Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भुज में होगी RSS की महत्वपूर्ण बैठक, राम मंदिर की स्थापना को लेकर होगी अहम चर्चा

हर साल की तरह इस साल भी RSS की भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक आयोजित की जाएगी। इसके लिए गुजराते के भुज को चुना गया है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Adarsh Pandey Published on: November 03, 2023 19:45 IST
प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA राम मंदिर

RSS की भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक हर साल आयोजित होती है। इस बार यह बैठक गुजरात के भुज में 5 नवंबर से शुरू होगी जो 7 नवंबर 2023 की शाम 6 बजे पूरी होगी। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने वाली है। इन विषयों में जनवरी 2024 में अयोध्या में होने वाली राम मंदिर की स्थापना पर भी चर्चा होगी।

कौन-कौन होगा शामिल?

RSS की रचना के मुताबिक इस बैठक में रचित 45 प्रान्तों में से प्रान्त संचालक शामिल होंगे। इनके अलावा कार्यवाह, प्रान्त प्रचारक, सह-संघ संचालक, सह कार्यवाह और सह प्रान्त प्रचारक भी शामिल होंगे। इतना ही नहीं, सरसंघचालक डॉ. मोहन भगवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल समते कई बड़े सदस्य भी इस बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं।

राम मंदिर की स्थापना पर क्या होगी चर्चा?

बता दें कि अगले साल यानी 2024 में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की होने वाली स्थापना के संबंध में भी बातचीत की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक इस दिन पूरे देश में प्रस्तावित कार्यक्रमों पर चर्चा होगी। देश के हर शहर और गांव में अलग-अलग मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम को आयोजित करने की योजना बनाई गई है, इसको लेकर चर्चा की जाएगी। चर्चा में जो भी फैसला लिया जाएगा उसे बाद में सभी स्वयंसेवकों को सूचित किया जाएगा।

इन विषयों पर भी होगी चर्चा

भुज में होने वाली इस बैठक में संगठन कार्य की समीक्षा होने के साथी ही साथ पिछले साल पुणे में हुई अखिल भारतीय समन्वय बैठक की चर्चाओं पर भी बात होगी। दशहरा के दौरान सरसंघचालक ने अपने भाषण में जिन महत्तवपूर्ण मुद्दों पर बात की थी, उनके मुल्यांकन के तौर पर विविध कार्यों की समीक्षा और आवश्यक विषयों पर चर्चा होगी।

अभ्यासक्रम में होने वाले बदलाव पर चर्चा

2024 में आने वाले संघ शिक्षा वर्गों में नया अभ्यासक्रम शुरू किए जाने की भी योजना बनाई जा रही है। इस योजना के तहत संघ शिक्षा वर्ग के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के अभ्यासक्रम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इन विषय पर भी बैठक में अहम फैसला लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

दिव्यांग ने घंटो तक पेंटिंग कर बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 75 घंटे गीता श्लोक पाठ को भी मिला दुनिया में सम्मान

ड्रग्स बनाने वाली फैक्ट्री पर बड़ी कार्रवाई, 250 करोड़ के नशीले पदार्थ बरामद, जांच में चौंकाने वाले हुए खुलासे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement