Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कोविड वैक्सीन के बाद पैरासिटामोल की सलाह कितनी सही? जानिए भारत बायोटेक ने क्या कहा

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 06, 2022 12:56 IST
कोविड वैक्सीन के बाद...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोविड वैक्सीन के बाद पैरासिटामोल की सलाह कितनी सही?

Highlights

  • 3 जनवरी 2022 से देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है
  • भारत बायोटेक ने एक एडवाइजरी जारी की है
  • बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली

3 जनवरी 2022 से देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है।अब लंबे इंतजार के बाद बच्‍चों को भी कोरोना की वैक्‍सीन मिलने लगी है। इसी बीच भारत बायोटेक ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोवैक्सीन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवा की कोई जरूरत नहीं है।

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली।

भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या कोई भी दर्द निवारक न लें।

कंपनी ने ट्वीट कर कहा कि लगभग 30000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया गया था, जिसमें करीब 10 से 20 प्रतिशत लोगों ने ही बताया था कि उन्हें कोवैक्सीन के बाद साइड इफेक्ट्स हुए थे, लेकिन ज्यादातर लोगों को हल्की समस्या ही हुई, जोकि एक या दो दिन में पूरी तरह से ठीक हो गई। ऐसे में किसी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ी।

कंपनी ने कहा कि पैरासिटामोल की सिफारिश कुछ अन्य कोविड-19 टीकों के साथ की गई थी और कोवैक्सिन के लिए यह जरूरी नहीं है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement