Sunday, May 26, 2024
Advertisement

गुरुग्राम में सामान की डिलीवरी करने जा रहा था ड्रोन, एंटीना से टकराकर जमीन पर गिरा; कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज

यह ड्रोन स्काई एयर नाम की होम डिलीवरी कंपनी का था। ड्रोन के माध्यम से यूनीटेक फ्रेस्को सोसाइटी में चिकन की डिलीवरी भेजी जा रही थी। स्काई एयर द्वारा ड्रोन का ऐसे समय उपयोग किया जा रहा था जब जिले में मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर के दौरे के कारण निषेधाज्ञा लागू थी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 16, 2024 23:08 IST
drone- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा के गुरुग्राम में एक आवासीय इलाके में सामान पहुंचाने जा रहा एक ड्रोन डिश एंटीना से टकरा गया जिससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना गुरुवार शाम करीब 5 बजे आवासीय क्षेत्र साउथ सिटी दो के जी ब्लॉक में हुई। स्काई एयर द्वारा ड्रोन का ऐसे समय उपयोग किया जा रहा था जब जिले में मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर के दौरे के कारण निषेधाज्ञा लागू थी। कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

होम डिलीवरी कंपनी का था ड्रोन

सोसायटी की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) ने घटना की जानकारी सेक्टर 50 थाने को दी और पुलिस का दल मौके पर पहुंचा। यह ड्रोन स्काई एयर नाम की होम डिलीवरी कंपनी का था। ड्रोन के माध्यम से यूनीटेक फ्रेस्को सोसाइटी में चिकन की डिलीवरी भेजी जा रही थी। स्काई एयर ने कहा कि ड्रोन के रास्ते में एक बाधा के कारण पास के खुले क्षेत्र में इमरजेंसी स्थिति में इसे उतारा गया। उसने कहा, "दुर्भाग्य से ड्रोन एक डिश एंटीना से टकरा गया और जमीन पर गिर गया।" कंपनी ने पहले बयान में कहा था कि पायलट ने निषेधात्मक आदेशों के बारे में जानने के बाद "कानून के अनुपालन में एक इमारत पर इमरजेंसी लैंडिंग करने का प्रयास किया।''

15 और 16 फरवरी को गुरुग्राम में बैन था ड्रोन का उपयोग

दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा के अनुसार 15 और 16 फरवरी को गुरुग्राम जिले में मानव रहित हवाई वाहनों (ड्रोन आदि) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। एक शिकायत के आधार पर स्काई एयर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाहीपूर्ण आचरण), 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कार्य) के तहत गुरुवार रात सेक्टर 50 थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी। एफआईआर के अनुसार, ड्रोन किसी तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ। सेक्टर 50 पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने कहा, "हमने क्षतिग्रस्त ड्रोन को कब्जे में ले लिया है और जांच कर रहे हैं। कंपनी के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।"

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement