Friday, May 10, 2024
Advertisement

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से बचने के लिए पीएं ये काढ़ा, जानिए फायदे

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो रही है। पॉल्यूशन हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इस कारण हमे समय से पहले बहुत सी तकलीफ होने लगती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 06, 2022 15:12 IST
Air Pollution- India TV Hindi
Image Source : AIR POLLUTION Air Pollution

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो रही है। पॉल्यूशन हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इस कारण हमे समय से पहले बहुत सी तकलीफ होने लगती है। प्रदूषण के कारण हमें आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, खांसी और फेफड़ों में परेशानी होने लगती है।वहीं सर्दियों की गुनगुनी धूप किसे अच्छी नहीं लगती। दोपहर में सूरज की गर्मी लेने क्या इंसान-क्या पंछी सभी अपने घरौंदों से बाहर निकल आते हैं। लेकिन अफसोस इस सर्दी फिर सूरज की लड़ाई स्मॉग की मोटी चादर से है। इतनी मोटी चादर कि विजिबिलिटी के लिहाज से दिन और रात में बहुत फर्क नहीं रह गया है।हाल ये है कि बाहर कम निकलना ही बेहतर है। बिल्कुल ऐसा लगता है जैसे दिल्ली-NCR में प्रदूषण विस्फोट हुआ हो। बढ़ते प्रदूषण के बीच खुद की इम्यूनिटी बढ़ने के लिए आप आयुर्वेदिक काढ़ा पीएंगे तो बहुत ज्यादा फायदा होगा। चालिए जानते हैं काढ़ा कैसे तैयार किया जाता है। 

काढ़ा बनाने के लिए सामान

  1. दालचीनी
  2. तुलसी
  3. गिलोय
  4. मुलेठी 
  5. लेमनग्रास
  6. इलायची
  7. पिपली

ऐसे बनाएं काढ़ा 

सबसे पहले एक बर्तन में 500 ग्राम मुलेठी, ढाई सौ ग्राम दालचीनी, ढाई सौ ग्राम लेमनग्रास को कूटकर मिला लें। अब इस पाउडर में इलायची, पिपली, तुलसी और गिलोय की पत्तों को पीसकर मिला दें।अब 2 कप पानी में काढ़े का ये मिक्सचर डालकर उबालें और छानकर पिएं।

काढ़ा के फायदे

  1. काढ़ा फेफड़ों के लिए फायदेमंद है
  2. काढ़ा पीने से इम्युनिटी बढ़ती है
  3. काढ़ा बीमारियों होने नहीं देता है 
  4. सर्दी-खांसी और जुकाम में काढ़ा का सेवन करना चाहिए

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement