Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बच्चे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ईयरबड या हेडफोन तो हो जाए सावधान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

बच्चे, किशोर और युवा वयस्क दुनिया भर में अनुशंसित सार्वजनिक स्वास्थ्य सीमा से अधिक मात्रा में प्रतिदिन कई घंटे संगीत सुन रहे हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: June 15, 2021 12:58 IST
बच्चे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ईयरबड या हेडफोन तो हो जाए सावधान, हो सकती हैं ये दिक्कते- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM बच्चे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ईयरबड या हेडफोन तो हो जाए सावधान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि हेडफोन, ईयरबड्स के बढ़ते उपयोग से बच्चों में सुनने में परेशानी होने की संभावना है क्योंकि उनकी श्रवण प्रणाली की परिपक्वता अधूरी होती है। बच्चे, किशोर और युवा वयस्क दुनिया भर में अनुशंसित सार्वजनिक स्वास्थ्य सीमा से अधिक मात्रा में प्रतिदिन कई घंटे संगीत सुन रहे हैं।

अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी संस्था द क्विट कोएलिशन के डेनियल फिन्क ने कहा "रोजमर्रा की जिंदगी में गैर-व्यावसायिक शोर एक्सपोजर मुट्ठी भर शोर स्रोतों जैसे व्यक्तिगत श्रवण प्रणाली, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए; पारगमन शोर, घरेलू उपकरण; बिजली उपकरण; और मनोरंजन (खेल आयोजन, फिल्में, पार्टियां, एनएएससीएआर रेस, आदि) से आता है।"

बहती नाक को रोकने के लिए अपनाएं ये नैचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत

पांच साल की अवधि में 50 प्रतिशत से अधिक मात्रा में एक घंटे से अधिक व्यक्तिगत ऑडियो सिस्टम का उपयोग करने वाले लोगों के लिए श्रवण स्वास्थ्य जोखिम सबसे ज्यादा है। हाल ही में वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक लेख पर विवाद करते हुए दावा किया गया कि 85 डेसिबल बच्चों और किशोरों के लिए सुरक्षित है, लेकिन फिन्क ने कहा कि 85 डेसिबल किसी के लिए भी सुरक्षित नहीं है।

उन्होंने कहा "लोगों को लगता है कि नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ ने सिफारिश की कि 85 डीबीए शोर जोखिम स्तर से सुरक्षित है। "

उन्होंने कहा, "लेकिन एक शोर स्तर जो कारखाने के श्रमिकों या भारी उपकरण ऑपरेटरों में सुनवाई हानि को नहीं रोकेगा, लेकिन ये एक छोटे बच्चे के लिए बहुत ज्यादा है।"

बारिश के मौसम में बढ़ गया डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए ट्रिपल बीमारियों का इलाज

विशेषज्ञ ने कहा, "बच्चे सबसे अधिक जोखिम में हैं क्योंकि उनकी श्रवण प्रणाली की परिपक्वता अधूरी है और सामान्य श्रवण स्वास्थ्य सीखने, समाजीकरण के लिए महत्वपूर्ण है।"

अमेरिका की ध्वनिक सोसायटी की 180वीं बैठक के दौरान, जो 8 से 10 जून के बीच आयोजित हुई में फिन्क ने ऑडियोलॉजिस्ट जान मेयस के साथ व्यक्तिगत ऑडियो सिस्टम शोर उत्सर्जन मानकों और उनके उपयोग पर सार्वजनिक शिक्षा की आवश्यकता के लिए बात की । उनके मुताबिक 'एक आसन्न शोर-प्रेरित को रोकने के लिए' श्रवण हानि महामारी जब आज की युवा पीढ़ी मध्य जीवन तक पहुंचती है।"

2017 में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने बताया कि लगभग 25 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों, जिनकी उम्र 20-69 है, में शोर-प्रेरित श्रवण हानि होती है।

अधिग्रहित श्रवण हानि संचार कठिनाइयों, सामाजिक अलगाव, गिरने और दुर्घटनाओं के बढ़ते जोखिम और बाद के जीवन में डिमेंश्यिा सहित स्वास्थ्य जटिलताओं से जुड़ी है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement