Thursday, April 25, 2024
Advertisement

#JeetegaIndia-हारेगा कोरोना: मनीष पॉल बोले - लॉकडाउन का पालन करना चाहिए, छुप कर पार्टी नहीं करनी चाहिए

इस कॉन्क्लेव में डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के साथ-साथ सिंगर कैलाश खेर, कुमार विश्वास, साध्वी ऋतंभरा और क्रिकेटर मोहम्मद शमी जैसी हस्तियां शामिल हो रही हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2021 20:59 IST

हिम्मत भी है, हौसला भी है, फिर जीतेंगे हम.. कुछ ऐसा ही नारा, देश की जानी-मानी हस्तियां सबसे बड़े मंच पर लगा रही हैं। ये मंच है इंडिया टीवी का, जहां रविवार को सुबह 11 बजे से मेगा कॉन्क्लेव 'जीतेगा इंडिया, हारेगा कोरोना' शुरू हो गया है। इस कॉन्क्लेव में डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के साथ-साथ सिंगर कैलाश खेर, हर्षदीप कौर, एक्टर मनीष पॉल, कुमार सानू, मुरारी बापू, साध्वी ऋतंभरा, क्रिकेटर मोहम्मद शमी, शुबमन गिल, कुमार विश्वास, सोनाक्षी सिन्हा और मंदिरा बेदी जैसे स्टार्स शामिल हो रहे हैं, जो कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देश का हौसला बढ़ा रहे हैं। 

Latest Health News

JeetegaIndiahaaregacorona india tv mega conclave

Auto Refresh
Refresh
  • 7:12 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    मनीष पॉल बोले - लॉकडाउन का पालन करना चाहिए, छुप कर पार्टी नहीं करनी चाहिए 

    मनीष पॉल ने कहा, “समय कैसा भी हो हम सब को पॉजिटिव रखना है खुद को तैयार रखना है। आज आजकल के वक्त में पॉजिटिव वर्ड सबसे ज्यादा नेगेटिव वर्ल्ड हो गया है।” 
     
    मनीष पॉल ने कहा कि अब यह सिचुएशन है कि केस बढ़ रहे हैं लेकिन हम इस पर बैठ कर रोते रहें कि कोई मदद नहीं कर रहा। उन्होंने कहा कि दोष देना कोई सलूशन नहीं है सबसे पहले पूछना चाहिए आपको खुद से पूछना चाहिए कि मैंने क्या किया? यदि सरकार ने लॉकडाउन लगाया है तो हमें उसका पालन करना चाहिए।

    उन्होंने कहा, “असल में जनवरी या फरवरी तक सब थोड़ा रिलैक्स हो चुके थे, सब को लग रहा था कि यह नॉर्मल हो जाएगा। लेकिन जब स्थिति बेहद खराब होने लगी, लॉकडाउन वापस आने लगा। मैं सबको यही बोलता हूं जो मैं खुद भी पालन करता हूं डर में हारना नहीं है बस उसकी तैयारी करनी है।” 

    उन्होंने कहा, “दवाइयां तो ठीक है लड़ने के लिए लेकिन हर किसी में एक चीज कॉमन नजर आई है कि दिमागी ताकत यानी मेंटल स्ट्रैंथ की बहुत ज्यादा जरूरत है ऐसी परिस्थिति से उबरने के लिए।”

  • 7:01 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    कोरोना की मौजूदा स्थिति में सोशल मीडिया ही है लोगों तक पहुंचने का एक जरिया

    सोनाक्षी सिन्हा इस वक्त सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं, पहले वह सोशल मीडिया पर काम के लिए एक्टिव हुआ करती थीं मगर अब उनका दायरा थोड़ा बड़ा हो गया है। अब अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा लोगों को मौजूदा स्थिति में जागरूक करने का काम कर रही हैं। 

    इस पर बात करते हुए सोनाक्षी सिन्हा ने कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों तक पहुंचने के सोशल मीडिया ही एक जरिया है।

    उन्होंने कहा, "घर पर बैठकर आप जितना काम कर पा रहे हैं और इसमें यह जरूरी है कि हमें बाहर के लोगों से जोड़ना। ऐसे में सोशल मीडिया के जरिए आप लोगों से जुड़ कर लोगों से अपनी बात रख सकते हैं। जितना भी आप दे सके समाज को वह बहुत ही कम है,  मगर लोग अपनी जान को जोखिम में रहकर लोगों की मदद कर रहे हैं।"

    सोनाक्षी सिन्हा ने कहा,  "अगर आप उस मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां पर लोग आप को पहचानने लगे हैं तो यह प्लेटफॉर्म सही तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है।"

  • 6:30 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    मंदिरा बेदी बोलीं - सोशल मीडिया को पॉजिटिविटी के लिए इस्तेमाल करती हूं

    मंंदिरा ने कहा, “मैं एक्सरसाइज के जरिए अपने आपको फिट रखती हूं। अपने मेंटल सटिस्फैक्शन के मैं योग करती हूं। 2008 से ही ये सिलसिला शुरू हुआ, जब मैं एक रियलिटी शो का हिस्सा थी और तब जाकर यह यह फिटनेस वाली स्थिति शुरू हो। अगर आप इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लेते हैं तो यह आप को बड़े स्तर पर मदद करता है।”

    उन्होंने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया के बारे में बहुत ही नेगेटिव बातें करते हैं।  लेकिन मैं सोशल मीडिया को पॉजिटिविटी के लिए इस्तेमाल करती हूं। मैं सोशल मीडिया  पर एक चैलेंज कैंपेन शुरू करती हूं खुद को प्रूव करने के लिए। 

    मंदिरा बेदी ने कहा, “मैं बिलीव करती हूं कि हाल ही में एक मेरा एक नई वेब सीरीज लॉन्च होने वाली है। मूवी आने वाली है तो इसलिए मैं काम को लेकर हमेशा सजग रहती हूं, ताकि मैं किसी भी रोल में फिट हो सकूं। ऐसा बहुत सारा काम है जो मैं कभी भी करना चाहती हूं, इसलिए मुझे खुद को फिट रखना जरूरी हो जाता है। एक्सरसाइज की बात करें तो मैं हैंड स्टैंड कर सकती हूं। तो मेरी जर्नी, मेरी लर्निंग, हमेशा प्लानिंग के ट्रैक पर चलती है।”

    एक्सरसाइज की जरूरत के बारे में मंदिरा बेदी ने कहा कि अगर आप किसी एक जर्नी पर जाते हैं तो उसके लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट पर बहुत ज्यादा जरूरी होती है।

     

  • 6:24 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    कुमार विश्वास बोले - अगर गांव स्वस्थ नहीं रहे, तो शहर के लोग भूखे रह जाएंगे

    कोरोना वायरस के मौजूदा संक्रमण की स्थिति में शहरों के साथ-साथ गांव के लोग अछूते नहीं रहे हैं, ऐसे में गांव के लोगों की तरफ ध्यान देना काफी जरूरी है कुमार विश्वास इस स्थिति को समझते हुए गांव के लोगों की खास तौर पर मदद कर रहे हैं।

    उन्होंने कहा, “ईश्वर ने सब कुछ ठीक रखा तो अब तक हम 200 गांव का आंकड़ा छू सकते हैं, मेरा लक्ष्य है कि कम से कम 1 हफ्ते तक तक 1 हजार गांव में कोविड सेंटर खोल दें।’’ 

    उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया के जरिए लोगों से तक पहुंचने की कोशिश करते हैं।”

    कुमार विश्वास ने कहा “कुछ गांव से कॉल आने शुरू हो गए कि लोगों को खांसी है बुखार है, कुछ लोग मर गए हैं तो मुझे ऐसा लगा कि अब गांव में भी कोरोना की आहट पहुंच चुकी है फिर मैंने लोगों से अपील की है। फिर मैंने लोगों से बात की कुछ मुख्यमंत्रियों से बात की और ऐसे धीरे-धीरे लोगों तक यह सारी चीजें पहुंची और लोगों को राहत मिली है।”

    कुमार विश्वास ने अपने पहल पर कहा, “मुझे बहुत खुशी हो रही है कि महिलाएं - नई लड़कियां, महिलाएं प्रधान बनी हैं, उन महिलाओं ने मोर्चा संभाल लिया है। उन लोगों ने मोर्चा संभाल लिया है। भले मेरे हाथ छोटे हैं लेकिन इस तरीके से सेल्फ हेल्प का जो मॉडल शुरू हो गया है उससे लोगों तक काफी सहूलियत मिली है।”

    उन्होंने कहा, “इस पहल से जो नए लोग हैं उन्होंने खुद अपने आस-पास के गांव में इस तरह के का सेंटर बना लिया है और गांव के लोगों की हेल्प करने का काम शुरू कर दिया है। लोगों से अनुरोध है कि यह बहुत ही सामान्य मॉडल है,  एक सामुदायिक केंद्र बनाइए, और बहुत ही आसानी से इस तरीके का मॉडल हर एक गांव में बनाया जा सकता है।”

  • 5:51 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    कोरोना काल में भारत से सकुशल इंग्लैंड कैसे पहुचें मोंटी पनेसर, खुद किया खुलासा

    मोंटी पनेसर ने भारत में कोरोना की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, ''इंग्लैंड में कोरोना की स्थिति ठीक है लेकिन भारत में कोरोना के हालात देखकर थोड़ी चिंता है। हम भारत की ज्यादा से ज्यादा मदद करना चाहते हैं।''

    इंग्लैंड में होने वाले WTC फाइनल को लेकर पनेसर ने भारतीय टीम को फेवरेट करार दिया। पनेसर ने कहा, ''WTC फाइनल में भारतीय टीम काफी मजबूत हैं। लेकिन रोहित शर्मा की बल्लेबाजी बहुत अहम होगी। भारत में रोहित की फार्म अच्छी है लेकिन बाहर के मैदानों पर उनका बल्ला उतना नहीं चला है। अगर रोहित का बल्ला चलता है तो भारत फाइनल जीतने में जरुर कामयाब होगा।''

  • 5:50 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    शुबमन गिल ने कोविड से लड़ने के लिए दी देशवासियों को नसीहत

    शुबमन गिल ने कहा, ''हर किसी के लिए मुश्किल समय है। अपने परिवार की जिम्मेदारी लें। जरूरत पड़ने पर ही बाहर लें। कोविड से रिकवर हुए लोगों को प्लाजमा डोनेट करने के लिए प्रोतसाहन करें। कोरोना से लड़ने के लिए हम सभी को एक होना होगा। क्वारंटीन पीरियड काफी हार्ड होता है। इस दौरान काफी परेशानी होती है, लेकिन हम अपने आप को व्यस्थ रखने की कोशिश करते हैं।''

    इंग्लैंड दौरे पर धमाल मचाने को तैयार हैं शुबमन गिल

    उन्होंने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया टूर में मैंने अच्छा किया था। पिछले कुछ विदेशी दौरों में हमने अच्छा खेला है और हमारा आत्मविश्वास काफी बड़ा हुआ है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनशिप के फाइनल में हम इस आत्मविश्वास को लेकर उतरेंगे। हां, आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को खेलने का फायदा मिलता है। जब आप आगे उनके खिलाफ खेलोगे तो आपको पता रहता है कि वह कहां गेंदबाजी करने वाले हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पैट कमिंस और लॉकी फर्ग्युसन जैसे तेज गेंदबाज थे। इसकी गेंदबाजी खेलकर काफी अच्छा लगा।''

  • 5:41 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    IPL में धमाल मचाने के बाद अमेरिका में वक्त गुजार रहे हैं हर्षल पटेल

    हर्षल पटेल इस समय अमेरिका में हैं और वहां पहुंचने के बाद घर में 7 दिन के लिए खुद को क्वांरटीन किया और फिर टेस्ट कराया जिसमें वह निगेटिव आए। इसके बाद ही हर्षल अपने परिवार से मिल सके। 

    हर्षल पटेल ने बताया कि जब उन्हें आरसीबी ने दिल्ली से ट्रेड किया था तो विराट कोहली ने उन्हें मैसेज भेजा था कि वैलकम बैक, मैं पहले भी आरसीबी से खेल चुका हूं। मैंने विराट कोहली को जवाब में कहा था कि मुझ पर भरोसा जताने के लिए शुक्रिया तो उन्होंने कहा था कि आपको यहां मैच खेलने का मौका मिलेगा। अगर आपका कप्तान आप पर भरोसा जताता है तो काफी खुशी होती है।

    IPL में विकेट लेने के बाद सेलिब्रेशन को लेकर हर्षल पटेल ने कहा- विकेट लेने के बाद मैं बहुत ही कम सेलिब्रेट करता हूं और बाकी की कमी विराट भाई पूरी कर देते हैं। विराट मैदान पर बहुत आक्रामक हैं और अपने साथी खिलाड़ियों की सफलता का भरपूर आनंद लेते हैं। विराट मैच के दौरान मुझे काफी भरोसा देते हैं और बार-बार लैंथ पर फोकस करने की टिप्स देते थे।

  • 5:19 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    मोहम्मद शमी बोले - जितनी बड़ी बीमारी है, उससे ज्यादा हमें खुद सतर्क रहना है 

    जब भी देश में कोई आपदा है लोग परेशानी में हो तो मोहम्मद शमी उनके के टच में रहते हैं, शमी उन लोगों में से हैं जो सबसे पहले उनकी मदद करने में पहुंचे।  कोरोना की लड़ाई में मोहम्मद शमी लोगों की मदद करने की लगातार कोशिश करते हैं।

    इस पर बात करते हुए मोहम्मद शमी ने बताया, “पब्लिक को फेस करना हमें बहुत अच्छे से आता है कैसे उनका कॉन्फिडेंस देना है हमें बहुत अच्छे से आता है।  मैं खुद भी पर्सनली इसे फेस करता हूं। मैं एक ही चीज बताता हूं, जब हम ऐसी सिचुएशन में होते हैं तो हमें जरूरी है एक दूसरे के साथ चलना है।’’

    मोहम्मद शमी के मुताबिक कोरोना की इस घड़ी में आखिरी मिनट तक हमें फाइट करनी है। इस मुश्किल स्थिति में हम सभी को एक साथ रहने और एक-दूसरे की मदद करने की जरुरत है। इस समय हमें घर पर रहने और खुद को शांत रखन की आवश्यकता है। कोरोना जैसी बीमीरी को मात देने के लिए सकारात्मक सोच काफी जरुरी है। शमी ने देशवासियों से अपने परिवार का ख्याल रखने और जरुरतमदों की मदद करने की भी अपील की है।

  • 4:53 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    मौजूदा हालात और कोरोना संक्रमण पर बोले मुरारी बापू - जिसका आरंभ होता है उसका अंत भी होता है

    जिस ग्रंथ को मैं केंद्र में रखकर मैं अपनी बातें करता हूं। आज की जो भौतिक सुविधाएं हैं जो दवाइयां हैं, जो वैक्सीन देनी है उसे साथ-साथ बहुत ही गंभीरता से निभाए और उसके साथ-साथ हरि नाम ले, जो भी इंसान जिस किसी को भी अपना ईश्वर मानता है उसका नाम लेना आवश्यक है।

    उन्होंने कहा, ''मुझे मुझे लगता है आध्यात्म से इससे आंतरिक ऊर्जा बढ़ेगी, दवाइयां तो काम करेगी ही, लेकिन आध्यात्मिक ऊर्जा भी बहुत बड़ा फायदा देगी।
    जिस का आरंभ होता है उसका अंत भी होता है या शुरू हुआ है तो उसका कभी न कभी अंत भी होगा।''  

    मुरारी बाबू ने कोरोना की मौजूदा स्थिति को अस्तित्व का नियम बताया है। उन्होंने कहा, “जिसका आरंभ होता है उसका अंत भी होता है, कब होगा कैसे होगा वह हमें पता नहीं लेकिन होगा जरूर।”

    उन्होंने कहा, “जिसने अपने परिजनों को खोया है उसे हम क्या समझाएं क्या सीखए? यह कहना मुश्किल है, लेकिन आखिर में होइहें वही जो राम रचि राखा। अंत में तो हमें किसी परम शक्ति के शरण में ही जाना होगा मैं उन्हें अपनी तरफ से ढांढस देता हूं, अपने देश में या दुनिया में जहां जहां लोगों ने अपने परिजनों को खोया है मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

    अगर श्री राम होते तो क्या कहते लोगों को ? इस सवाल पर बापू ने कहा कि आज की जो सुविधाएं हैं उनका सदुपयोग करें और जिसपर आपका विश्वास है उनका नाम लें। उन्होंने कहा कि रामचरित मानस में एक अध्य्या है आगे राम, आगे चले। इससे ये सीखा जा सकता है कि परिस्थिति चाहें जैसी भी हो हमें आगे बढ़ना ही पड़ता है।  

  • 4:38 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    आध्यात्मिक गुरु रमेश भाई ओझा ने खुद के ऊपर विश्वास को माना आज के दौर की जरूरत

    कोरोना की मौजूदा स्थिति में आध्यात्मिक गुरु रमेश भाई ओझा ने खुद के ऊपर विश्वास करने की बात को सबसे अहम माना है। उनका मानना है कि विश्वास अपने में हो, विश्वास अपनों में हो और विश्वास ईश्वर में हो.. आज की स्थिति में यह सबसे ज्यादा जरूरी है। 

    उन्होंने कहा, ''कुछ परिस्थितियां ऐसी है कि उसको आने से रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ परिस्थितियां ऐसी भी हैं, जिन्हें रोका भी जा सकता है, फिर भी यदि आ जाए तो हम से बचा जा सकता है। जैसे बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने वाली हो उसे हम रोक नहीं सकते, उस गर्मी से हम अपने अपने आप की रक्षा करने का इंतजाम कर सकते हैं।  जैसे साइक्लोन आने वाला था, उसे हम रोक नहीं पाए लेकिन उससे बचने के लिए व्यवस्था, पूर्व तैयारी करनी थी उससे हम करके हम अपने नुकसान को बचा पाने में सक्षम हो पाए।''

    रमेश भाई ओझा ने कहा, ''कोरोना वायरस बीमारी है जो अब ऐसी हो चुकी है, जिसे हम रोक नहीं सकते है, लेकिन निश्चित रूप से खुद को बचा सकते हैं और जब तक हम रोकने में कामयाब ना हो पाए तब तक हम अपने आप को बचाने में तो सफल हो ही सकते हैं। कोरोना निर्देशों का पालन करते हुए हम इस बीमारी से बच सकते हैं।'' 

    उन्होंने कहा, ''इस बीमारी से डरने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सावधानी बरतने की आवश्यकता है। लेकिन जब हम हिम्मत हार जाते हैं जब हम डर जाते हैं तब आधी लड़ाई ऐसे ही हार जाते हैं और अपने में विश्वास खो कर करोना को जीतने का मौका दे देते हैं। विश्वास अपने में हो, विश्वास अपनों में हो और विश्वास ईश्वर में हो... आज की स्थिति में यह सबसे ज्यादा जरूरी है।''

  • 4:02 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    कोरोना की मौजूदा स्थिति पर बोलीं साध्वी ऋतंभरा - हमने मर्यादाओं का अतिक्रमण किया है, प्रकृति हमें पाठ पढ़ा रही है

    कोरोना वायरस संक्रमण के इस नकारात्मक काल में अध्यात्म आपको एक आत्मविश्वास और दुखों से लड़ने की शक्ति देता है। जब लोग मुश्किल में हैं और कठिनाई में हैं तो संत समाज किस तरीके से लोगों का हौसला बढ़ा सकता है? साध्वी ऋतंभरा बताती हैं कि हमारे अंदर धैर्य एक ऐसी शक्ति है, जो हर परिस्थिति में खुद को लड़ने के लिए खड़ा करती है।

    ऋतंभरा ने कहा, ''आप खुद पर संयम कर हर युद्ध में जीत सकते हैं। जो अपने ऊपर जय कर लेता है उसे जीतेंद्रीय करते हैं। इस विपरीत परिस्थिति में खुद के ऊपर संयम करना बहुत ही जरूरी है।'' 

    इस बात पर हमेशा इल्जाम लगे हैं कि संत समाज की वजह से देश के अंदर करोना फैल गया, क्योंकि हाल ही में देखा गया है कि कुंभ के दौरान भारी भीड़ देखने को मिली है। इस सवाल के जवाब में साध्वी ऋतंभरा ने कहा, ''एक दूसरे की कमियां देखेंगे तो बात कैसे बनेगी। फितरत का कोई बुरा तो नहीं है आज के दौर में। और सब के पास अच्छाई है। हम इंसान हैं यह भी समझना चाहिए, प्रकृति और परमात्मा हमें बता रहे हैं कि हम ने अतिक्रमण किया है मर्यादाओं का। उसका यह प्रकोप हमें भोगना पड़ रहा है क्योंकि इस बात को जानना जरूरी है कि प्रकृति अपने आप में एक माता है। माता जिस तरीके से किसी का पालन पोषण कर सकती है तो उसके खिलाफ जाने पर वह किसी का भक्षण भी कर सकती है।''

     

  • 3:38 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    कोरोना की जंग में कैलाश खेर ने अपने सुरों से बांधा पॉजिटिविटी का समां

    मशहूर सूफी सिंगर कैलाश खेर ने कोरोना काल के नेगेटिविटी माहौल को दूर करने के लिए सुरों को खास बताया है। कैलाश खेर ने बताया कि सुरों के जरिए आत्मविश्वास का संचार होता है। उन्होंने कहा, ''मेरी जिंदगी ही एक उदाहारण है, शुरुआत में मुझे हर तरफ से तिरस्कार मिला लेकिन, मेरे 15 साल के करियर में मुझे संगीत के जरिए सम्मान मिला।''

    कैलाश खेर का मानना है कि आज के इस कोरोना काल में हर किसी को शपथ लेने चाहिए कि हमें अपनो का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। 

    कैलाश खेर का मानना है कि भारत सिर्फ एक भौगोलिक ढ़ाचा नहीं है। मेरा देश पूरा एक ब्रह्मांड है। मगर हमें अपने बेसिक को नहीं भुलना चाहिए। इन दिनों कैलाश खेर फाउंडेशन की तरफ से मैं लोगों की हेल्प करने की कोशिश कर रहा हूं। 

     

  • 2:52 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    सिंगर हर्षदीप कौर के हिम्मत बढ़ाने वाले सुर

    कोरोना से लड़ाई में दवा के साथ-साथ हौसले की बहुत ज्यादा जरूरत है। ऐसे में सिंगर हर्षदीप कौर ने अपने सुरों से देशवासियों की हिम्मत बढ़ाई है। म्यूजिक अपने आप में एक ऐसी भाषा है, जो शब्दों से ज्यादा इमोशंस बयां करती है। इस मुश्किल वक्त में लोग असहज महसूस करने लगते हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय में अपना और अपनों का कैसे हौसला बढ़ाए, सिंगर से जानिए। 

    सिंगर हर्षदीप कौर ने कहा- कोविड संकट में थेरेपी की तरह है म्यूजिक। म्यूजिक थेरेपी से मिटती है कोरोना की टेंशन। नकारात्मकता को भी दूर करता है। हमारे हाथ में ये है कि हम अपना और अपनों का ध्यान रख सकें। वैक्सीन लगवाएं। हाथ धोएं। मास्क पहनें।  

  • 2:36 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    सिंगर कुमार सानू ने सुरों से बढ़ाया मनोबल

    कोरोना का संकट काल लोगों को न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी कमजोर बना रहा है। इस चुनौतीपूर्ण वक्त में जितना जरूरी है तन को स्वस्थ रखना, उतना जरूरी है मन को भी मजबूत बनाना। सुपरहिट सिंगर कुमार सानू ने अपने सुरों से लोगों का मनोबल बढ़ाया। 

    म्यूजिक को लेकर कुमार शानू ने बताया कि वह आपके माइंड को चेंज करता है। आप जिस माइंडसेट में आना चाहते हैं, तो आप उस माइंडसेट का म्यूजिक सुन सकते हैं। कोरोना काल में लोगों ने सीखा की कैसे खुद का ख्याल अकेले रखें।

  • 2:00 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    कोरोना की तीसरी लहर से जुड़े हर सवाल का जानिए जवाब

    कोरोना आखिर कब तक रहेगा? अभी और कितने रूप बदलेगा? इसको लेकर तरह-तरह के दावे सामने आ रहे हैं, लेकिन इस पर वैज्ञानिकों का क्या कहना है। क्या नए केसेस में गिरावट का मतलब तीसरी लहर की आहट है? अगर कोरोना की थर्ड वेव आनी है तो कब आएगी, किस रूप में आएगी, थर्ड म्यूटेंट वायरस आएगा तो कितना खतरनाक होगा। ऐसे तमाम सवालों के जवाब डॉक्टर पॉली रॉय, डॉक्टर राकेश मिश्रा और डॉक्टर शैली महाजन ने दिए हैं। 

    • टेस्टिंग के हिसाब से कोरोना केस कम हो रहे हैं।
    • अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम हो रही है।
    • लॉकडाउन के बाद ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।
    • वैक्सीन लेने की सख्त जरूरत है। 
    • अगले 6 महीने तक मास्क जरूर पहनें। 
    • भीड़ में ना जाएं। 
    • कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी बढ़ाना जरूरी।
    • थर्ड वेव की पूरी तैयारी कर सकते हैं।
    • पॉजिटिव होने पर पैनिक न हों।

    #JeetegaIndia-हारेगा कोरोना: कितना खतरनाक हो सकता है कोरोना का थर्ड म्यूटैंट वायरस, जानें वैज्ञीनिकों का नजरिया

     

  • 1:39 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    आसान भाषा में ब्लैक फंगस को समझिए

    कोरोना के कहर से बचना है तो इस बीमारी से जुड़ी हर बात बहुत ही सिंपल शब्दों में समझनी होगी। कब बनती है एंटीबॉडी? कब तक रहती है एंटीबॉडी? आंखें, गले और ब्रेन पर कैसे रोकें ब्लैक फंगस का असर? गर्मी या नमी.. कहां सबसे ज्यादा होता है फंगस का कहर? समस्या बड़ी है और अगर इसे सरल और आसान तरीके से समझना है तो पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर मैथ्यू वर्गीज से जानिए।

    • ब्लैक फंगस से सतर्क रहें और सावधानी बरतें।
    • शुगर के मरीजों को ब्लैक फंगस का खतरा।
    • ब्लैक फंगस साइनस से इँफेक्शन को बढ़ाता है। 
    • नाक से ब्राउन पानी निकलना ब्लैक फंगस का लक्षण।
    • किडनी ट्रांसप्लांट और कैंसर मरीजों को खतरा।

    #JeetegaIndia-हारेगा कोरोना: कोरोना मरीजों में ब्लैक फंगस के असर को रोकने के लिए पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट ने दिए सुझाव

  • 12:53 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    ब्लैक फंगस को लेकर क्या बरतनी चाहिए सावधानी?

    कोरोना अभी गया नहीं है और ब्लैक फंगस लोगों को अपना शिकार बना रहा है। कोरोना और ब्लैक फंगस के डबल फंगस का सामना आप कैसे करें? ब्लैक फंगस की समय रहते कैसे पहचान हो, क्या है इसका इलाज और क्या सावधानी बरतनी है जरूरी ? देश के दो बड़े ENT स्पेशलिस्ट डॉक्टर आलोक ठक्कर और डॉक्टर राजेश विश्वकर्मा से जानिए हर सवाल का जवाब।

    • गंदगी और धूल से ब्लैक फंगस फैलता है।
    • नाक में इंफेक्शन होने पर आंख से पानी आता है।
    • कोरोना का वायरस हवा से ही फैलता है।
    • नाक के अंदर वायरस का जमावड़ा।
    • नाक और मुंह से वायरस की एंट्री। 

     

  • 12:39 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    कैसे बढ़ाएं बच्चों की इम्युनिटी? डॉक्टर्स से जानिए जवाब

    बुजुर्गों को अपना शिकार बना चुका कोरोना, अब बच्चों के लिए भी बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है। बच्चों को क्या खिलाएं, क्या पिलाएं? कैसे उनकी इम्युनिटी बढ़ाएं? क्या उन्हें ब्लैक फंगस का भी खतरा है? इनके जवाब जेजे अस्पताल की डीन डॉक्टर पल्लवी प्रभाकर, एम्स रायबरेली के डॉक्टर मृत्युंजय कुमार और एम्स दिल्ली की डॉक्टर झुमा शंकर ने दिए हैं। 

    • बच्चों को मास्क लगाने की आदत डालें।
    • बच्चों के वैक्सीनेशन पर ध्यान देना होगा।
    • थर्ड वेव आने तक बच्चों का वैक्सीनेशन जरूर। 
    • बच्चों में पहले से बीमारी होने पर ब्लैक फंगस का खतरा।
    • बच्चों में इम्युनिटी कम होने पर ब्लैक फंगस का खतरा।
    • घर का हेल्दी खाना दें।

    #JeetegaIndia-हारेगा कोरोना: क्या बच्चों को भी है ब्लैक फंगस का खतरा? चाइल्ड एक्सपर्ट्स से जानिए जवाब

  • 12:03 PM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    किन लोगों को है ब्लैक फंगस का सबसे ज्यादा खतरा?

    ब्लैक फंगस जो अब एक नई महामारी बन गई है। जनता के मन में कई सवाल आ रहे हैं। आखिर ये ब्लैक फंगस है क्या? क्या सिर्फ डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ही ये हो रहा है?एम्स के डॉक्टर निखिल टंडन, फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर अनूप मिश्रा, मैक्स अस्पताल के सीनियर डॉक्टर अंबरीश मित्तल से जानिए हर सवाल का जवाब।

    • ब्लैक फंगस फफूंद है।
    • ये हर जगह मौजूद है।
    • नाक से ब्रेन तक पहुंच सकता है।
    • खतरनाक बीमारी है।
    • कम इम्युनिटी पर ज्यादा खतरा।
    • स्टेरॉयड से इम्युनिटी कम हो जाती है। 

  • 11:33 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    कोरोना की तरह एक से दूसरे शख्स में नहीं फैलता है ब्लैक फंगस: डॉक्टर यूनुस

    दुनिया के सबसे चर्चित डॉक्टर फहीम यूनुस, मैरीलैंड यूनिवर्सिटी, USA ने कहा कि सबसे जरूरी बात ये है कि ब्लैक फंगस कोरोना की तरह एक शख्स से दूसरे तक नहीं फैलता। ये सिर्फ उन लोगों को होगा, जिनकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है। इलाज के दौरान ज्यादा स्टेरॉयड का सेवन न करें। जब जरूरी हो, तभी यूज करें। 

    ब्लैक फंगस से जुड़ी खास बातें:

    • ब्लैक फंगस का ट्रीटमेंट सिर्फ दवाएं नहीं। ऑक्सीजन लेवल सही होने पर स्टेरॉयड की जरूरत नहीं। 
    • पल्स रेट सही तो भी स्टेरॉयड की जरूरत नहीं। 
    • शुगर सही तो कोरोना से खतरा बहुत कम।

    #JeetegaIndia-हारेगा कोरोना: तीसरी, चौथी और पांचवी वेव भी आ सकती है, वैक्सीन ही एकमात्र उपाय: डॉक्टर युनूस

  • 11:01 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    कोविन एप से जुड़े हर सवाल का जानिए जवाब

    कैसे हराएंगे हम कोरोना को, कैसे ब्लैक फंगस से बचेंगे। कब वैक्सीनेशन होगा। ऐसे ही कई सवाल लोगों के मन में हैं। इसका जवाब वैक्सीन कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर आरएस शर्मा ने दिया है। इंडिया टीवी कॉन्क्लेव में डॉक्टर आरएस शर्मा ने कहा कि कोविन एप पर आपके वैक्सीनेशन की पूरी डिटेल मिलेगी। वैक्सीन लगाने से पहले आपका वैरिफिकेशन होता है। वैक्सीन लगाने के बाद आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। वैक्सीन की अगली डोज के बारे में पता चलेगा। कोविन एप से वैक्सीनेशन का रियल टाइम डाटा मिलता है। हर हाल में रजिस्ट्रेशन कोविन एप पर ही होगा। कोविन एप अलग-अलग भाषाओं में मिलेगा। 

    कोविन एप में होंगी अलग-अलग भाषाएं, 1075 हेल्पलाइन नंबर से भी होगा रजिस्ट्रेशन

     

  • 9:10 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    इंडिया टीवी  Mega Conclave '#JeetegaIndia- हारेगा कोरोना' 

    लोगों को कोरोना के संकट से लड़ने और जीतने का रास्ता दिखाएंगे ज्ञानी संत

  • 9:10 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    इंडिया टीवी  Mega Conclave '#JeetegaIndia- हारेगा कोरोना' 

    कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे देश का हौसला बढ़ाएंगे फिल्मी सितारे, साझा करेंगे अपने अनुभव

  • 7:59 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    जीतेगा इंडिया...हारेगा कोरोना 

    देश की जानी मानी हस्तियां होंगी सबसे बड़े मंच पर 

    #JeetegaIndia- हारेगा कोरोना | सुबह 11 बजे से लगातार #IndiaTV पर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement