Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नूंह के बाद गुरुग्राम पहुंची हिंसा की लपटें, आगजनी-हिंसा में इमाम की मौत

नूंह में भड़की हिंसा में मारे गए चौथे शख्स की अभी पहचान नहीं हो पाई है। नूंह में हिंसा के दौरान घायल हुए 23 लोगों में 10 पुलिसकर्मी शामिल हैं। पुलिस ने दंगे के संबंध में जिले में 11 प्राथमिकी दर्ज की हैं और 27 लोगों को हिरासत में लिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 01, 2023 17:44 IST
नूंह में हिंसा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नूंह में हिंसा

हरियाणा के मेवात में सोमवार को भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर- 57 स्थित मस्जिद में हमला हुआ। हमले में नायब इमाम की मौत हो गई। इसी के साथ हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) की यात्रा को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है।

इमाम की पहचान बिहार निवासी के रूप में हुई

पुलिस ने बताया कि नूंह से भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले में 26 वर्षीय इमाम की मौत हो गई और एक मस्जिद में आगजनी हुई एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भीड़ ने गोलियां चलाई, जिसकी वजह से दो लोग घायल हो गए और इनमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अधिकारी ने बताया कि मृतक इमाम की पहचान बिहार निवासी साद के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित अंजुमन मस्जिद पहुंची और कुछ लोगों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर गोलीबारी की और परिसर में आग लगा दी। 

नूंह में 4, गुरुग्राम में 1 लोगों की मौत
वहीं, नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया। नूंह में चार लोगों की हिंसा में मौत हो गई है और कई अन्य लोग घायल हुए हैं। नूंह में हिंसा के दौरान सोमवार को घायल हुए दो और लोगों ने दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान होमगार्ड नीरज और गुरसेवक व भादस गांव निवासी शक्ति के रूप में हुई है। हिंसा में मारे गए चौथे शख्स की अभी पहचान नहीं हो पाई है। नूंह में हिंसा के दौरान घायल हुए 23 लोगों में 10 पुलिसकर्मी शामिल हैं। पुलिस ने दंगे के संबंध में जिले में 11 प्राथमिकी दर्ज की हैं और 27 लोगों को हिरासत में लिया है। जिले में हिंसा के दौरान कम से कम 120 वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए। इनमें से पुलिसकर्मियों के 8 वाहन समेत 50 वाहन को आग लगा दी गई। 

हिंसा भड़कने के बाद नूंह जिले में लगा कर्फ्यू
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आरोप लगाया कि यह हिंसा साजिश के तहत की गई। राज्य के गृह मंत्री विज ने मंगलवार को बताया कि नूंह जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह हिंसा साजिश के तहत की गई। विज ने कहा, "किसी ने हिंसा की साजिश रची, लेकिन मैं किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहता। हम इसकी जांच करेंगे और इसके लिए जिम्मेदार हर व्यक्ति को न्याय के दायरे में लाया जाएगा।" मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही निकटवर्ती सोहना में भीड़ ने स्पष्ट रूप से इस समुदाय के लोगों के चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी। 

बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती
पुलिस ने बताया कि नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण हैं, लेकिन मंगलवार को ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आई। इसने कहा कि कि नूंह और अन्य प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि नूंह में हालात काबू में हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बलों की 13 कंपनी जिले में पहुंच चुकी हैं, जबकि छह अन्य जल्द ही वहां पहुंच जाएंगी। पुलिस ने नूंह में फ्लैग मार्च शुरू कर दिया है और जिला प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 

लोगों ने प्रशासन को शांति बनाए रखने का दिया आश्वासन
इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि नूंह और सोहना जिलों में शांति समिति की बैठकें हुईं और लोगों ने प्रशासन को शांति बनाए रखने का आश्वासन दिया। नूंह के उपायुक्त प्रशांत पवार और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह बिजारणिया ने शांति वार्ता की अध्यक्षता की, जिसमें लोगों ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे हिंसा और नहीं भड़कने देंगे और शांति बनाए रखने में भी सहयोग करेंगे। बिजारणिया ने शांति समिति के सदस्यों से आरोपियों की पहचान करने में मदद करने की अपील की।

हमले के बाद सभी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा कड़ी की गई
पुलिस ने बताया कि नूंह में हिंसा और गुरुग्राम में मस्जिद पर हमले के बाद सभी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को एहतियात के तौर पर मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा कि घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया, "आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement