Friday, March 29, 2024
Advertisement

Swasthya Sammelan: यंग लोगों में फैल रहा है कोरोना संक्रमण का नया स्ट्रेन, फैमिली में फैलने का है ज्यादा खतरा

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश भर में कहर बन कर लौटी है। कोरोना संक्रमण की संख्या और मौतों के आकंड़े पिछले रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ते नजर आ रहे हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 11, 2021 14:59 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Coronavirus

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश भर में कहर बन कर लौटी है। कोरोना संक्रमण की संख्या और मौतों के आकंड़े पिछले रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ते नजर आ रहे हैं। देश के अलग अलग राज्यों की सरकारें अलग-अलग तरीके से कोरोना के संक्रमण से निपटने की कोशिश कर रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक के लोग कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से त्रस्त हैं। ऐसे में ये जरूरी होता जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से खुद को कैसे बचाया जाए। 

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 10,724 के नए कोरोना के मामले आए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि कोरोना के बढ़ते केस से दोगुनी तेजी से वैक्सीन लगाना चाहिए। 

इंडिया टीवी के खास प्रोग्राम स्वास्थ्य संवेलन में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन बताते हैं कि इस बार का यह नया स्ट्रेन यंग लोगों में ज्यादा फैल रहा है। केस लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन दिल्ली के लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की नौबत कम आ रही है। 

दिल्ली सरकार के मुताबिक यह कोरोना संक्रमण की चौथी वेव है, लेकिन देश के अंदर ये दूसरी कोरोना की वेव है। चूंकि दिल्ली एक कॉम्पैक्ट एरिया है, जिसमें टेस्ट करना ज्यादा आसान हो जा रहा है, जिस वजह से कोरोना केस की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

दिल्ली में बढ़ती कोरोना की स्थिति को मद्देनजर दिल्ली के स्वास्थ्य  मंत्री ने अस्पतालों की में बेड की स्थिति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि दिल्ली में अस्पतालों की तौयारी मुस्तैद है। उन्होंने कहा, ''हम इसके बारे में आगे की स्थिति को ध्यान में रख के चल रहे हैं।'' 

सतेन्द्र जैन के कहा, ''दिल्ली के अंदर टेस्टिंग हमेशा ज्यादा स्तर पर हो रही है, पिछले साल के मुकाबले टेस्ट दोगुना हो गया है, लेकिन वैक्सीनेशन की ज्यादा जरूरत है, क्योंकि इसमें तेजी लाने की जरूरत है।'' 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ''वैक्सीन देने में जो उम्र का कैप लग रहा है, उसे हटा देना चाहिए क्योंकि यंग लोग बाहर जाते हैं और वायरस के संपर्क में आते, वे उन वायरस के साथ घर आते हैं जिससे उनकी फैमिली संक्रमित हो जाती है। इससे ज्यादा जरूरी है कि हर उम्र के लोगों को वैक्सीन की जरूरत है, ताकी ये संक्रमण घर के लोगों को ना फैले।'' 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, राजधानी में 1 लाख से भी ज्यादा लोगों को रोजाना वैक्सीन लग रही है, इसलिए वैक्सीन की खेप को बढ़ाने की जरूरत है।

कोरोना से कैसे करें बचाव

कोरोना वायरस से अगर खुद को बचाना है तो आपको खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, स्मोकिंग आदि चीजों से दूर बनाएं। यह आपकी सेहत के लि खतरनाक साबित हो सकते है। जानिए ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिससे आप आसानी से घर पर रह कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें

1- कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को  सैनिटाइजर या फिर हैंडवॉश और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।

2- कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जब आप बाहर से घर वापस आए तो सबसे पहले अपने हाथ धोएं।

3- अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का यूज करें। 
4- खांसी या जुकाम है तो मास्क पहनें। इसके साथ ही छींक आते समय टिशू से मुंह को ढक लें। जिससे कोई दूसरी व्यक्ति इससे संक्रमित न हो। 
5- उपयोग की गई टिशू को तुंरत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें।
6- खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फिट की दूसरी बनाकर रखें।
7- डब्लूएचओ के अनुसार आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो। इसलिए नाक, आंख और मुंह को न छुएं।
8- अस्पताल में भी ऐसे वार्ड्स की तरफ न जाएं जहां कोरोना वायरस के मरीज हों, अगर अस्पताल या क्लीनिक में काम करते हैं तो मास्क जरूर लगाएं। 
9- ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है तो घर पर रहें। इसके अलावा अगर आपको बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें 
10- कोरोना वायरस से बचान करना चाहते हैं तो अच्छी तरह से पका हुआ खाना ही खाए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement