Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिव्यांग ने घंटो तक पेंटिंग कर बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 75 घंटे गीता श्लोक पाठ को भी मिला दुनिया में सम्मान

गुजरात के सूरत जिले में एक दिव्यांग चित्रकार ने अपनी कलाकारी दिखाते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसके बाद उसकी पूरे शहर में चित्रकार की चर्चा हो रही है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 02, 2023 15:35 IST
Painter Manoj bhingare- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चित्रकार मनोज भिंगारे

अगर किसी को छोटी-सी भी चोट लग जाती है तो वो घर में बैठ कर चोट का रोना रोने लगता है। चोट लगने पर हम काम भी नहीं कर पाते है। सोचिए अगर आपका दोनो हाथ कट न हो तो जीवन कैसा होगा? सोचकर भी डर लगता है न? लेकिन कहते है कि "जहां चाह वहां राह" अगर इंसान अगर कोई काम करने की ठान ले तो रास्ते में कैसी भी अड़चन हो, वो उसे पार कर अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाता है। ऐसा ही कुछ कारनामा एक शख्स ने किया है। दोनों हाथों से लाचार इस शख्स ने 15 घंटे तक मुंह और पैर से भारतीय विरासत के चित्र बनाए हैं। शख्स ने सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के मौके पर सूरत के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

बिना हाथ के बनाए चित्र

दरअसल, ये वर्ल्ड रिकार्ड सूरत की अर्चना स्कूल में बनाए गए हैं। शख्स का नाम मनोज भिगांरे हैं। मनोज पेशे से चित्रकार है और वे मुंह और पैरों से पेंटिंग करते हैं। दिव्यांग चित्रकार मनोज भिंगारे ने स्कूल में सुबह 7 बजे से चित्र बनाना शुरू किया और लगातार 15 घंटे तक अपने मुंह और अपने दोनों पैर से ब्रश के जरिए केनवास पर रंग चित्र बनाए। उनकी ये प्रतिभा को देख वहां मौजूद सभी दंग रह गए।

एक और बना वर्ल्ड रिकार्ड

वहीं, 28 अक्टूबर को अर्चना स्कूल में गीता श्लोक का पाठ शुरू किया गया था। छात्र और स्टाफ ने मिलकर लगातार 75 घंटे तक गीता के संस्कृत श्लोक पढ़ना शुरू किया गया था और लगातार 75 घंटे तक श्लोक का पाठ कर एक कीर्तिमान बनाया। इस दौरान यूनिवर्सल अमेजिंग वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी मौजूद रही। टीम की ओर से चित्रकार मनोज भिंगारे और अर्चना स्कूल को वर्ल्ड रिकॉड का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित करेंगे।

"छात्रों में नेतृत्व को बढ़ाना"

विश्व कीर्तिमान स्थापित करने में सूरत की संकल्प एजुकेशन ट्रस्ट संचालित अर्चना स्कूल के प्रिंसिपल श्रीनिवास मिटकुल ने बताया कि हमारा उद्देश्य छात्रों में नेतृत्व के गुणों का विकास, समाज में बढ़ती आत्महत्याएं, वृद्धाश्रमों की संख्या रोकने और नकारात्मकता को दूर करने का संदेश देना है।

(रिपोर्ट- शैलेष चंपानेरिया सूरत)

ये भी पढ़ें:

ड्रग्स बनाने वाली फैक्ट्री पर बड़ी कार्रवाई, 250 करोड़ के नशीले पदार्थ बरामद, जांच में चौंकाने वाले हुए खुलासे

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement