Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diabetes: हाथों पर ऐसे लक्षणों का मतलब बढ़ गया है शुगर का लेवल, तुरंत हो जाएं अलर्ट

Diabetes Symptoms:स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रात में बार-बार पेशाब आना, बहुत अधिक प्यास लगना, वजन कम होना, हाथ-पैर का सुन्न होना या झुनझुनी और बहुत थकान महसूस होना आदि डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 22, 2022 14:28 IST
indiatv- India TV Hindi
Image Source : DIABETES Diabetes

Diabetes Symptoms: आज कल के खान-पान के कारण लोगों में डायबिटीज बहुत देखने को मिल रहा है। बड़े तो बड़े आजकल कम उम्र वालों को भी डायबिटीज की बीमारी हो रही है। साथ ही कहा जाता है की परिवार में किसी को ये बीमारी है तो आपको भी हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रात में बार-बार पेशाब आना, बहुत अधिक प्यास लगना, वजन कम होना, हाथ-पैर का सुन्न होना या झुनझुनी और बहुत थकान महसूस होना आदि इसके लक्षण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने हाथ और उंगलियों पर दिखाई देने वाले डायबिटीज के कुछ लक्षणों के बारे में भी बताया है, इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है। विशेषज्ञों को कहना है की इन लक्षणों को विशेष कर ध्यान देना चाहिए।

सरल भाषा में न्यूरोपैथी का मतलब हाथ पैरों में झुनझुनी होना है। यह लगभग 50 प्रतिशत मधुमेह रोगियों में देखा जाता है। डायबिटिक न्यूरोपैथी के गंभीर लक्षणों को मोनोन्यूरोपैथी कहा जाता है। मोनोन्यूरोपैथी हाथों में झुनझुनी और सुन्नता का कारण बन सकती है। इसके अलावा हाथों की उंगलियों को भी यह प्रभावित कर सकती है।

मोनोन्यूरोपैथी के अन्य लक्षण 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है की हाथों के सुन्न होने के अलावा, इस स्थिति में कई अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं जिनके बारे में लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

  1. हाथों में कमजोरी
  2. चेहरे के एक तरफ लकवा
  3. आंख के पीछे दर्द
  4. दोहरी दृष्टि
  5. फोकस बनाने की समस्या

डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें?

  1. सुबह जल्दी उठें
  2. रेगुलर एक्सरसाइज करें
  3. नियामित रूप से शुगर की जांच करें
  4. एक्टिव रहे
  5. डाइट पर कंट्रोल करें 
  6.  जूस , आवला, जामुन और तुलसी का सेवन करें

मधुमेह में करेला है फायदेमंद 

मधुमेह रोगियों के लिए करेला का सेवन करना फायदेमंद होता है। करेला, शरीर में ग्लूकोज के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के साथ ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना सुबह खाली पेट करेले के जूस का सेवन करना मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement