Friday, April 19, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: इस साल गुजरात कई ऐतिहासिक घटनाओं का रहा गवाह, बीजेपी ने 7वीं बार किला किया फतह तो मोरबी हादसे में गई 135 लोगों की जान

भारत के सबसे अधिक तटीय सीमा वाले राज्य गुजरात में इस वर्ष कई ऐतिहासिक घटनाएं घटित हुईं। जहां एकतरफ बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत हासिल करते हुए 7वीं बार सर्कार बनाई तो वहीं मोरबी हादसे ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 26, 2022 13:08 IST
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- India TV Hindi
Image Source : FILE स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

साल 2022 गुजरात कई घटनाओं का दर्शक रहा। इस साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की रिकॉर्ड 156 सीट पर जीत, मोरबी में पुल गिरने से 135 लोगों की मौत और बिलकिस बानो मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 दोषियों की समय से पहले रिहाई जैसे मुद्दे 2022 में राज्य में चर्चा में रहे। भाजपा ने राज्य में लगातार सातवीं बार विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की, जिससे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी का मनोबल बढ़ा। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने केवल 17 सीटों पर, जबकि पहली बार राज्य में किस्मत आजमां रही आम आदमी पार्टी (आप) ने पांच सीट पर जीत दर्ज की।

गुजरात में बीजेपी की शानदार जीत

Image Source : FILE
गुजरात में बीजेपी की शानदार जीत

मोरबी हादसे और शराब पीने से गई कई लोगों की जान 

गुजरात के मोरबी जिले में मच्छु नदी पर बना ब्रिटिश काल का पुल 30 अक्टूबर को ढह गया था और हादसे में महिलाओं, बच्चों सहित 135 लोगों की जान चली गई थी। गुजरात में शराबबंदी के बावजूद बोटाद जिले में जुलाई में जहरीली शराब पीने से 50 लोगों की मौत हो गई। 

मोरबी पुल हादसा

Image Source : FILE
मोरबी पुल हादसा

बिलकिस मामले के दोषी हुए रिहा 

कानूनी दांव-पेच की बात करें तो राज्य में फरवरी में एक अदालत ने रिकॉर्ड 38 लोगों को अहमदाबाद में 2008 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के लिए दोषी ठहराते हुए मौत की सजा सुनाई और 11 अन्य को आजीवन कारावास की सजा दी। इन बम धमाकों में 56 लोग मारे गए थे। गुजरात में 2002 के सांप्रदायिक दंगे 20 साल बाद एक बार फिर चर्चा में आए, जब बिल्किस बानो से सामूहिक बलात्कार करने और उनके परिवार के सदस्यों की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 दोषियों को अगस्त में जेल से रिहा कर दिया गया। इस मामले ने इतना तूल पकड़ा कि अब यह उच्चतम न्यायालय पहुंच गया है। 

बिलकिस बानो

Image Source : FILE
बिलकिस बानो

पीएम नरेंद्र मोदी को मिली क्लीन चिट बरकरार 

शीर्ष अदालत ने 2002 के गुजरात दंगों में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों सहित मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और 63 अन्य को विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा दी गई क्लीन चिट को बरकरार रखा। इसके बाद पुलिस ने कथित तौर पर दंगों के मामलों में निर्दोष लोगों को फंसाने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करने के आरोप में सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों आर.बी. श्रीकुमार तथा संजीव भट्ट को जून में गिरफ्तार कर लिया। 

पीएम नरेंद्र मोदी

Image Source : FILE
पीएम नरेंद्र मोदी

सुरक्षा एजेंसियों ने करोड़ों की ड्रग्स की जब्त 

सुरक्षा एजेंसियों ने गुजरात में इस साल करोड़ों रुपये के मादक पदार्थ जब्त किए, जिससे राज्य में प्रतिबंधित पदार्थों की बढ़ती तस्करी की बात सामने आई। अप्रैल में कांडला बंदरगाह के पास से 1430 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की गई। इसी महीने भारतीय तट रक्षक ने 280 करोड़ रुपये की हेरोइन ले जा रही एक पाकिस्तानी नाव को जब्त किया और चालक दल के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया। मुंद्रा बंदरगाह के पास से जुलाई में 376 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की गई। 

नशीला पदार्थ

Image Source : FILE
नशीला पदार्थ

गांधीनगर में हुआ डिफेंस एक्सपो 

विदेशी आगुंतकों की यात्रा को लेकर भी राज्य इस साल चर्चा में रहा, अप्रैल में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का दौरा किया, जहां से महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था। जॉनसन साबरमती आश्रम का दौरा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री थे। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अक्टूबर में भारत के सौर ऊर्जा से संचालित पहले गांव मोढेरा का दौरा किया। गांधीनगर ने पहली बार अक्टूबर में ‘डिफेंस एक्सपो’ की मेजबानी की, जिसने स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमताओं का प्रदर्शन करने के साथ ही भारी निवेश आकर्षित किया।

डिफेंस एक्सपो

Image Source : FILE
डिफेंस एक्सपो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement