इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च होगा।

navratri-2022