Saturday, April 27, 2024
Advertisement

‘कुछ किसान यूनियनें राजनीति करती हैं, बहकावे में न आएं’, आंदोलन के बीच CM खट्टर का बड़ा बयान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कुछ किसान यूनियनों पर निशाना साधते हुए कहा कि ये निहित स्वार्थों के लिए राजनीति करती हैं और किसानों को गुमराह करने की कोशिश करती हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: June 10, 2023 20:20 IST
Manohar Lal Khattar, politics, farmer unions, BJP, JJP, Haryana, MSP, Sunflower MSP- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर।

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उन किसान संघों पर शनिवार को निशाना साधा जो कथित रूप से ‘राजनीति करते हैं।’ सीएम खट्टर ने किसानों से अपील की कि वे उन लोगों के बहकावे में नहीं आएं जो उन्हें गुमराह करने की कोशिश करते हैं। भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) द्वारा सरकार से MSP पर सूरजमुखी के बीज खरीदने की मांग को लेकर कुरुक्षेत्र में नेशनल हाइवे को जाम करने के कुछ दिनों बाद खट्टर ने यह बयान दिया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था और पानी की बौछार की थी।

खट्टर ने JJP विधायक पर किया कटाक्ष

पुलिस ने भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के 9 नेताओं को विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार किया था जिनमें इसके प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी भी शामिल थे। खट्टर ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के विधायक राम करण काला पर भी कटाक्ष किया और कहा कि उन्हें अभी तक इस्तीफा नहीं मिला है। शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक ने कहा था कि वह सूरजमुखी के बीजों के लिए MSP की मांग को लेकर कुछ दिन पहले एक हाईवे को बंद करने वाले किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में हरियाणा शुगरफेड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे। JJP का राज्य में बीजेपी के साथ गठबंधन है।

‘JJP के साथ गठबंधन जारी, आगे भी बना रहेगा’
गठबंधन में मतभेद के संकेतों पर खट्टर ने कहा कि गठबंधन जारी है और आगे भी बना रहेगा, कोई समस्या नहीं है। खट्टर ने भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के विरोध पर इशारों में कहा, ‘कुछ यूनियनें हैं जो अपने निहित स्वार्थ के लिए किसानों के नाम पर राजनीति करते हैं। यदि वे राजनीति करना चाहते हैं, तो उन्हें ऐसा सामने आकर करना चाहिए ना कि किसी वर्ग को भड़काकर। ऐसा पिछले कुछ सालों से हो रहा है। कुछ ही गुट हैं, ज्यादा नहीं है। हाईवे को बंद करना हर समस्या का समाधान नहीं है। लोकतंत्र में हम किसी की स्वतंत्रता में बाधा नहीं डाल सकते। हमने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है। हमने किसानों से सकारात्मक बातचीत की।’

‘सूरजमुखी के किसानों के लिए सही फैसला लेंगे’
खट्टर ने कहा, ‘मैं किसानों से आग्रह करता हूं कि इस तरह के आंदोलन से उन्हें कोई फायदा नहीं होने वाला है। हमारी सरकार सूरजमुखी के किसानों के लिए सही फैसला लेगी। बाजार दर के बारे में स्टडी की जा रही है और प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक घोषणा की जाएगी।’ बीजेपी के हरियाणा प्रभारी बिप्लब कुमार देब और कुछ निर्दलीय विधायकों के बीच हुई बैठक के सवाल पर खट्टर ने कहा कि कोई समस्या नहीं है क्योंकि वह सभी से मिलते हैं। 4 निर्दलीय विधायकों ने गुरुवार को दिल्ली में देब से मुलाकात की। शुक्रवार को हरियाणा लोकहित पार्टी के नेता एवं विधायक गोपाल कांडा ने भी दिल्ली में देब से मुलाकात की थी। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement