Monday, May 06, 2024
Advertisement

क्या गुजरात में सलामत रहेगा बीजेपी का गढ़? India TV-CNX ओपिनियन पोल में सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने में गुजरात ने बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का यह गृह राज्य भी है। गुजरात बीजेपी का गढ़ रहा है। लेकिन क्या इस बार बीजेपी के गढ़ में कुछ सेंध लग रही है?

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 29, 2023 17:50 IST
 India TV-CNX ओपिनियन पोल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV क्या गुजरात में सलामत रहेगा बीजेपी का गढ़?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है चुनावी स्थिति भी साफ़ होती जा रही है। पार्टियां अपना पक्ष तय कर रही हैं। एकतरफ जहां NDA है तो वहीं बीजेपी के इस गठबंधन से टक्कर लेने के लिए विपक्षी दलों की एकता से बना I.N.D.I.A.  गठबंधन बना है। इस गठबंधन की पहल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की और अब तक इस गठबंधन की 2 बैठके हो चुकी हैं। 

चुनाव में 200 से भी कम दिनों का समय बचा है। उससे पहले India TV-CNX ने एक सर्वे किया। इस सर्वे में कई ऐसे आंकड़े सामने आये, जिससे दोनों गठबंधनों की चिंता बढ़ने वाली है। कई सीटों पर जहां NDA के उम्मीदवार अब तक जीत रहे थे, वहां विपक्ष के उम्मीदवार जीतते हुए दिख रहे हैं तो कहीं जगह इसका विपरीत होता हुआ दिख रहा है। INDIA TV-CNX के इस ओपिनियन पोल में देश के 292 लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे हुआ। सर्वे में सैंपल साइज़ 44548 लोगों का था। सर्वे में 23871 पुरूष और 20677 महिलाएं शामिल हुईं। 

India TV-CNX ओपिनियन पोल

Image Source : INDIA TV
India TV-CNX ओपिनियन पोल

गुजरात में बदलता हुआ नहीं दिख रहा माहौल  

केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने में गुजरात ने बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का यह गृह राज्य भी है। गुजरात बीजेपी का गढ़ रहा है। लेकिन क्या इस बार बीजेपी के गढ़ में कुछ सेंध लग रही है या बीजेपी का यह किला हर बार की तरह मजबूत ही है। India TV-CNX के ओपिनियन पोल के अनुसार, इस बार भी गुजरात की 26 की 26 सीटें बीजेपी की जीतती हुई दिख रही है।

61 प्रतिशत मतों के साथ बीजेपी बना सकती है बढ़त 

वहीं अगर राज्य में वोट प्रतिशत की बात करें तो 61 प्रतिशत मतदाता भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट कर सकते हैं। इसके साथ ही 28 प्रतिशत मतदाता कांग्रेस को और राज्य में अपनी जमीन बनाने में जुटी हुई आम आदमी पार्टी के हिस्से में केवल 8 प्रतिशत ही मत जाते हुए दिख रहे हैं। वहीं 3 प्रतिशत मतदाता अन्य के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- 

हिंसा के बाद मणिपुर में कौन सी पार्टी जनता की पहली पसंद, INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में हुआ बड़ा खुलासा 

पूर्वोत्तर बन रहा किसका गढ़? INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जानिए I.N.D.I.A. का भी हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement