Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हरियाणा: नूंह जिले में 14 और 15 अगस्त को मिलेगी कर्फ्यू में ढील, घर से निकलने से पहले जान लें टाइमिंग

हरियाणा के नूंह जिले में कर्फ्यू में ढील दी गई है। लेकिन घर से निकलने से पहले एक बार प्रशासन द्वारा जारी निर्देश जरूर पढ़ लें।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 13, 2023 20:16 IST
Nuh - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE नूंह में कर्फ्यू में ढील

नूंह: हरियाणा के नूंह जिले में 14 और 15 अगस्त को कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। ये ढील सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक रहेगी। इस बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि नूंह में 31 जुलाई को उस वक्त हिंसा भड़क गई थी, जब बजरंग दल की धार्मिक यात्रा के दौरान पथराव शुरू हुआ। इसके बाद सड़कों पर आगजनी और गोलियां भी चलीं। इस हिंसा में 6 लोगों की मौत की बात सामने आई, जिसमें 2 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इस मामले में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और लगभग इतने ही लोगों से पूछताछ हो रही है। 

फिर निकलने वाली है शोभायात्रा

नूंह में हुई हिंसा के बाद पलवल में आज हिंदू संगठनों द्वारा महापंचायत का आयोजन किया गया। 31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा के बाद विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा को रोक दिया गया था। लेकिन एक बार फिर ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा को पूरा करने पर आज फैसला लिया गया। 

हिंदू महापंचायत में पंच रतन सिंह ने फैसला सुनाया। उन्होंने कहा 'नूंह हिंसा की जांच राज्य सरकार से नहीं बल्कि एनआईए से कराई जाए। हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी दी जाए।'

हिंदू महापंचायत ने की ये मांग

हिंदू महापंचायत ने मांग की है कि हिंसा में घायल लोगों को 50 लाख रुपये दिए जाए। साथ ही जिनका भी नुकसान हुआ है उसका आंकलन किया जाए और पीड़ितों को मुआवजा दिया जाए। नूंह जिले से सभी विदेशी लोगों को बाहर निकाला जाए। 

हिंदू महापंचायत ने कहा, 'अगर लोग आत्मरक्षा के लिहाज से हथियार लें तो उनपर सरकार सख्ती न करे।' हिंदू महापंचायत ने प्रस्ताव में कहा कि केंद्रीय फोर्स का एक हेडक्वार्टर मेवात में खोला जाए। दंगाइयों की पहचान करने के बाद उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। पंचायत ने सरकार से मांग की है कि नूह जिले का स्टेट्स खत्म किया जाए। साथ ही इलाके को गौ हत्या मुक्त घोषित किया जाए। क्योंकि सारे झगड़े की जड़ यही है। 

ये भी पढ़ें: 

जम्मू कश्मीर: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षाबलों की नजर, पुलिस महानिदेशक ने कही ये बात

आप की अदालत: अधीर रंजन चौधरी ने कहा- 'मोदी सभी दलों को साथ लेकर मणिपुर में सर्वदलीय रैली करें, हम शामिल होंगे'

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement