Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यारियां-2 के अभिनेता मिजान जाफरी के ‘कृपाण’ पहनने का विरोध, एसजीपीसी ने दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

यारियां-2 के ‘सौरे घर' गाने में एक्टर मिजान जाफरी कृपाण पहने हुए हैं। हालांकि, फिल्म मेकर्स का दावा है कि गाने में कृपाण नहीं बल्कि खुकरी का प्रयोग किया गया है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 29, 2023 21:35 IST
CONTROVERSIAL SCENE- India TV Hindi
Image Source : SAURE GHAR SONG इस सीन पर है विरोध।

बॉलीवुड की अपकमिंग फिल्म 'यारियां-2' के एक गाने में अभिनेता मिजान जाफरी के कृपाण पहनने पर विवाद बढ़ता जा रहा है। अब सिखों की सर्वोच्च धार्मिक इकाई शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने इस मामले में कड़ी आपत्ति जतायी है। एसजीपीसी ने फिल्म के निर्माताओं को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

वीडियो हटाने की मांग

एसजीपीसी की ओर से कृपाण से जुड़े आपत्तिजनक’ वीडियो को जल्द से जल्द हटाने की मांग की गई है। एसजीपीसी ने कहा कि अगर फिल्म निर्माता ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने एसजीपीसी को इस मामले में सख्त कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है। एसजीपीसी ने कहा कि वह इस मामले को सरकार के समक्ष उठाएगी। उन्होंने इस मामले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से हस्तक्षेप करने की मांग की। 

इस गाने पर विवाद
राधिका राव और विनय सप्रू के निर्देशन वाली फिल्म यारियां-2 के गाने ‘सौरे घर' पर ये पूरा विवाद हो रहा है। एसजीपीसी ने कहा कि एक्टर ने गाने में आपत्तिजनक तरीके से कृपाण को पहना है। एसजीपीसी के अनुसार, केवल दीक्षा पा चुके सिख को ही कृपाण पहनने का अधिकार है। इस कारण दुनियाभर में सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को काफी ठेस पहुंची है।

क्या कह रहे मेकर्स?
फिल्म निर्देशकों ने दावा किया है कि अभिनेता ने खुकरी (एक प्रकार का चाकू) पहना हुआ है न कि कृपाण और उनका किसी भी धर्म का अपमान करने का कोई इरादा नहीं है। फिल्म की निर्देशक राधिका राव और विनय सप्रू ने कहा कि उन्हें किसी भी गलतफहमी के लिए खेद है। हम धार्मिक भावनाओं का पूरा सम्मान करते हैं। (भाषा)

ये भी पढ़ें- G20 सम्मेलन: दिल्ली में आज से धारा 144 लागू, जानें कितनी तारीख तक करना होगा नियमों का पालन

ये भी पढ़ें- इंडिगो की दो फ्लाइट्स के इंजन हवा में ही हुए खराब, बाल-बाल बचे यात्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement