Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कोविड वैरिएंट की वजह से होने वाली गंभीर बीमारियों से कोरोना वैक्सीन करेगी बचाव: रिसर्च

दिल्ली स्थित एक अस्पताल में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि वैक्सीन कोरोना वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है और वैक्सीन लेने वालों को गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने से बचाता है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 26, 2021 14:41 IST
कोविड वैरिएंट की वजह से होने वाली गंभीर बीमारियों से कोरोना वैक्सीन करेगी बचाव: रिसर्च- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM कोविड वैरिएंट की वजह से होने वाली गंभीर बीमारियों से कोरोना वैक्सीन करेगी बचाव: रिसर्च

दिल्ली स्थित एक अस्पताल में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि वैक्सीन कोरोना वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है और वैक्सीन लेने वालों को गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने से बचाता है। आंशिक या पूर्ण टीकाकरण के बाद संक्रमण के कई रिपोर्ट किए गए मामलों के बीच यह अध्ययन किया गया है। कई लोगों ने कोविड -19 के उत्परिवर्तित रूपों के खिलाफ टीकाकरण की प्रभावकारिता पर चिंता व्यक्त की है।

इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स द्वारा अध्ययन किए गए, जिसमें अस्पताल में काम करने वाले 69 ऐसे हेल्थवर्कस शामिल हैं, जो कोविशील्ड वैक्सीन के साथ टीकाकरण के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

अध्ययन ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के सहयोग से जीनोम अनुक्रमण के लिए नासॉफिरिन्जियल नमूनों का विश्लेषण किया।

ब्लैक फंगस से पेट का बचाव करेगा तुलसी-नीम से बना जूस, बस ऐसे करें सेवन

यह अध्ययन 16 जनवरी से 24 अप्रैल के बीच किया गया था।

जीनोम सीक्वेंसिंग वायरस की प्रकृति और उभरने वाले वेरिएंट की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण है।

अस्पताल ने एक बयान में कहा, "वर्तमान में, यह सुविधा केवल 10 चुनिंदा सरकारी संगठनों में उपलब्ध है, लेकिन इस तरह की परीक्षण सुविधाओं को अब निकट भविष्य में भारत सरकार द्वारा बढ़ाया जा रहा है।"

फिटकरी, हल्दी और सेंधा नमक से मिलेगी ब्लैक फंगस से निजात! जानिए इस दावे की सच्चाई

"69 लोगों में से, 51 को दो खुराक (73.91 प्रतिशत) के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया था और शेष 18 (26.09 प्रतिशत) को संक्रमण होने से पहले एक खुराक के साथ आंशिक रूप से प्रतिरक्षित किया गया था।

अपोलो हॉस्पिटल्स के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर और सीनियर पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट अनुपम सिब्बल ने कहा, "मामूली लक्षणों के लिए केवल दो को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, लेकिन न ही कोई आईसीयू गया और न ही किसी की मौत हुई।"

सिब्बल का दावा है कि ये निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आधे से अधिक समूह चिंता के वैरिएंट (वीओसी) से संक्रमित पाए गए थे और अभी भी गंभीर बीमारी से बच गए थे, जो टीकाकरण कवरेज के बिना उनके लिए एक गंभीर घटना हो सकती थी।

इस अध्ययन से निष्कर्ष निकाला कि हेल्थकेयर वर्कर्स में पूर्व टीकाकरण ने गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान की।

इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स दिल्ली सरकार और अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement